लाइव टीवी

नई दिल्ली सीट: केजरीवाल के मुकाबले में 93 कैंडिडेट, 'चक दे इंडिया' स्टार और कैब ड्राइवर भी दे रहे चुनौती
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: January 22, 2020, 5:54 PM IST
नई दिल्ली सीट: केजरीवाल के मुकाबले में 93 कैंडिडेट, 'चक दे इंडिया' स्टार और कैब ड्राइवर भी दे रहे चुनौती
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रदर्शनकारियों को समझाने की बात कही. (फाइल फोटो)

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) के लिए मंगलवार को नामांकन दाखिल किए गए. नई दिल्ली सीट (New Delhi Assembly Seat 2020) पर अरविंद केजरीवाल (arvind kejriwal) के मुकाबले में 93 कैंडिडेट है, इनमें फिल्म 'चक दे इंडिया' में काम कर चुका स्टार भी शामिल है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2020, 5:54 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने मंगलवार को नई दिल्ली विधानसभा सीट (New Delhi Assembly Seat) से अपना नामांकन दाखिल कर दिया था. मंगलवार को नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन था. इस दिन 65 अन्य ने भी अपने पर्चे दाखिल किए. केजरीवाल के नामांकन दाखिल करने के बाद नई दिल्ली सीट से चुनाव लड़ने वाले कुल 93 प्रत्याशी हो गए हैं. हालांकि इस सीट पर चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम संख्या शुक्रवार को नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख के बाद ही पता चलेगी.

नामांकन में केजरीवाल से आगे थे ये लोग
'हिंदुस्तान टाइम्स' की खबर के अनुसार, मंगलवार को नामांकन दाखिल करने पहुंचे सीएम केजरीवाल टोकन नंबर 45 के साथ अपना नंबर आने का इंतजार कर रहे थे. केजरीवाल से आगे थे, दिल्ली परिवहन निगम (DTC) के कम से कम 10 पूर्व संविदा कर्मचारी, लगभग पांच कैब चालक, 2011 में इंडिया अगेंस्ट करप्शन आंदोलन में भाग लेने वाले कम से कम चार सामाजिक कार्यकर्ता और एक राष्ट्रीय स्तर का हॉकी प्लेयर, जिन्होंने फिल्म 'चक दे इंडिया' में कैमियो निभाया था.

'राजनीतिक क्षेत्र में केजरीवाल को हराने का एकमात्र मौका'

केजरीवाल से पहले अपना नामांकन दाखिल करने वाले मनोज शर्मा ने बताया 'मैं डीटीसी संविदा कर्मचारियों के एक समूह का हिस्सा था, जिसने 2018 में केजरीवाल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था, सभी संविदा कर्मियों के लिए समान वेतन की मांग की थी, जिसके लिए हमें बर्खास्त कर दिया गया था. यह राजनीतिक क्षेत्र में केजरीवाल को हराने का एकमात्र मौका है.'

एथलीट शैलेंद्र सिंह शाल्ली ने दाखिल किया नामांकन
'अंजान आदमी पार्टी' के सदस्य राष्ट्रीय स्तर के एथलीट शैलेंद्र सिंह शाल्ली ने कहा, 'हम चुनाव लड़ रहे हैं क्योंकि हम स्वराज लाने में सक्षम हैं और अरविंद केजरीवाल की तुलना में क्रांतिकारी राजनीति में लगे हैं.' बता दें, 2009 में शैलेंद्र सिंह शाल्ली का नाम तब सुर्खियों में आया था, जब उन्होंने दिल्ली के मंदिर मार्ग पर बीच सड़क पर आग लगी बस में फंसे यात्रियों को बचाया था.'समय आ गया है, कैब ड्राइवर विधायक बने'
नामांकन के दौरान केजरीवाल के ठीक आगे कैब ड्राइवर पवन कुमार थे, जिनके पास टोकन नंबर 44 था. उन्होंने कहा कि इस सरकार ने टैक्सी ड्राइवरों को होने वाली समस्याओं पर शायद ही ध्यान दिया हो. ऑटोरिक्शा के किराए में संशोधन किया गया था लेकिन टैक्सी चालकों के लिए कोई योजना नहीं थी. समय आ गया है कि कैब ड्राइवर विधायक बने.

बता दें, दाखिल किए गए हलफनामे के अनुसार, केजरीवाल के पास 3.4 करोड़ रुपये की संपत्ति है और साल 2015 से इसमें 1.3 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है. हलफनामे के मुताबिक, 2015 में उनकी कुल संपत्ति 2.1 करोड़ रुपये की थी. जबकि केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल के पास 2015 में नकदी और सावधि जमा (एफडी) 15 लाख रुपये की थी जो 2020 में बढ़कर 57 लाख रुपये हो गया. पार्टी के एक पदाधिकारी ने कहा कि स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लाभ (वीआरएस) के तौर पर सुनीता केजरीवाल को 32 लाख रुपये और एफडी मिले, बाकी उनका धन बचत का है.


यह भी पढ़ें :-

दिल्ली: चुनाव आयोग ने दी सफाई, बताया- केजरीवाल के नामांकन में क्यों हुई देरी
5 साल में केजरीवाल की संपत्ति 1 करोड़ बढ़ी, पत्नी इतने लाख की मालकिन
जानिए कौन हैं सीएम केजरीवाल को चुनौती देने वाले बीजेपी के सुनील यादव?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 5:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर