लाइव टीवी

Delhi Assembly Election: AAP की इन सीटें पर उम्मीदवारों की दावेदारी पहले से ही हैं तय!
Delhi-Ncr News in Hindi

Ravishankar Singh | News18Hindi
Updated: January 13, 2020, 5:55 PM IST
Delhi Assembly Election: AAP की इन सीटें पर उम्मीदवारों की दावेदारी पहले से ही हैं तय!
अरविंद केजरीवाल कांग्रेस के समर्थन से चला चुके हैं सरकार

2013 के दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) में आम आदमी पार्टी (AAP) ने चुनाव आयोग (Election Commission of India) के नोटिफिकेशन जारी होने से काफी पहले ही उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 13, 2020, 5:55 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) का ऐलान हो गया है. राजनीतिक पार्टियां प्रत्याशियों के चयन को लेकर माथापच्ची करने में लगी हुई हैं. दिल्ली की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (AAP) इस बार पहले से ज्यादा सीटें जीतने का लक्ष्य लेकर मैदान में उतर रही है. पार्टी में इस बात की सुगबुगाहट शुरू हो गई है कि बीते लोकसभा चुनाव में पार्टी का चेहरा बने कुछ नेताओं को भी विधानसभा चुनाव में उतारा जाए. इनमें पार्टी के युवा चेहरा और दक्षिणी दिल्ली से लोकसभा चुनाव लड़ चुके राघव चड्ढा और पूर्वी दिल्ली की लोकसभा प्रत्याशी रही आतिशी का नाम सबसे आगे चल रहा है.

केजरीवाल और सिसोदिया का विधानसभा क्षेत्र तय
हालांकि, पार्टी ने आधिकारिक तौर पर अभी तक इन नामों के बारे में कोई बयान जारी नहीं किया है. ऐसे में कहा जा रहा है कि अगले एक-दो दिन में पार्टी अपने राजनीतिक मामलों की समिति (PAC) की बैठक में अंतिम रूप देगी. इस मीटिंग के बाद ही पार्टी प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी करेगी.

आम आदमी पार्टी, दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020, दिल्ली, बीजेपी, अरविंद केजरीवाल, AAP, delhi assembly election, delhi, bjp, arvind kejriwal
पार्टी ने आधिकारिक तौर पर अभी तक इन नामों के बारे में कोई बयान जारी नहीं किया है (फाइल फोटो)




दूसरी तरफ पार्टी सूत्रों की तरफ से दावा किया जा रहा है कि लगभग 15-20 मौजूदा विधायकों का टिकट भी कट सकता है. वहीं कुछ सीटों पर नाम पहले से ही तय है. शकूरबस्ती, नई दिल्ली, ग्रेटर कैलाश, ओखला, किराड़ी, पटपड़गंज विधानसभा सीट ऐसी हैं जहां पर उम्मीदवारों के नाम पहले से ही तय हैं. इसके साथ ही बुराड़ी, शालीमार बाग, मॉडल टाउन, बल्लीमारान, राजौरी गार्डन, दिल्ली कैंट, देवली, कोंडली और रोहतास नगर विधानसभा सीटों पर भी मौजूदा विधायकों का टिकट लगभग तय है.



 

दिल्ली सरकार के सभी मंत्री मौजूदा सीटों से हीं लड़ेंगे चुनाव
आप संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल नई दिल्ली विधानसभा सीट से तीसरी बार चुनाव लड़ सकते हैं तो पटपड़गंज सीट से डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की उम्मीदवारी भी तय मानी जा रही है. शकूरबस्ती से सत्येंद्र जैन, ग्रेटर कैलाश से सौरभ भारद्वाज, ओखला से अमानतुल्लाह खान और किराड़ी से गोपाल राय की भी उम्मीदवारी लगभग तय है. दिलीप पांडे भी तिमारपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. पांडे उत्तर-पूर्वी दिल्ली सीट से 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं.

delhi vidhan sabha chunav 2020, Lage Raho Kejriwal song, election campaign Delhi Election 2020, delhi assembly election, arvind kejriwal, aap, aam aadmi party, manish sisodia, atishi, sanjay singh
दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 को लेकर आम आदमी पार्टी ने अपना एक गाना लांच कर दिया है.


करावल नगर सीट से दुर्गेश पाठक की उम्मीदवारी तय मानी जा रही है. इस सीट पर पिछली दफा कपिल मिश्रा आम आदमी पार्टी के टिकट पर चुनाव जीते थे, लेकिन वह अब बीजेपी में शामिल हो गए हैं. इस सीट पर बीजेपी कपिल मिश्रा को टिकट देगी, यह लगभग फाइनल है. वहीं चांदनी चौक की सीट पर पूर्व कांग्रेसी नेता प्रहलाद साहनी की उम्मीदवारी भी तय मानी जा रही है. यहां से पिछली बार आम आदमी पार्टी के टिकट पर अलका लांबा जीती थीं. अलका लांबा ने हाल ही में पार्टी से इस्तीफा देकर कांग्रेस जॉइन कर ली है.

ये भी पढ़ें: -निर्भया केस: दोषियों की फांसी को लेकर एक NGO ने कर दी अब अजीबोगरीब मांग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 13, 2020, 4:36 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading