लाइव टीवी

वजीरपुर विधान सभा चौपाल: क्षेत्र में कम नहीं हैं समस्याएं, विकास के दावे भी बहुत हैं!
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 2, 2020, 6:59 PM IST
वजीरपुर विधान सभा चौपाल: क्षेत्र में कम नहीं हैं समस्याएं, विकास के दावे भी बहुत हैं!
वजीरपुर विधानसभा की क्या हैं समस्याएं?

दिल्ली की वजीरपुर विधान सभा सीट की एक चुनावी विशेषता यह भी है कि ये सीट कभी भी किसी एक पार्टी के पक्ष में नहीं रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 2, 2020, 6:59 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वजीरपुर विधानसभा क्षेत्र दिल्ली के उत्तरी-पश्चिमी जिले का हिस्सा है और चांदनी चौक लोकसभा में आता है. एक तरफ आम आदमी पार्टी के विधायक का दावा है कि उन्होंने क्षेत्र में कई बड़े विकास कार्य करवाए हैं तो भाजपा नेताओं का कहना है कि पिछले पांच वर्ष में विकास के नाम पर केवल प्रचार किया गया. क्षेत्र में पेयजल किल्लत बड़ी समस्या है. इसे लेकर बड़े झगड़े हो चुके हैं. वजीरपुर जेजे कालोनी व औद्योगिक क्षेत्र की झुग्गियों में गंदगी से लोग बेहाल हैं. बारिश के दिनों में सीवर का गंदा पानी लोगों के घरों में घुस जाता है. पांच साल में कोई बडी योजना नहीं लागू की गई. स्ट्रीट लाइटें खराब पड़ी हुई हैं, जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

दूसरी ओर आम आदमी पार्टी के नेताओं का कहना है कि पिछले पांच वर्ष में वजीरपुर जेजे कालोनी, वजीरपुर गांव व अशोक विहार फेस दो में स्कूल बनावाए गए जबकि चार स्कूलों का निर्माण जारी है. आठ मोहल्ला क्लिनिक बनाए गए हैं. सत्तर करोड़ की लागत से सालों पुरानी सीवर लाइनों को बदलवाने का काम शुरू है.

 वजीरपुर विधानसभा सीट, Wazirpur assembly seat, AAP, आम आदमी पार्टी, बीजेपी, bjp, delhi assembly election 2020, दिल्ली विधानसभा चुनाव, Wazirpur constituency candidate list, वजीरपुर विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों की सूची, Dr. Mahendra Nagpal, राजेश गुप्ता, Rajesh Gupta, महेंद्र नागपाल
आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी राजेश गुप्ता ऐसे कर रहे हैं प्रचार


1993 में हुआ था पहला चुनाव 



क्षेत्र में कुल 1,79,520 वोटर हैं. यहां पहली बार 1993 में विधानसभा चुनाव कराया गया था. तब यहां कांग्रेस के दीपचंद बंधु ने बीजेपी के मांगेराम गर्ग को हरा कर विधायक पद पर अपना कब्ज़ा किया था. 2015 के चुनाव में आम आदमी पार्टी के नेता राजेश गुप्ता विधायक चुने गए. उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी डॉ. महेंद्र नागपाल को हराया था. आपको बता दें कि कांग्रेस ने इस सीट पर तीन बार जीत हासिल की है, जबकि बीजेपी दो बार यहां से जीत चुकी है. आम आदमी पार्टी ने इस बार भी राजेश गुप्ता को मैदान में उतारा है.  जबकि बीजेपी ने भी महेंद्र नागपाल पर ही फिर से भरोसा किया है.

चुनाव विशेष

इस विधान सभा सीट की एक चुनाव विशेष बात ये भी है कि ये सीट कभी भी किसी एक पार्टी के पक्ष में नहीं रही है. 1993 में विधानसभा बन जाने के बाद अब तक हुए 6 चुनावो में किसी भी दल ने लगातार 3 बार चुनाव नहीं जीता.

क्षेत्र के मुख्य इलाके

दिल्ली नगर निगम के चार वार्ड इस क्षेत्र में आते हैं. ये चार वार्ड निरमी कॉलोनी, सावन पार्क, वजीरपुर, अशोक विहार हैं. साथ ही सत्यवती कालोनी, बुनकर कॉलोनी आजादपुर और प्रेमबाड़ी के साथ अशोक विहार फेज 2 और भारत नगर जैसे इलाके इस विधान सभा में आते हैं.

ऐतिहासिक विशेषता

यह विधानसभा इंडस्ट्रियल इलाका होने के साथ ही स्टील की फैक्ट्रियों के लिए मशहूर है. वजीरपुर इंडस्ट्रियल एरिया में करीब 2000 यूनिटें हैं. 60 के दशक में इस औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना की गई थी. जहां 'स्टेनलेस स्टील' के बर्तन बनाने का काम होता है.

वजीरपुर विधानसभा सीट, Wazirpur assembly seat, AAP, आम आदमी पार्टी, बीजेपी, bjp, delhi assembly election 2020, दिल्ली विधानसभा चुनाव, Wazirpur constituency candidate list, वजीरपुर विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों की सूची, Dr. Mahendra Nagpal, राजेश गुप्ता, Rajesh Gupta, महेंद्र नागपाल
वजीरपुर में बीजेपी प्रत्याशी महेंद्र नागपाल के समर्थन में अमित शाह ने पिछले दिनों रैली की


जनता की राय

इलाके के निवासी राम निवास बताते हैं कि विकास कार्य हुए हैं लेकिन बहुत धीमी रफ्तार से. सड़कें जर्जर हैं. इलाके की नालियों का पानी ओवर फ्लो होकर सड़कों पर आ जाता है जिसकी वजह से खस्ताहाल सड़कों में और गढ्ढे हो जाते हैं. राजीव मिश्र बताते हैं कि सड़कों को बनाया इसलिए नहीं गया क्योंकि अभी सीवर की मरम्मत का काम पूरा हो जाए तो फिर सड़क सुधर जाएगी. हालांकि वो भी मान रहे हैं विकास कार्य में तेज़ी की जरूरत है. फिर भी इलाके में स्कूल और अस्पतालों की सुविधा में थोड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है.

ये भी पढ़ें:

मुंडका विधानसभा: कालोनियों की वैधता और जलापूर्ति है क्षेत्र का बड़ा मुद्दा!  

तिमारपुर: विकास कार्य करवाने के दावों के बीच शिकायतें हजार!

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 6:49 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर