• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • चौपाल: सियासत बदलने में बड़ा किरदार निभाती है राजेन्द्र नगर विधानसभा!

चौपाल: सियासत बदलने में बड़ा किरदार निभाती है राजेन्द्र नगर विधानसभा!

सबसे ज्यादा वोटों से जीतने वाले दो विधायकों के टिकट 'आप' ने काटे

सबसे ज्यादा वोटों से जीतने वाले दो विधायकों के टिकट 'आप' ने काटे

राजेन्द्र नगर सीट (Rajendra Nagar constituency) पर 1983 से 2003 तक लगातार 4 बार बीजेपी (BJP) का कब्‍जा रहा है. मौजूदा वक्त में आम आदमी पार्टी (AAP) के विजेंद्र गर्ग यहां से विधायक (MLA) हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. राजेन्द्र नगर विधानसभा (Rajendra Nagar constituency) का नाम राष्‍ट्रपति (President) राजेंद्र प्रसाद के नाम पर रखा गया है. इस इलाके की एक और सबसे बडी खास बात यह है कि अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip kumar), शाहरूख खान (Shahrukh khan), शाइनी आहूजा और दिव्या दत्ता एक लम्बे अरसे तक यहां रहे हैं. इतना ही नहीं वर्तमान में सांसद (MP) और क्रिकेटर रहे गौतम गंभीर (Gautam gambhir) भी यहां रहे हैं.

    अगर पढ़ाई-लिखाई के लिहाज से बात करें तो सिविल सर्विसेज (Civil service) और लॉ (Law) सहित दूसरी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाली कोचिंग के लिए राजेन्द्र नगर एक बड़ा हब है. करोल बाग (Karol bagh) से सटा हुआ है तो बिजनेस का भी बड़ा सेंटर है. यह इलाका नई दिल्‍ली (New Delhi) लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्‍सा होने के साथ ही पश्चिमी दिल्‍ली की बड़ी रिहाइश कॉलोनी भी है. इस विधानसभा सीट का गठन 1972 में किया गया था. इस सीट पर 1983 से 2003 तक लगातार 4 बार बीजेपी (BJP) का कब्‍जा रहा है. मौजूदा वक्त में आम आदमी पार्टी (AAP) के विजेंद्र गर्ग यहां से विधायक हैं. राजेन्द्र नगर का यह इलाका पूर्व और दक्षिण की ओर जंगलों से घिरा हुआ है.

    साहब जब भी पीने के पानी की और सीवर लाइन के चलते होने वाली गंदगी की बात करने जाओ तो वो कहते हैं कि हमने 10 किलोमीटर की पानी की पाइप लाइन डलवाई है. 10 किलोमीटर की सीवर की लाइन डाली गई है. तीन कॉलोनियों में पीने के पानी की सुविधा कराई है. ट्रंक सीवर लाइन बिछाई गई जिससे छह कॉलोनियों को लाभ मिला. लेकिन हकीकत इससे एकदम परे है. यह कहना है पाण्डव नगर में जनरल स्टोर चलाने वाले सुरेश झा का.

    (प्रतीकात्मक फोटो.)


    पानी की समस्या बिल्कुल खत्म नहीं हुई
    न्यूज18 हिन्दी को झा ने बताया कि क्षेत्र में पानी की समस्या बिल्कुल खत्म नहीं हुई है. कई इलाकों में अभी भी पानी नहीं आता है. कई इलाकों में पीने का पानी गंदा आता है. कई लोग गंदे पानी की वजह से बीमार भी हो चुके हैं. सड़कों का हाल तो और भी ज्यादा खराब है. कई जगह पर स्ट्रीट लाइट खराब पड़ी है. आज भी इस वजह से कई गलियों में अंधेरा देखने को मिल जाएगा. लोग परेशानी का सामना करते हैं. यही कारण है कि कई लोग अंधेरे में गिरकर चोटिल हो जाते हैं. अंधेरे का फायदा उठाकर चोर-उचक्के भी चोरी और छिनैती की वारदात को अंजाम देते रहते हैं. पांच साल में पांडव नगर में सिर्फ एक गली का निर्माण हुआ है.

    पार्कों में अत्याधुनिक जिम
    सर ऐसा नहीं है कि हमारे इलाके में कोई काम नहीं हुआ है. पार्को में बच्चों के लिए अत्याधुनिक झूले लगवाए. पार्कों में अत्याधुनिक जिम लगवाए गए. मोहल्ला क्लीनिक बनवाया. कई पुराने स्कूल में नए कमरे बनवाए. लेकिन ऐसा भी नहीं होना चाहिए कि किसी एक खास जाति के इलाकों में कोई भी एक बुनियादी समस्या न हो और कोई इलाका ऐसा हो कि जो पार्क-स्कूल की बात तो छोड़ों वो बुनियादी समस्याओं के लिए ही भागदौड़ करता रहता है. हमारा विधायक ऐसा होना चाहिए कि जिससे क्षेत्र में हर छोटे-बड़े काम होने लगें. सड़क और गलियों की समस्याएं खत्म हो जाएं. किसी भी समस्या के लिए जाएं तो विधायक आसानी से मिल जाएं. यह कहना है नीलमणि गुरनानी का.

    BJP (Demo Pic)


    गुरनानी ने न्यूज18 हिन्दी से बात करते हुए कहा कि विकास जातिगत नहीं, बल्कि समस्या के आधार पर होना चाहिए. हमारे इलाके में दो नए स्कूल भी बने हैं, लेकिन जब उस स्कूल तक जाने के लिए सड़क की बात करो तो वो सही कम और खराब ज्यादा रहती है. हम कब से सीसीटीवी की मांग कर रहे हैं, अब जब दूसरे चुनाव की बारी आई तो पता चला कि उस पर काम हो रहा है. जबकि यह बहुत पहले ही लग जाने चाहिए थे.

    सियासी नज़र से राजेन्द्र नगर विधानसभा

    विधानसभा क्षेत्र में पोलिंग स्टेशन की संख्या: 177

    कुल वोटर:174133

    पुरुष वोटर: 98581

    महिला वोटर:75552

    Congress (Demo Pic)


    चार बार के बीजेपी विधायक से आप ने छीनी थी सीट

    राजेन्द्र नगर सीट पर 2015 विधानसभा चुनाव के नतीजे

    विधायकः विजेन्दर गर्ग विजय (आप)

    मिले वोटः 61354

    हारने वाले उम्मीदवारः आर पी सिंह (बीजेपी)

    मिले वोटः 41303

    हार का अंतरः 20051

    राजेन्द्र नगर सीट पर 2013 विधानसभा चुनाव के नतीजे

    विधायकः आर पी सिंह (बीजेपी)

    मिले वोटः 35713

    हारने वाले उम्मीदवारः विजेन्दर गर्ग विजय (आप)

    मिले वोटः 33917

    हार का अंतरः 1796

    ये भी पढ़ें- चौपाल: कालकाजी मंदिर और लोटस टैंपल से पहचानी जाती है यह विधानसभा

    संगम विहार चौपाल: दावा एशिया की सबसे बड़ी कालोनी का, समस्या सीवर और पानी की

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज