लाइव टीवी

क्या 'आप' के बाद कांग्रेस भी फ्री-फॉर्मूले पर लड़ेगी दिल्ली विधानसभा चुनाव?
Delhi-Ncr News in Hindi

Ravishankar Singh | News18Hindi
Updated: December 30, 2019, 6:22 PM IST
क्या 'आप' के बाद कांग्रेस भी फ्री-फॉर्मूले पर लड़ेगी दिल्ली विधानसभा चुनाव?
पूर्वांचली चेहरा के तौर पर कीर्ति आजाद भी चुनाव लड़ सकते हैं (फाइल फोटो)

हाल के कुछ वर्षों से दिल्ली (Delhi) की राजनीति बिजली (Electricity ) और पानी (Water) के इर्द-गिर्द ही घूमती रही है. बीते एक अगस्त को दिल्ली की आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार ने चुनावी दांव चलते हुए दिल्लीवासियों को बड़ी राहत दी थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 30, 2019, 6:22 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कांग्रेस (Congress) पार्टी दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) को त्रिकोणीय बनाने के लिए अब कोई भी मौका हाथ से नहीं जाने देना चाहती है. इसी को ध्यान में रख कर कांग्रेस पार्टी ने भी अब 'आप' के रास्ते पर चलना शुरू कर दिया है. बता दें कि दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 को देखते हुए कांग्रेस पार्टी ने सोमवार को कई नई घोषनाएं की है. दिल्ली कांग्रेस कैंपेन कमिटी के चेयरमैन कीर्ति आजाद (Kirti Azad) और प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता मुकेश शर्मा (Mukesh Sharma) ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी सत्ता में आती है तो दिल्ली में 600 यूनिट तक बिजली (Electricity) खर्च करने वालों को सब्सिडी देगी. साथ ही दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस की नेता स्वर्गीय शीला दीक्षित के नाम पर 5 हजार रुपये की एक पेंशन योजना की भी शुरुआत करेगी.

'आप' के फ्री फॉर्मूले पर कांग्रेस की नजर

हाल के कुछ वर्षों से दिल्ली की राजनीति बिजली और पानी के इर्द-गिर्द ही घूमती रही है. बीते एक अगस्त को दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार ने चुनावी दांव चलते हुए दिल्लीवासियों को बड़ी राहत दी थी. केजरीवाल सरकार ने प्रति महीने 200 यूनिट तक बिजली खर्च करने वालों को मुफ्त बिजली देने का ऐलान किया था. दिल्ली सरकार का यह ऐलान बीते एक अगस्त से लागू हो गया था. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में फ्री पानी, फ्री बिजली, फ्री हेल्थ सेवा और महिलाओं की फ्री यात्रा की शुरुआत कर बीते कुछ दिनों से काफी सुर्खियां बटोरी हैं.



delhi, CM Arvind Kejriwal, TVCs to start surveys, street vendors delhi, fixing the vending zones, Vending Committees, street vendors in the Delhi, Secretariat, delhi MCD, Delhi government, injustice against the poor prevail, अरविंद केजरीवाल, दिल्ली सरकार, स्ट्रीट वेंडर, रेहड़ी-पटरी वाला, रेहड़ी पटरी वालों को मिलेगा लाइसेंस, आप, आम आदमी पार्टी
हाल के कुछ वर्षों से दिल्ली की राजनीति बिजली और पानी के इर्द-गिर्द ही घूमती रही है.




'आप' के इस फॉर्मूले को अब कांग्रेस पार्टी भी अपने घोषणापत्र में लाने जा रही है. दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कैंपेन कमिटी के चेयरमैन कीर्ति झा आजाद ने कहा , "पार्टी ने उन्हें महत्त्वपूर्ण दायित्व दिया है. हमारी सरकार बनने पर दिल्लीवालों को 600 यूनिट बिजली पर सब्सिडी देंगे. 5 हजार रुपये शीला दीक्षित जी के नाम पर पेंशन दी जाएगी. साथ ही DPCC इस बार नए साल का जश्न नहीं मनाएगी. हर जिले में विधानसभा वार बनाया जाएगा. ब्लॉक लेवल और पोलिंग बूथ तक पहुंचना और वहां प्रचार करना मेरा प्रमुख लक्ष्य है. दिल्ली में शीला दीक्षित जी ने कितना काम किया है यह हम दिल्ली की जनता को बताएंगे. दिल्ली में आम आदमी पार्टी सिर्फ ढकोसला कर रही है. हमने कुछ दिन पहले दिल्ली सरकार सरकार के विरुद्ध पोस्टमार्टम रिपोर्ट निकाला था. आगामी 2 से 6 जनवरी को हमलोग दिल्ली में डोर टू डोर कैंपेन करेंगे. इस कैंपेन में प्रदेश और राष्ट्रीय नेताओं को बुलाकर हम विधानसभा और जिले में पब्लिक मीटिंग भी करेंगे."

अरविंद केजरीवाल ने पानी, बिजली को फ्री किया था

आजाद के मुताबिक,  "कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता मंगलवार शाम से ही दिल्ली के उन कॉलोनियों में जाएंगे और बताएंगे कि आपके लिए नया साल कैसा होने वाला है. कांग्रेस सरकार आने पर पेंशन की राशियों की रकम को दोगूना किया जाएगा. शीला जी ने जो 15 साल में काम किए थे उन्हीं को लेकर हमलोग जनता के बीच जाएंगे और नुक्कड़ नाटक, एलईडी लगाकर, सोशल मीडिया के माध्यम से अपना कैंपेन करेंगे."

delhi Congress, central government, BJP, Delhi will travel to protest, दिल्ली में प्रदेर्शन करेगी कांग्रेस, छत्तीसगढ़ कांग्रेस, सीएम भूपेश बघेल, धान खरीदी का मामला, Paddy, Raipur
दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के सभी लोग प्रदेश अध्यक्ष के साथ जल्द ही भूख हड़ताल करेंगे.


बता दें, दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने अब कमर कसना शुरू कर दिया है. दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी का कहना है कि अब की बार 67 पार तो वहीं कांग्रेस और बीजेपी जैसी पार्टियां भी दिल्ली के विकास को लेकर बड़े-बड़े दावे कर रही है. बीजेपी ने केजरीवाल सरकार पर वादाखिलाफी करने का आरोप भी लगाया है. इन सब के बीच दिल्ली कांग्रेस कमेटी ने राजधानी में अपनी सरकार आने पर बड़े वादे किए हैं. कांग्रेस पार्टी ने दावा किया है कि दिल्ली में कांग्रेस की सरकार बनने पर बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यांगों की पेंशन राशि को बढ़ाकर 5000 रुपये प्रतिमाह किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:  

हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण में लालू यादव का 'रुतबा' चला या गठबंधन का धर्म!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 30, 2019, 6:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading