लाइव टीवी

Delhi Election Result 2020: आप के सोमनाथ भारती ने जीती मालवीय नगर (MALVIYA NAGAR) सीट
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 5:49 PM IST
Delhi Election Result 2020: आप के सोमनाथ भारती ने जीती मालवीय नगर (MALVIYA NAGAR) सीट
प्रतीकात्मक फोटो.

दो खासे चर्चित मामलों को लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक सोमनाथ भारती (Somnath Bharti) कई बार चर्चाओं में भी रहे हैं. सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) के खास सिपाहसलारों में उनकी गिनती होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 5:49 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आम आदमी पार्टी के चर्चित उम्मीदवार सोमनाथ भारती ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी के शैलेंदर सिंह को 18144 मतों से हरा दिया. आम आदमी पार्टी उम्मीदवार सोमनाथ भारती (Somnath Bharti) 8 बजे शुरु हुई वोटों की गिनती के शुरुआती रुझान में ही बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) उम्मीदवार से बढ़त बनाए हुए थे. वह मालवीय नगर विधानसभा (Malviya nagar Assembly) क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं.

1977 में बनी मालीवय नगर विधानसभा से जनता पार्टी के हंसराज पहली बार विधायक बने थे. लेकिन 2015 के चुनावों में आप के सोमनाथ भारती चुनाव जीते थे. बीजेपी की उम्मीदवार दूसरे नंबर पर रहीं थी. सोमनाथ भारती ने बीजेपी उम्मीदवार को 15897 वोटों से हराया था. 2015 में इस सीट पर आप का वोट शेयर 54.99 फीसदी रहा था.

मदन मोहन मालवीय के नाम पर हुआ था नामकरण
कहा जाता है कि मालवीय नगर का नाम बनारस हिंदू विश्‍वविद्यालय के संस्थापक महामना मदन मोहन मालवीय के नाम पर रखा गया है. 1977 में बनी इस विधानसभा में पाकिस्तान से 1950 में आए रिफ्यूजी भी रहते हैं. पास में ही आईआईटी है. इसी इलाके में दिल्ली पुलिस का ट्रेनिंग सेंटर भी है, जहां जवानों को ट्रेनिंग दी जाती है. दावा तो यह किया जाता है कि मालवीय नगर विधानसभा साउथ दिल्ली का पॉश इलाका माना जाता है. लेकिन इसके उलट यह क्षेत्र अतिकमण, सीवर और पीने के पानी की समस्याओं से परेशान रहता है.

यह वोटर बनाते-बिगाड़ते हैं सियासी गणित  
सियासी जानकारों की मानें तो मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र में कुल वोटरों की संख्या 1.39 लाख है. इसमे महिला मत वोटर 63 हजार हैं और पुरुष वोटर 76 हजार हैं. लेकिन साल 2015 के चर्चित दिल्ली विधानसभा चुनाव में यहां 66.55 प्रतिशत वोट पड़े थे. चुनाव में अरविंद केजरीवाल की आप  पार्टी ने सबको चौंकाते हुए 54.3 फीसदी वोट हासिल कर जीत दर्ज कराई थी. वोट प्रतिशत के मामले में बीजेपी 32.3 फीसदी वोट लेकर दूसरे नंबर पर रही थी. वहीं कांग्रेस का वोट शेयर 9.7 फीसदी रहा था.

जब बीजेपी ने कायम किया दबदबाविधानसभा चुनावों में बेहतर प्रदर्शन करने वाली आप को 2019 के लोकसभा चुनाव में सिर्फ 18.1 फीसदी वोट मिले थे. जबकि दूसरे नंबर पर रहने वाली बीजेपी ने 56.5 फीसदी वोट हासिल कर जीत दर्ज कराई थी. वहीं कांग्रेस ने आप से ज्यादा वोट हासिल कर 22.5 फीसदी वोट जुटाए थे. हालांकि सियासत के जानकार मानते हैं कि विधानसभा में मिले वोट और लोकसभा में मिले वोटों के सियासी मायने अलग होते हैं.

इलाके में विकास कार्यों का दावा
सोमनाथ भारती का दावा है कि मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र को 35 मोहल्ला सभा में बांटा और हर रोज एक मोहल्ला सभा की मीटिंग की. क्षेत्र के हर परिवार के एक सदस्य को वाट्सएप ग्रुप से जोड़कर 24 घंटे परेशानियां सुनी. जाम और अतिक्रमण की समस्या से निजात दिलाई. 13 मोहल्ला क्लीनिक खुलवाए. 9 फुट ओवर ब्रिज बनवाए. 37 किलोमीटर लंबी पानी व सीवर की लाइन डलवाई. 42 ट्यूबवेल लगवाए और आठ चौपाल व कम्युनिटी सेंटर बनवाए. पार्को की बाउंड्री कराई, शौचालय बनवाए. हाइड्रोलिक मॉडलिंग प्रोजेक्ट शुरू कराकर तीसरी मंजिल तक पानी पहुंचाया. दो हजार सीसीटीवी कैमरे और 2800 स्ट्रीट लाइट लगवाई गईं.

यह हैं मानवीय नगर विधानसभा के इलाके
मालवीय नगर के कई इलाकों मसलन, हौज रानी, कुम्हार बस्ती, के ब्लॉक ग्रीन पार्क एक्सटेंशन, बेगमपुर, ब्राह्मण बस्ती, कृष्णा नगर, बी-4 सफदरजंग एन्क्लेव आदि.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 10:05 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर