लाइव टीवी

Delhi Assembly Election 2020: कभी CM केजरीवाल के खिलाफ विवादों से चर्चा में रहा यह IAS अब बन गया है मुरीद
Delhi-Ncr News in Hindi

News18India
Updated: January 22, 2020, 12:08 PM IST
Delhi Assembly Election 2020: कभी CM केजरीवाल के खिलाफ विवादों से चर्चा में रहा यह IAS अब बन गया है मुरीद
दिल्ली विधानसभा चुनाव के मतदान से पहले पूर्व LG नजीब जंग ने की सीएम केजरीवाल के काम की तारीफ. (फाइल फोटोः पीटीआई)

दिल्ली के पूर्व उप-राज्यपाल नजीब जंग (Najeeb Jung) और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) के बीच की खुन्नस अब खत्म हो चुकी है. पूर्व IAS अधिकारी ने सीएम के पिछले एक साल के काम की जमकर की तारीफ.

  • News18India
  • Last Updated: January 22, 2020, 12:08 PM IST
  • Share this:
इरम आगा

नई दिल्ली. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) और दिल्ली के पूर्व उप-राज्यपाल नजीब जंग (Najeeb Jung) के जिक्र के साथ ही दिल्ली में इन दोनों अहम शख्सियतों के बीच लंबे समय तक चला सियासी विवाद आपके जेहन में आ जाएगा. एंटी करप्शन ब्यूरो के गठन या अधिकारियों के ट्रांसफर जैसे मुद्दों पर नजीब जंग और केजरीवाल की तकरार दिल्ली की सियासत में सबसे लंबे विवाद के रूप में याद भी की जाती रही है. यहां तक कि पूर्व IAS अधिकारी नजीब जंग ने जब अपने पद से अचानक इस्तीफा दिया था, उस समय भी इसका कारण यह विवाद ही बताया गया. लेकिन अब ये सारी बातें इतिहास हो गई हैं, क्योंकि पद से हटने के बाद दिल्ली के पूर्व लेफ्टिनेंट गवर्नर (Former LG of Delhi) को सीएम केजरीवाल के काम अच्छे लगने लगे हैं. दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) के लिए मतदान से कुछ ही दिन पहले News 18 के साथ बातचीत में पूर्व LG ने कहा कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार ने दिल्ली में बेहतर काम किया है. पिछले एक साल में सरकार के प्रदर्शन में काफी सुधार हुआ है.

2016 में अचानक दिया था इस्तीफा
सीएम अरविंद केजरीवाल से विभिन्न मुद्दों पर विवाद के बीच दिल्ली के पूर्व LG नजीब जंग ने दिसंबर 2016 में अपने पद से अचानक इस्तीफा दे दिया था. न्यूज 18 को दिए साक्षात्कार में पूर्व IAS अधिकारी ने कहा, 'मुझे लगता है कि बतौर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सच्चे दिल से काम कर रहे हैं.' सीएम केजरीवाल के साथ विवादों को लेकर भी नजीब जंग ने अपनी बात रखी. उन्होंने कहा, 'दिल्ली से जुड़े मुद्दों को हम दोनों ही अलग-अलग नजरिए से देख रहे थे. सियासतदां किसी मुद्दे को जिस नजरिए से देखते हैं, एक प्रशिक्षित सरकारी अधिकारी उसे अलग तरीके से देखता है. इस मामले में अरविंद बिल्कुल मेरी तरह हैं.' नजीब जंग ने कहा कि उन दोनों के बीच अब पहले जैसी तकरार नहीं रही.

केजरीवाल ने 6 साल में बहुत कुछ सीखा
दिल्ली के पूर्व उप-राज्यपाल नजीब जंग ने AAP सरकार के काम-काज की भी तारीफ की है. उन्होंने कहा, 'पिछले एक साल में दिल्ली सरकार ने बहुत अच्छा काम किया है. पिछले 6 वर्षों में अरविंद केजरीवाल ने बहुत कुछ सीखा है, जिसका असर सरकार के काम-काज पर दिखता है. हालांकि चुनाव में 70 में से 67 सीटें जीतने वाली आम आदमी पार्टी के मुखिया के तौर पर अरविंद केजरीवाल शुरुआत ने बेहद आक्रामक तरीका अख्तियार किया था, लेकिन बाद में उनके काम-काज में व्यापक सुधार आया.' News 18 के साथ बातचीत में पूर्व LG नजीब जंग ने दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के काम की भी सराहना की. उन्होंने शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में दिल्ली सरकार के काम की तारीफ की.

इन मुद्दों पर केजरीवाल से था विवाददिल्ली के पूर्व LG नजीब जंग और सीएम अरविंद केजरीवाल के बीच दिल्ली में एंटी-करप्शन ब्यूरो के गठन, सरकारी अधिकारियों की नियुक्ति और तबादले जैसे मुद्दों पर लंबे समय तक विवाद चला है. यह विवाद इतना गहरा गया था कि दोनों ही पक्षों को अदालत तक जाना पड़ा. विवाद को लेकर नजीब जंग ने कहा कि सरकारी अधिकारियों के साथ अरविंद केजरीवाल के रिश्ते कभी अच्छे नहीं रहे हैं. वह काफी तेजी से काम करना चाहते हैं, जबकि सिस्टम की अपनी एक गति होती है. आप सिस्टम में रहकर शॉर्ट-कट नहीं अपना सकते. जंग ने कहा कि इसके मद्देनजर हमें अधिकारियों और सियासतदानों के बीच अच्छा सिस्टम विकसित करने की जरूरत है, ताकि आम लोगों के काम तेजी से हों और इसकी वजह से कोई विवाद भी खड़ा न हो.

ये भी पढ़ें -

दिल्ली विधानसभा चुनाव: BJP के सामने पांच बड़ी चुनौतियां!

चुनाव आयोग ने दी सफाई, बताया- केजरीवाल के नामांकन में क्यों हुई देरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 12:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर