लाइव टीवी

Delhi Election Result 2020: अमानतुल्लाह (Amanatullah khan) ने बड़े अंतर से जीती ओखला (OKHLA) सीट
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 6:59 PM IST
Delhi Election Result 2020: अमानतुल्लाह (Amanatullah khan) ने बड़े अंतर से जीती ओखला (OKHLA) सीट
आप के अमानतुल्लाह खान ने हासिल की बड़ी जीत (प्रतीकात्मक फोटो)

1977 से 2015 तक 9 बार दिल्ली विधानसभा (Delhi assembly election) चुनाव हुए हैं, जिसमें लगातार सात बार मुस्लिम उम्मीदवार (Muslim Candidate) जीते हैं. जाहिर है कि इस विधानसभा क्षेत्र में मुस्लिम वोटरों (Muslim Voter) का दबदबा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 6:59 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली.  आम आदमी पार्टी के चर्चित उम्मीदवार अमानतुल्लाह खान (Amanatullah khan) ने एक तरफा मुकाबले में अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी (BJP) के ब्रम्ह सिंह पर निर्णायक बढ़त बना रही है. अमानतुल्लाह 79908 मतों से आगे चल रहे हैं. मौजूदा वक्त में आप के अमानतुल्‍लाह खान विधायक हैं. उन्होंने 2015 में बड़े अंतर से ओखला सीट पर जीत दर्ज की थी. बीजेपी के ब्रहम सिंह दूसरे स्थान पर रहे थे. आप उम्मीदवार ने बीजेपी के उम्मीदवार को 64,532 वोट के बड़े अंतर से हराया था. वहीं 2013 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के आसिफ मोहम्मद खान निर्वाचित हुए थे. 2008 में भी कांग्रेस के ही परवेज हाशमी ओखला सीट पर चुने गए थे. इस सीट पर 1977 से 2015 तक 9 बार चुनाव हुए हैं, जिसमें लगातार सात बार मुस्लिम उम्मीदवार जीते हैं. जाहिर है कि इस विधानसभा क्षेत्र में मुस्लिम वोटरों का दबदबा है.

 देश ही नहीं विदेश में भी है ओखला का नाम

ओखला विधानसभा क्षेत्र की पहचान एक औद्योगिक क्षेत्र की है. ओखला नाम से ही यहां एक बड़ी फल-सब्जी मंडी है. लेकिन बीते कुछ वक्त से अब इस क्षेत्र की एक सियासी पहचान भी उभरकर सामने आई है. देश की नामचीन जामिया मिल्लिया इस्‍लामिया यूनिवर्सिटी भी यहीं पर है. यहां जमात-ए-इस्लामी से लेकर मुस्लिम पर्सनस लॉ बोर्ड और दर्जनों ऐसे संगठनों के दफ्तर भी हैं जो मुसलमानों की नुमाइंदगी करते हैं. इसी के चलते ओखला की चर्चा विदेशों में भी होती है. ज़ाकिर नगर, अबुल फजल, शाहीन बाग, बटला हाऊस, मदनपुर खादर, जसोला, खिजराबाद, आली गाँव, तैमूर नगर और भरत नगर आदि इलाके ओखला विधानसभा क्षेत्र में आते हैं.

ओखला के इस वोट गणित से होती है हार-जीत

ओखला विधानसभा में वोटरों की संख्या करीब 2.9 लाख है. पिछले चुनाव में 60 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. ओखला सीट लोकसभा की पूर्वी दिल्ली सीट के तहत आती है. 2019 के लोकसभा चुनावों पर नज़र डालें तो ओखला सीट एरिया से कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली को 60,000 से ज्यादा वोट मिले थे जबकि आप की उम्मीदवार आतिशी को 43,000 से अधिक वोट मिले. बीजेपी उम्मीदवार गौतम गंभीर को 35,000 से अधिक वोट मिले थे. लेकिन ये विधानसभा चुनाव है. इसमें खेल के नियम बदल जाते हैं.

ये भी पढ़ें- Delhi assembly election result 2020 Live आतिशी मार्लेना कालकाजी विधानसभा से आगे चल रही हैं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 9:33 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर