लाइव टीवी

Delhi Assembly Election Result 2020: कौन हैं रविंद्र नेगी, जिन्होंने सिसोदिया की आसान जीत को मुश्किल बना दिया
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 4:38 PM IST
Delhi Assembly Election Result 2020: कौन हैं रविंद्र नेगी, जिन्होंने सिसोदिया की आसान जीत को मुश्किल बना दिया
आप में नंबर 2 की हैसियत रखने वाले मनीष सिसोदिया की बादशाहत को बीजेपी उम्मीदवार रविंद्र सिंह नेगी ने जबरदस्त चुनौती दी.

मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने तीन हजार से ज्यादा मतों के अंतर से रविंद्र सिंह नेगी (Ravinder Singh Negi) को हराया. नेगी को 66 हजार 261 वोट मिले तो मनीष सिसोदिया को 69 हजार 652 वोट मिले. पहले 10 राउंड की वोटिंग में बीजेपी प्रत्याशी रविंद्र सिंह नेगी ने मनीष सिसोदिया की सांसें अटकाई रखीं

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 4:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पटपड़गंज विधानसभा क्षेत्र (Patparganj Assembly Seat) से आम आदमी पार्टी (AAP) के उम्मीदवार मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने जीत हासिल कर ली है, लेकिन बीजेपी (BJP) के कैंडिडेट रविंद्र सिंह नेगी (Ravindra Singh Negi) ने सिसोदिया को पानी पिला दिया. पटपड़गंज सीट पर आम आदमी पार्टी (आप) और बीजेपी के बीच जोरदार मुकाबला देखने को मिला. हर राउंड के बाद कौन जीतेगा, इसका अंदाजा लगाना मुश्किल था. मुकाबला अंतिम राउंड तक जा कर फाइनल हुआ. मनीष सिसोदिया ने तीन हजार से ज्यादा मतों के अंतर से रविंद्र सिंह नेगी को हराया. नेगी को 66 हजार 261 वोट मिले तो मनीष सिसोदिया को 69 हजार 652 वोट मिले. पहले 10 राउंड की वोटिंग में बीजेपी प्रत्याशी रविंद्र सिंह नेगी ने मनीष सिसोदिया की सांसें अटकाई रखीं.

बड़ी मुश्किल से सिसोदिया को जीत नसीब हुई

बता दें कि मनीष सिसोदिया दिल्ली के डिप्टी सीएम होने के साथ-साथ आप के कद्दावर नेता हैं. सिसोदिया वर्ष 2013 में पहली बार बीजेपी और कांग्रेस को करारी शिकस्त देकर पटपड़गंज सीट से विधायक चुने गए थे. 2013 में उन्होंने बीजेपी के नकुल भारद्वाज को 11 हजार 476 मतों से हराया था. वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में सिसोदिया ने आप छोड़कर बीजेपी में गए विनोद कुमार बिन्नी को 28 हजार 791 मतों से हराया था, लेकिन इस बार के विधानसभा चुनाव में वो हारत-हारते जीत गए.

पटपड़गंज विधानसभा सीट, मनीष सिसोदिया, संजय सिंह, रविंदर सिंह नेगी, दिल्ली विधानसभा चुनाव, Patparganj Assembly seat, Manish Sisodia, Sanjay Singh, Ravinder Singh Negi, Delhi Assembly Election,
पटपड़गंज सीट से जीतकर बोले मनीष सिसोदिया- BJP ने नफरत की राजनीति करने की कोशिश की


पहले 10 राउंड की गिनती में मनीष सिसोदिया बीजेपी प्रत्याशी से पिछड़ते रहे. हालांकि 10 वें राउंड में सिसोदिया ने बढ़त बना ली लेकिन फिर वह पीछे हो गए. शुरुआती दौर के रुझानों में पता नहीं चल पा रहा था कि पटपड़गंज सीट से कौन जीत रहा है. इस सीट पर दो उत्तराखंडी प्रत्याशियों के मैदान में आने के बाद मनीष सिसोदिया के लिए मुश्किलें बढ़ गई थीं. आखिरकार मनीष सिसोदिया ने पटपड़गंज सीट से जीत हासिल की.

नेगी एमसीडी चुनाव भी लड़ चुके हैं

पटपड़गंज सीट से बीजेपी के उम्मीदवार रविंद्र सिंह नेगी इलाके में काफी चर्चित नाम हैं. 43 साल के नेगी मूल रूप से उत्तराखंड के रहने वाले हैं. वर्ष 2017 में हुए एमसीडी चुनाव में भी नेगी ने किस्मत आजमाया था. संघ में नेगी की अच्छी पकड़ है. इन्होंने इस क्षेत्र में पार्टी विस्तारक के पद पर भी काम किया है. नेगी विनोद नगर मंडल के पूर्व जिला उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं. नेगी की पढ़ाई-लिखाई दिल्ली में हुई है. रविंद्र नेगी ने दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से स्नातक तक की पढ़ाई की है. चुनाव आयोग को दिए हलफनामे में उन्होंने अपनी संपत्ति 1.29 करोड़ रुपये बताई है.
पटपड़गंज विधानसभा सीट (Patparganj Assembly Seat) से बीजेपी (BJP) के उम्मीदवार रविंद्र सिंह नेगी (Ravindra Singh Negi) इलाके में काफी चर्चित नाम हैं. 43 साल के नेगी मूलरूप से उत्तराखंड के रहने वाले हैं. साल 2017 एमसीडी चुनाव (MCD Election) में भी नेगी ने किस्मत आजमाया था.
पटपड़गंज सीट से बीजेपी के उम्मीदवार रविंद्र सिंह नेगी इलाके में काफी चर्चित नाम हैं


कुल मिलाकर आप में नंबर 2 की हैसियत रखने वाले मनीष सिसोदिया की बादशाहत को बीजेपी उम्मीदवार रविंद्र सिंह नेगी ने जबरदस्त चुनौती दी. इस विधानसभा क्षेत्र में गुर्जर, ब्राह्मण और उत्तराखंड के वोटर निर्णायक भूमिका में रहते हैं. अगर जातीय समीकरण की बात करें तो यहां पर 18 प्रतिशत ब्राह्मण, 17 प्रतिशत एससी वोटर, 15 प्रतिशत उत्तराखंड के वोटर हैं. वहीं आठ प्रतिशत पंजाबी, 11 प्रतिशत गुर्जर और 17 प्रतिशत ओबीसी का वोट जिस पार्टी को जाता है उसकी जीत तय मानी जाती है.

बता दें कि पटपड़गंज विधानसभा क्षेत्र के अंतगर्त चार वॉर्ड आते हैं. यह विधानसभा सीट पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र के अंतगर्त आता है. इस विधानसभा में मंडावली, विनोद नगर, मयूर विहार फेज 2 और पटपड़गंज एरिया आते हैं. पटपड़गंज विधानसभा क्षेत्र में लगभग 16 अवैध कॉलोनियां और तीन गांव आते हैं. पटपड़गंज, मंडावली और खिचड़ीपुर गांव इस इलाके में एक अलग पहचान रखते हैं. इस विधानसभा में 50 से अधिक ग्रुप हाउसिंग सोसायटीज, कुछ स्लम एरिया और कुछ पुनर्वास कॉलोनियां हैं.

ये भी पढ़ें: 

Delhi Assembly Election Results: 10वें राउंड तक मनीष सिसोदिया की सांसें अटकी रहीं, लेकिन अंत में मिली जीत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 4:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर