लाइव टीवी

मंगोलपुरी चौपाल: हाई-प्रोफाइल सीट लेकिन समस्याएं बरकरार!

News18Hindi
Updated: January 28, 2020, 6:16 PM IST
मंगोलपुरी चौपाल: हाई-प्रोफाइल सीट लेकिन समस्याएं बरकरार!
आम आदमी पार्टी ने मंगोलपुरी विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस की बादशाहत खत्म कर दी है. (प्रतीकात्मक फोटो)

बीजेपी, कांग्रेस के लिए चुनौती है AAP की राखी बिड़ला, इस बार कांग्रेस ने बदला प्रत्याशी, बीजेपी को कभी नहीं मिली सफलता

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2020, 6:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मंगोलपुरी विधानसभा कहने के लिए तो हाई-प्रोफाइल है, लेकिन समस्याओं का अंबार है. ‘आप’ के शासन में काफी विकास कार्य हुए हैं लेकिन अभी बहुत कुछ होना बाकी है. दूसरे कई क्षेत्रों की तरह ट्रैफिक जाम और बारिश में जलभराव आम है. मंगोलपुरी बस स्टैंड के पास न तो प्रस्ताविक स्टेडियम पर काम हुआ है और न ही यहां कोई नया अस्पताल ही बना. इसके बावजूद आम स्थानीय लोग आम आदमी पार्टी को बीजेपी और कांग्रेस से बेहतर मानते हैं. वजह है बिजली बिल और पानी.

मंगोलपुरी सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित 12 सीटों में से एक है. कभी यहां कांग्रेस की तूती बोलती थी. पार्टी की ओर से राजकुमार चौहान ने चार बार जीत दर्ज की और मंत्री भी बने. लेकिन 2013 के चुनाव में केजरीवाल की लहर ने बाजी पलट दी. ‘आप’ की राखी बिड़ला ने उन्हें शिकस्त दे दी. राखी ने 2015 के चुनाव में भी जीत हासिल की और इस तरह राजकुमार की बादशाहत खत्म हो गई. वो दिल्ली असेंबली की डिप्टी स्पीकर भी रह चुकी हैं. वो केजरीवाल के पहले कार्यकाल में मंत्री भी रह चुकी हैं.

delhi assembly election 2020, aap, bjp, congress, mangolpuri, mangolpuri candidate list, rakhi birla, दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020, आम आदमी पार्टी, बीजेपी, कांग्रेस, मंगोलपुरी, मंगोलपुरी के विधानसभा उम्मीदवारों की सूची, राखी बिड़ला
मंगोलपुरी में समस्याओं का अंबार कम नहीं हुआ है, चुनाव में घर-घर दस्तक देतीं राखी बिड़ला  (File photo)


वर्तमान में भी वो इसी सीट पर आम आदमी पार्टी की ओर से चुनाव लड़ रही हैं. बीजेपी ने कर्म सिंह करमा को मैदान में उतारा है जो पहले ‘आप’ में रह चुके हैं. जबकि कांग्रेस ने राजेश लिलोठिया को मैदान में उतारा है. मंगोलपुरी दिल्ली के वेस्ट दिल्ली जिले में पड़ता है और नॉर्थ-वेस्ट दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के तहत आता है. यहां कुल 1,78, 935 वोटर हैं. सबसे ज्यादा वोटर अनुसूचित जाति से आते हैं. यह ऐसी सीटों में शामिल है जहां आज तक बीजेपी का खाता नहीं खुला.

delhi assembly election 2020, aap, bjp, congress, mangolpuri, mangolpuri candidate list, rakhi birla, दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020, आम आदमी पार्टी, बीजेपी, कांग्रेस, मंगोलपुरी, मंगोलपुरी के विधानसभा उम्मीदवारों की सूची, राखी बिड़ला
राजकुमार चौहान कांग्रेस छोड़कर अब बीजेपी में शामिल हो चुके हैं (File photo)


मंगोलपुरी क्षेत्र में रोहिणी के तीन सेक्टर-2,3 और 4 भी आते हैं. सुल्तानपुरी के चार ब्लॉक एच, जे, आई और वाई भी इसी का हिस्सा है. इंडस्ट्रियल एरिया है तो झुग्गियां भी.

ये भी पढ़ें:मालवीय नगर चौपाल: दावा पॉश एरिया का, समस्या सीवर और अतिक्रमण की

जंगपुरा चौपाल: तो क्या रिफ्यूजियों की समस्याएं बनेंगी सियासी मुद्दा

महरौली चौपाल: बसंत कुंज-साकेत से क्यों पिछड़े लाडो सराय और मसूदपुर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2020, 6:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर