लाइव टीवी

दिल्ली की जनता ने इसलिए कहा अच्छे बीते पांच साल, लगे रहो केजरीवाल!
Delhi-Ncr News in Hindi

ओम प्रकाश | News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 9:24 PM IST
दिल्ली की जनता ने इसलिए कहा अच्छे बीते पांच साल, लगे रहो केजरीवाल!
केजरीवाल ने राष्ट्रीय महत्वाकांक्षाओं को छोड़कर दिल्ली पर ध्यान लगाया.

दिल्ली विधानसभा चुनाव परिणाम 2020: बीजेपी के आक्रामक प्रचार के बावजूद केजरीवाल की जीत के पीछे की इनसाइड स्टोरी

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 9:24 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर से बाजी मार ली है. तमाम विरोधों के बावजूद उन्हें फिर पांच साल तक जनता की सेवा करने का मौका मिला है. एग्जिट पोल के अनुमानों के अनुसार ही एक्जैट पोल भी आ गया. आम आदमी पार्टी 70 में से 62 सीटें जीत गई है. जनता ने हिंदू-मुसलमान और ध्रुवीकरण की सियासत को नकारते हुए काम को तवज्जो देते हुए कह दिया है कि अच्छे बीते पांच साल, लगे रहो केजरीवाल. लेकिन सवाल ये है कि बीजेपी के सबसे बड़े प्रचार अभियान के बावजूद आखिर यह सब कैसे हुआ. जनता ने केजरीवाल को ही क्यों चुना?

>> बजाय दूसरे नेताओं पर प्रतिक्रिया देने के अपनी उपलब्धियों के प्रचार प्रसार पर फोकस रखा. लिहाजा लोगों की नजर में लगातार पॉजिटिव बने रहे.

>>केजरीवाल पिछले पांच साल में अपनी एक ऐसी छवि गढ़ने में कामयाब रहे जिसमें वो केंद्र सरकार से पीड़ित दिखते हुए भी डेडिकेटेड सीएम दिखते रहे.

>>वोट मांगने की बेबाकी, केजरीवाल ने बहुत ही साफगोई से अपने काम पर वोट मांगा. एलान देकर कहा कि यदि मैंने काम किया है तभी वोट देना.

>>स्टाइल ऑफ पॉलिटिक्स: जो मुद्दे हिंदू-मुस्लिम वोटों का ध्रुवीकरण कर सकते थे उन पर योगी, गिरिराज जैसे नेताओं के उकसाने के बावजूद संभलकर बोले.

>>पॉलिटिक्स में नया चेंज: मोदी से सीधे पंगा लेने से बचे, राष्ट्रीय महत्वाकांक्षाओं को छोड़कर दिल्ली पर ध्यान लगाया. लोगों से जुड़े रहे.

>>जनता का विश्वास जीता, इसलिए वोटरों ने कभी उनका फैक्ट चेक नहीं किया. नतीजा यह कि बिजली-पानी पर बीजेपी-कांग्रेस के बड़े-बड़े वादे भी लोगों ने ठुकरा दिए.>>कांग्रेस और बीजेपी जब जनता को ज्यादा छूट देने की बात कर रहे थे तब केजरीवाल ने पूछा कि पहले हरियाणा, यूपी जैसे राज्यों में ऐसी छूट क्यों नहीं देते.

delhi assembly election result 2020, delhi polls result live, Lage Raho Kejriwal, लगे रहो केजरीवाल, how to emerged arvind kejriwal, aap, bjp, congress, narendra modi, दिल्ली विधानसभा चुनाव परिणाम 2020, दिल्ली चुनाव परिणाम लाइव, दिल्ली की सियासत में कैसे उभरे अरविंद केजरीवाल, आप, बीजेपी, कांग्रेस, नरेंद्र मोदी
अरविंद केजरीवाल का तीसरी बार दिल्‍ली का मुख्‍यमंत्री बनना तय है.


>>शाहीन बाग को लेकर बीजेपी ने जो हिंदू-मुस्लिम का चक्रव्यूह बनाया था उसमें केजरीवाल नहीं फंसे. आम आदमी पार्टी ने कहा कि वो शाहीन बाग के लोगों के साथ खड़ी है. लेकिन यह नहीं कि किसी धर्म विशेष के साथ खड़ी है.

>>केजरीवाल को आतंकवादी और नक्सली कहा गया, लेकिन वे इस पर आवेग में नहीं आए. उन्होंने सिर्फ अपने किए गए कार्यों की बात जारी रखी.

>>फ्री बिजली-पानी, महिलाओं की बस यात्रा के साथ शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे मुद्दों ने आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल की रेटिंग बढ़ाई.

>>सीबीआई के छापे के बावजूद केजरीवाल और उनकी सरकार के नुमाइंदों पर भ्रष्टाचार का कोई दाग नहीं लगा. इससे जनता में उनकी इमेज अच्छी हुई.

>>आर्टिकल 370 में संशोधन के करने के बाद केजरीवाल ने मोदी सरकार के इस काम का समर्थन करने में देर नहीं लगाई. इससे बीजेपी उन्हें घेर नहीं पाई.

>>दिल्ली चुनाव में जब उनकी छवि को हिंदू विरोधी बनाने की कोशिश की गई तो उन्होंने हनुमान चालीसा का सहारा लिया.

ये भी पढ़ें:

Delhi Election Result 2020 Live: पटपड़गंज विधानसभा सीट से हैट्रिक की तरफ बढ़ रहे हैं मनीष सिसोदिया!

Delhi Election Result 2020 Live: बाबरपुर विधानसभा सीट से दोबारा जीत की तरफ गोपाल राय!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 11:55 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर