लाइव टीवी

Delhi Election 2020: अगले 7 दिनों के लिए AAP ने बनाया स्पेशल प्लान, BJP को देगी टक्कर
Delhi-Ncr News in Hindi

विक्रांत यादव | News18India
Updated: January 29, 2020, 4:23 PM IST
Delhi Election 2020: अगले 7 दिनों के लिए AAP ने बनाया स्पेशल प्लान, BJP को देगी टक्कर
आम आदमी पार्टी ने अगले 7 दिनों में विशेष अभियान चलाने का लिया है फैसला.

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Election) में अब AAP और बीजेपी (BJP) के बीच सीधा मुकाबला होता नजर आ रहा है. दोनों ही पार्टियों ने जीत के लिए विशेष रणनीति बनाकर चुनाव अभियान (Election campaign) चलाने का फैसला किया है.

  • News18India
  • Last Updated: January 29, 2020, 4:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा का चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) अब बेहद रोमांचक मोड़ पर आ गया है. यूं तो दिल्ली में त्रिकोणीय मुकाबला है यानी तीन पार्टियां- आम आदमी पार्टी (AAP), बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) चुनाव लड़ रही हैं, लेकिन अब आम आदमी पार्टी और केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला नजर आ रहा है. दोनों ही पार्टियों ने चुनाव से पहले आखिरी 10 दिनों के लिए अपनी पूरी ताकत झोंकने की रणनीति बना ली है. बीजेपी जहां अपने 200 से ज्यादा सांसदों और केंद्रीय मंत्रियों को मैदान में उतार रही है. वहीं, आम आदमी पार्टी ने अगले 7 दिनों में दिल्ली में 'मेरा वोट काम को सीधे केजरीवाल" को नाम से विशेष कैंपेन (Election campaign) लांच करने की रणनीति बनाई है.

5 साल के काम पर करेगी फोकस
आम आदमी पार्टी ने शुरुआत से दिल्ली के चुनाव में अपने 5 साल के कामकाज को मुख्य चुनावी मुद्दा बनाने की कोशिश की. इस दौरान बीजेपी ने शाहीन बाग और राष्ट्रवाद को बड़ा मुद्दा बनाने का प्रयास किया. अब चुनाव के आखिरी चरण में एक बार फिर आम आदमी पार्टी अपनी सरकार के पांच साल के कामकाज को फोकस में लाने की रणनीति पर लग गई है. पार्टी ने आज से अगले 7 दिनों तक 'मेरा वोट काम को, सीधे केजरीवाल को' नाम से कैंपेन की शुरुआत की है. इसके तहत पार्टी चार चरण में अभियान को आगे बढ़ाएगी.

delhi-assembly-election-2020-aam-aadmi-party-launches-special-campaign-to-fight-with-bjp-nodrj | Delhi Election 2020: अगले 7 दिनों के लिए AAP ने बनाया स्पेशल प्लान, BJP को देगी टक्कर
दिल्ली में यूं तो 3 पार्टियां मैदान में हैं, लेकिन चुनाव आप और बीजेपी के बीच ही होता नजर आ रहा है.


ऐसे चलेगा AAP का अभियान
पहला चरण - आम आदमी पार्टी के वॉलंटियर अगले 7 दिनों के भीतर दिल्ली के करीब 50 लाख लोगों से घरों में संपर्क करेंगे. इसके लिए विशेष तौर पर 20 हजार वॉलंटियर की तैनाती की जा रही है. इसमें ज्यादातर छात्र और युवा पेशेवर समर्थक हैं. ये सभी 50 लाख घरों से संपर्क कर अरविंद केजरीवाल सरकार की 5 साल की रिपोर्ट कार्ड और अगले पांच साल के लिए गारंटी कार्ड उन तक पहुंचाएंगे.

दूसरा चरण - अगले 7 दिनों में पार्टी 8 हजार छोटी-बड़ी बैठकों का आयोजन करेगी. दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में डोर-टू-डोर कैंपेन के साथ साथ ये बैठकें की जाएंगी. इसमें पार्टी के सभी उम्मीदवार, स्टार प्रचारक शामिल होंगे. दिल्ली के सभी 272 वार्ड में हर रोज 4 जनसभाएं की जाएंगी.

तीसरा चरण -
भीड़भाड़ वाले इलाके और बाजारों में 300 नुक्कड़ नाटक और फ्लैश-मॉब्स किया जाएगा. पार्टी के 300 वॉलंटियर अगले 7 दिनों तक सभी 70 विधानसभाओं के बाजारों, व्यस्त सड़कों और सार्वजनिक स्थलों पर इन कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे, जिसमें पार्टी के थीम सॉन्ग 'अच्छे बीते पांच साल' के साथ-साथ नुक्कड़ नाटक किए जाएंगे. हरेक टीम कम से कम 10 कार्यक्रम करेगी.

चौथा चरण - पार्टी विशेष चर्चा अभियान भी चलाएगी. इसके तहत पार्टी के कार्यकर्ता ट्रैफिक सिग्नलों और मेट्रो स्टेशनों पर पार्टी के पंफलेट बाटेंगे. पार्टी कार्यकर्ता छोटे-छोटे समूह बनाकर लोगों के बीच जाएंगे और 5 साल के काम-काज की योजनाओं और आगे के प्लान के बारे में चर्चा करेंगे.

जाहिर है कि अब अगले सात दिन दिल्ली के चुनाव के मद्देनजर बेहद महत्वपूर्ण हैं. लेकिन सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या आम आदमी पार्टी दिल्ली के चुनाव को अपनी सरकार के पांच साल के कामकाज के एजेंडे पर रखने में कामयाब होती है या बीजेपी उसे अपने अपने एजेंडे पर ले जाने में कामयाब होती है.

ये भी पढ़ें -

चुनाव आयोग की सख्ती, अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा का नाम BJP स्टार कैंपेनर लिस्ट से हटाने के आदेश

केजरीवाल का BJP नेताओं पर तंज, कहा- दिल्ली दर्शन का लीजिए आनंद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 29, 2020, 3:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर