लाइव टीवी

Delhi Elections 2020: फ्री सुविधाओं के वादे से भरा है AAP-बीजेपी-कांग्रेस का घोषणापत्र
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 2, 2020, 8:55 PM IST
Delhi Elections 2020: फ्री सुविधाओं के वादे से भरा है AAP-बीजेपी-कांग्रेस का घोषणापत्र
दिल्ली में बीजेपी-AAP- कांग्रेस के घोषणा पत्र में कई मुद्दों पर समानता (file pic)

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 (Delhi Elections 2020) के लिए तीनों मुख्य पार्टियों आम आदमी पार्टी (AAP), बीजेपी और कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र जारी कर दिए हैं. इन घोषणा पत्र को किसी ने 'संकल्प पत्र' तो किसी ने 'गारंटी कार्ड' बताया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 2, 2020, 8:55 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और सामरिक दृष्टि से समृद्ध दिल्ली (Delhi) देश की राजधानी ही नहीं, बल्कि सत्ता का केंद्र भी है. यही वजह है कि हर राजनीतिक दल दिल्ली की सत्ता पर बैठना चाहता है. ऐसे में विधानसभा चुनाव 2020 (Delhi Elections 2020) के लिए तीनों मुख्य पार्टियां आम आदमी पार्टी (AAP), बीजेपी और कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र जारी कर दिए हैं. इन घोषणा पत्र को किसी ने 'संकल्प पत्र' तो किसी ने 'गारंटी कार्ड' बताया है. तीनों ही पार्टियों ने जनता से कई वादे किए हैं. अगर इन तीनों घोषणा पत्र पर नजर डाली जाए तो कुछ आधारभूत चीजों को मुफ्त में देने का वादा किया गया है. आइये जानते हैं ये पार्टियां किन वादों पर अपनी जीत का दावा कर रही हैं...

AAP का गारंटी कार्ड
>> मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी के 'गारंटी कार्ड' में हर घर में पानी, प्रदूषण मुक्त शहर, महिला सुरक्षा, मुफ्त बिजली (200 यूनिट), भूमिगत केबल, अवैध कॉलोनियों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, जहां झुग्गी वहां घर, सार्वजनिक परिवहन, शिक्षा, स्वच्छ दिल्ली और शौचालय संबंधी वादे किए गए हैं.
>> केजरीवाल ने कहा कि अगले 5 साल के भीतर दिल्ली की जनता को एकदम साफ और 24 घंटे पानी मिलेगा. 20,000 लीटर मुफ्त पानी की सुविधा जारी रहेगी.



>> जो बच्चा दिल्ली में जन्म लेगा उसे 12वीं तक की शिक्षा मुफ्त में मिलेगी. नए स्कूल खोले जाएंगे और व्यवस्था को मजबूत किया जाएगा.
>> दिल्ली के हर परिवार को मुफ्त और अच्छा इलाज दिया जाएगा. मोहल्ला और पॉली क्लीनिक खोले जाएंगे. दिल्ली में ऐसी व्यवस्था बनाएंगे कि दिल्ली के किसी भी नागरिक को बेहतर से बेहतर सुविधा मिले.
>> दिल्ली में अगले 5 साल तक भी 24 घंटे बिजली जारी रहेगी और 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली सेवा भी चलती रहेगी.
>> ट्रांसपोर्ट सिस्टम और बेहतर होगा, 11,000 से ज्यादा बसें सड़कों पर होंगी. 500 से ज्यादा किलोमीटर का मेट्रो रूट बनाया जाएगा. महिलाओं को जो फ्री बस सेवा दी जा रही है वह जारी रहेगी. हम स्टूडेंट्स को भी फ्री ट्रांसपोर्ट मुहैया कराएंगे.
>> दिल्ली में 21 करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाए जाएंगे. धूल मिट्टी ना उड़े इसलिए वैक्यूम क्लिनिंग कराएंगे. इसी प्रक्रिया में यमुना भी साफ होगी.
>> मार्शल की तर्ज पर मोहल्ला मार्शल लगाएंगे, ताकि महिलाओं की सुरक्षा हो सके. डेढ़ लाख सीसीटीवी लग गए. डेढ़ लाख और लग रहे हैं. हम महिलाओं की सुरक्षा से कोई खिलवाड़ नहीं होने देंगे. जहां झुग्गी है वहां पक्का घर बनाएंगे और उसे सभी मूलभूत सुविधाओं से लैस करेंगे.

बीजेपी के 'संकल्प पत्र' की घोषणाएं
>> 10 लाख बेरोजगारों को रोजगार दिलाया जाएगा.
>> शिक्षा का स्तर बढ़ाने के लिए दिल्ली में 10 नये कॉलेज खोले जाएंगे.
>> टैंकर मुक्त दिल्ली के लिए हर घर में नल से स्वच्छ पानी दिया जाएगा.
>> कॉलेज जाने वाली गरीब लड़कियों को एक इलेक्ट्रिक स्कूटी मुफ्त दी जाएगी.
>> गरीब विधवा महिलाओं को बेटी की शादी के लिए 51 हजार रुपये सरकारी उपहार के तौर पर दिए जाएंगे.
>> कानून तौर पर सीलिंग से मुक्ति और 10 लाख व्यापारियों की दुकानों और ऑफिसों को लीज होल्ड से फ्री होल्ड करवाएंगे.
>> स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए हर साल बजट में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी.
>> रेहड़ी-पटरी वालों को नियमित करने के लिए मास्टर प्लान लाएंगे
>> दिल्ली के कूड़े के पहाड़ों को खत्म किया जाएगा.

कांग्रेस ने घोषणा पत्र में किए ये वादे
>> कांग्रेस की सरकार आई तो दिल्‍ली की जनता से 300 यूनिट तक कोई बिजली बिल नहीं लिया जाएगा. यानी 300 यूनिट तक बिजली फ्री. इसके अलावा 300 से 400 यूनिट तक 50%, 400 से 500 यूनिट तक 30% और 500 से 600 यूनिट तक 25% तक की छूट देने का वादा.
>> सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33% आरक्षण.
>> वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए डीटीसी बसों में मुफ्त यात्रा.
>> ट्रांसजेंडर के लिए शुरू की जाएगी पेंशन योजना.
>> दिल्ली में न्‍याय योजना लागू होगी. इस योजना के तहत गरीबों को सालाना 72 हजार दिए जाएंगे.
>> लड़कियों के लिए नर्सरी से Ph.D.तक मुफ्त शिक्षा देने का वादा. सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 फीसद आरक्षण दिया जाएगा.
>> BPL कोटे वाले परिवारों के एक सदस्य को स्टार्टअप के लिए मिलेगी 25 लाख रुपये मुफ्त राशि.
>>कांग्रेस ने 'युवा स्वाभिमान योजना' लागू करने का वादा किया. इसके तहत ग्रैजुएट युवाओं को 5,000 और पोस्ट ग्रैजुएट युवाओं को 7,500 रुपये बेरोजगारी भत्त देने का वादा किया गया.

ये भी पढ़ें-

सीएम योगी पर भड़के AAP सांसद, कहा- इन्हें गिरफ्तार कर जेल में डाल देना चाहिए

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 7:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर