लाइव टीवी

Delhi Election 2020: आज शाम थम जाएगा प्रचार का शोर, अब डोर टू डोर कैंपेन में जुटेंगी पार्टियां

News18Hindi
Updated: February 6, 2020, 9:23 AM IST
Delhi Election 2020: आज शाम थम जाएगा प्रचार का शोर, अब डोर टू डोर कैंपेन में जुटेंगी पार्टियां
दिल्ली विधानसभा चुनाव का परिणाम 11 फरवरी को आएगा

आठ फरवरी को 1.48 करोड़ वोटर करेंगे दिल्ली में नई सरकार का फैसला, आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच मुख्य मुकाबला

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 6, 2020, 9:23 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) का प्रचार आज बृहस्पतिवार शाम से थम जाएगा. अंतिम दिन तक आम आदमी पार्टी व बीजेपी नेता रैलियों और रोड शो के जरिए वोटरों को रिझाने का कोई मौका चूकना नहीं चाहते. आज शाम से ही  सभी पार्टियों के प्रत्याशी व उनके समर्थक डोर टू डोर कैंपेन में जुटेंगे. दिल्ली में 8 फरवरी को वोट डाले जाएंगे जबकि चुनाव के नतीजे 11 तारीख को आएंगे. यहां 70 विधानसभा सीटों पर 1 करोड़ 47 लाख 86 हजार 389 वोटर मिलकर विधायक और सरकार चुनेंगे.

दिल्ली की सियासी जंग में इस बार आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच मुख्य मुकाबला है. फिलहाल, चुनावी घमासान में बीजेपी की ओर से पीएम नरेंद्र मोदी व केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह जैसे बड़े नेता कूदे हुए हैं. शाह ने दिल्ली कैंट इलाके में महा जनसंपर्क अभियान के तहत घर-घर जाकर पर्चा भी बांटा. बीजेपी ने अपने चुनाव प्रचार को धार देने के लिए योगी आदित्यनाथ सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों और दिग्गज नेताओं को उतारा हुआ है.

delhi assembly election 2020, दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020, नजफगढ़, कृष्णा नगर, कैलाश गहलोत, किरण बेदी, शकूर बस्ती, सत्येंदर जैन, लक्ष्मी नगर, Najafgarh, Krishna Nagar, Kailash Gehlot, Shakur Basti, Satyendar Jain, Laxmi Nagar, highest victory margin in 2015, lowest victory margin in 2015, 2015 में सबसे ज्यादा वोट से जीत का अंतर, 2015 में सबसे कम वोट से जीत का अंतर, aap, bjp, congress, आम आदमी पार्टी, बीजेपी, कांग्रेस
आम आदमी पार्टी को 54 फीसदी से अधिक वोट मिले थे


किसका क्या एजेंडा?

आम आदमी पार्टी ने अपना एजेंडा स्वास्थ्य, शिक्षा और बिजली-पानी को बनाया हुआ है तो बीजेपी ने हिंदुत्व का अपना आजमाया हुआ औजार निकाल लिया है. नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर देश भर में चल रहे विरोध प्रदर्शन पर वो अपने विरोधियों को घेर रही है. शाहीनबाग उसका एजेंडे में सबसे ऊपर है, जबकि आम आदमी पार्टी इस मसले पर चुप्पी साधे हुए है.

भारतीय जनता पार्टी डोर टू डोर कैंपेन में भी इन्हीं दो हथियारों का इस्तेमाल करने वाली है. बीजेपी की ओर से दिल्ली में रहने वाले बिहार के लोगों को रिझाने के लिए जदयू अध्यक्ष और बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी चुनाव प्रचार का हिस्सा बने. यही नहीं उन्होंने अमित शाह के साथ मंच भी शेयर किया. बीजेपी ने जदयू को बुराड़ी और संगम विहार दो विधानसभा सीटें दी हैं. इनमें से संगम विहार सीट पर बीजेपी के पूर्व विधायक डॉ. सीएल गुप्ता जदयू के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं और दूसरी बुराड़ी सीट पर शैलेंद्र कुमार गठबंधन के प्रत्याशी हैं.

उधर, सत्तारूढ़ दल आम आदमी पार्टी के पास प्रचार के लिए गिने-चुने नेता हैं. अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में प्रचार-प्रसार चल रहा है. पार्टी की ओर से मुख्य तौर पर राज्यसभा सांसद संजय सिंह, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, भगवंत मान और गोपाल राय मोर्चा संभाले हुए हैं. ये लोग अपने प्रत्याशियों को जिताने के लिए दिन रात एक किए हुए हैं. देखना है कि जनता किसे दिल्ली की सत्ता सौंपती है.
delhi assembly election 2020, दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020, aap, bjp, congress, आम आदमी पार्टी, बीजेपी, कांग्रेस, arvind kejriwal, amit shah, narendra modi, अरविंद केजरीवाल, अमित शाह, नरेंद्र मोदी, total voter in delhi 2020, दिल्ली में कुल वोटर, election commission, चुनाव आयोग
बीजेपी दो सबसे बड़े नेता भी दिल्ली चुनाव के प्रचार में उतरे (File Photo)


दिल्ली का वोट गणित

दिल्ली के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक मॉडल मतदान केंद्र बनेंगे. इन 70 मतदान केंद्रों के सभी बूथ पिंक बूथ होंगे. उसकी कमान पूरी तरह महिला अधिकारियों के हाथ में होगी.

पुरुष वोटर: 81,05,236

महिला वोटर: 66,80,277

सर्विस वोटर 11,608

थर्ड जेंडर: 869

18 से 19 साल के वोटर (पहली बार वोट करने वाले): 2,32,815

100 साल से अधिक उम्र वाले वोटर: 690

मटियाला, सबसे अधिक वोटरों वाली सीट: 4,23,682

चांदनी चौक, सबसे कम वोटरों वाली सीट: 1,25,684

कुल मतदान बूथ: 13,750

ये भी पढ़ें: दिल्ली की वो चार सीटें जिन पर 5 हजार वोट से कम में हुआ था हार-जीत का फैसला!

बवाना चौपाल: विकास के मामले में उपेक्षित है हरियाणा से सटा हुआ यह क्षेत्र!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 8:57 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर