लाइव टीवी

चौपाल: हरिनगर में BJP के युवा जोश और AAP की महिला उम्मीदवार के बीच होगा कड़ा मुकाबला?

Ravishankar Singh | News18Hindi
Updated: January 25, 2020, 9:00 PM IST
चौपाल: हरिनगर में BJP के युवा जोश और AAP की महिला उम्मीदवार के बीच होगा कड़ा मुकाबला?
परिसीमन के बाद इस सीट पर साल 2008 में हुए चुनाव में बीजेपी के हरशरण सिंह बल्ली ने जीत दर्ज की थी

आम आदमी पार्टी (AAP) ने हरिनगर के मौजूदा विधायक जगदीप सिंह का टिकट काट कर राजकुमारी ढिल्लों को टिकट दिया है. ढिल्लों इलाके की पूर्व पार्षद और कांग्रेस (Congress) नेता रही हैं. ढिल्लों टिकट बंटवारे से 24 घंटे पहले ही आम आदमी पार्टी को ज्वाइन किया था. वहीं, बीजेपी (BJP) ने तेजेन्द्रपाल सिंह बग्गा और कांग्रेस ने सुरेंदर सेठी को उम्मीदवार बनाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2020, 9:00 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 (Delhi Assembly Election 2020) में हरिनगर विधानसभा सीट (Hari Nagar Assembly Seat) का भी एक महत्वपूर्ण स्थान है. यह विधानसभा सीट पश्चिमी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आती है. परिसीमन के बाद इस सीट पर साल 2008 में हुए चुनाव में बीजेपी के हरशरण सिंह बल्ली ने जीत दर्ज की थी. हरिनगर विधानसभा सीट पर शुरुआत से ही बीजेपी का दबदबा रही है. इस सीट से बीजेपी ने लगातार चार बार जीत दर्ज की है. लेकिन, इस विधानसभा सीट पर बीजेपी के दबदबे को आप ने साल 2013 में ध्वस्त कर दिया. अरविंद केजरीवाल की चली आंधी में बीजेपी का यह किला ध्वस्त हो गया. यह सिलसिला 2015 के विधानसभा चुनाव में भी चला.

पंजाबी-सिख बहूल में बीजेपी ने उतारा एक युवा चेहरा

पिछले दो चुनावों से आम आदमी पार्टी के जगदीप सिंह ने इस सीट पर विजयी अभियान जारी रखा था. आम आदमी पार्टी ने इस सिख बहूल सीट को 2013 और 2015 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी से छीन ली, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी (AAP) ने हरिनगर के मौजूदा विधायक जगदीप सिंह का टिकट काट कर राजकुमारी ढिल्लों को टिकट दिया है. ढिल्लों इलाके की पूर्व पार्षद और कांग्रेस (Congress) नेता रही हैं. ढिल्लों टिकट बंटवारे से 24 घंटे पहले ही आम आदमी पार्टी को ज्वाइन किया था. वहीं, बीजेपी (BJP) ने तेजेन्द्रपाल सिंह बग्गा और कांग्रेस ने सुरेंदर सेठी को उम्मीदवार बनाया है.

दिल्ली, हरिनगर विधानसभा क्षेत्र, तजिंदर सिंह बग्गा, बग्गा बग्गा हर जगह, दिल्ली विधानसभा चुनाव, बीजेपी,  Delhi, Harinagar Assembly Constituency, Tajinder Singh Bagga, Bagga Bagga Everywhere, Delhi Assembly Elections, BJP
तजिंदर सिंह बग्गा हरिनगर विधानसभा के बीजेपी उम्मीदवार हैं.


बता दें कि दिल्ली विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी को बड़ा झटका लगा था. हरिनगर सीट से चार बार विधायक रह चुके हरशरण सिंह बल्ली ने बीजेपी की सदस्यता से इस्तीफा दे कर आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए. ऐेसे में कहा जा रहा है कि हरिशरण सिंह बल्ली के आप में शामिल होने से हरिनगर से बीजेपी उम्मीदवार तेजेन्द्रपाल सिंह बग्गा के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं. हाल के दिनों में दिल्ली की राजनीति में तजिंदर पाल सिंह बग्गा सुर्खियों में रहें हैं. हरिनगर सीट की कुल मतदाता संख्या 16 लाख 3 हजार 708 है.

हरिनगर दिल्ली के पुराने इलाकों में से एक है

बता दें हरिनगर का इलाका दिल्ली के पुराने इलाकों में गिना जाता है. इस एरिया में घरेलू सामान बेहद ही सस्ते दामों में मिल जाते हैं. खासतौर पर यह इलाका फुटकर बिक्री के लिए जाना जाता है. लेकिन, हरिनगर की कॉलोनियों में समस्‍याओं का खासा अंबार है. यहां के बाशिंदे उसी प्रत्‍याशी को वोट देने की बात करते हैं, जो उन्‍हें समस्‍याओं से निजात दिलाएगा.
हरिनगर का इलाका दिल्ली के पुराने इलाकों में गिना जाता है.
हरिनगर का इलाका दिल्ली के पुराने इलाकों में गिना जाता है.


यह इलाका सिख-पंजाबी बहूल इलाका है. तकरीबन 20 प्रतिशत यहां सिख हैं और इतना ही प्रतिशत पंजाबी भी है. सुखबीर सिंह न्यूज 18 हिंदी के साथ बातचीत में कहते हैं, 'पिछले कुछ सालों में आम आदमी पार्टी ने भी अच्छा काम किया है और बीजेपी ने भी देश के हित में कई अच्छे काम किए हैं. हमलोग एक ईमानदार सरकार और जनता के हित में काम करने वाली सरकार को वोट करेंगे. उसी पार्टी को वोट डालेंगे जो काम अच्छा किया है. इस बार पार्टी को वोट डालेंगे या कैडिडेट्स को देख कर इसका फैसला अभी तक नहीं किया है. लेकिन, पानी, बिजली, सफाई और भ्रष्टाचार प्रमुख मुद्दा है. स्वास्थ्य सेवा, सामुदायिक भवन भी हरिनगर के लिए एक प्रमुक मुद्दा है. सड़क साफ नहीं होती है. महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कुछ खास नहीं हुए हैं.'

पार्किंग, स्वास्थ्य और सड़क यहां की मुख्य समस्या

टंकीवाले चौक के पास डीडीए फ्लैट में रहने वाले प्रमोद कहते हैं, पार्किंग यहां एक बड़ा मुद्दा है. गलियां संकरी है और आने-जाने वाले लोगों को बड़ी दिक्कत होती है. इलाके में अच्छे स्कूल नहीं है. पहले जो स्कूल के स्टेण्डर्ड होते थे अब नहीं रहे. हालांकि अरविंद केजरीवाल को मैं बधाई देता हूं कि उन्होंने अच्छी पहल शुरू की है. इसके बावजूद अभी और कुछ होने हैं. इस इलाके में मीठे पानी नहीं आते हैं. सरकारी अस्पतालों की हालत अभी भी काफी खराब है. यहां पर दीन दयाल उपध्याय अस्पताल की हालत में काफी सुधार हुए हैं, इसके बावजूद भी अब काफी कुछ करनी है.'

2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में यहां पर साफ पानी और पार्किंग एक महत्वपूर्ण मुद्दा है
2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में यहां पर साफ पानी और पार्किंग एक महत्वपूर्ण मुद्दा है


कुलमिलाकर हरिनगर विधानसभा क्षेत्र में मायापुरी, नानकपुरा, पराग विहार, हरि नगर आदि एरिया आते हैं. 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में यहां पर साफ पानी और पार्किंग एक महत्वपूर्ण मुद्दा है. देश का सबसे बड़ा चर्चित जेल तिहाड़ भी इसी एरिया में पड़ता है, लेकिन स्थानीय निवासी अक्सर अवैध पार्किंग की शिकायत करते रहते हैं. हरि नगर में सीएए और एनआरसी पर लोग पीएम मोदी की तारीफ करते हैं. ऐसे में बीजेपी को उम्मीद है कि हरिनगर विधानसभा रहने वाले सिख वोटर्स उनको वोट करेंगे.

ये भी पढ़ें: 

चौपाल: द्वारका सीट पर प्रत्याशियों के चेहरों की हो गई अदला-बदली, शास्त्री जी के पोते की प्रतिष्ठा दांव पर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 25, 2020, 8:11 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर