लाइव टीवी

AAP ने उतारे सबसे ज्यादा क्रिमिनल रिकॉर्ड वाले प्रत्याशी, दूसरे नंबर पर BJP- रिपोर्ट
Delhi-Ncr News in Hindi

पीटीआई
Updated: February 2, 2020, 9:08 AM IST
AAP ने उतारे सबसे ज्यादा क्रिमिनल रिकॉर्ड वाले प्रत्याशी, दूसरे नंबर पर BJP- रिपोर्ट
दिल्ली चुनाव पर ADR ने जारी की दागी प्रत्याशियों की लिस्ट (डिजाइन इमेज)

एडीआर (ADR) ने कहा कि विश्लेषण किए गए 672 उम्मीदवारों में से 133 (20 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले (Criminal Cases) घोषित किए हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफार्म (ADR) नाम की संस्था ने दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) में खड़े दागी उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है. इसके मुताबिक, चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) के 25 प्रतिशत प्रत्याशी और भाजपा (BJP) के 20 प्रतिशत प्रत्याशियों ने अपने चुनावी हलफनामों में यह घोषणा की है कि उनके खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. वहीं, कांग्रेस के भी 15 प्रतिशत प्रत्याशियों ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज होने की घोषणा की है. बता दें कि 8 फरवरी को होने जा रहे दिल्ली विधानसभा चुनाव में इस बार 672 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं.

133 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले
एडीआर ने अपनी रिपोर्ट में कहा, 'विश्लेषण किए गए 672 उम्मीदवारों में से 133 (20 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं. वहीं, साल 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनावों में 673 उम्मीदवारों के विश्लेषण में 114 (17 प्रतिशत) ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने की जानकारी दी थी.' ADR रिपोर्ट में कहा गया है कि 32 उम्मीदवारों ने शपथपत्र में महिलाओं के खिलाफ आपराधिक मामले का उल्लेख किया है. इनमें से एक उम्मीदवार ऐसा भी है जो बलात्कार के मामले में संलिप्त रहा है. चार प्रत्याशियों के खिलाफ हत्या के प्रयास संबंधित मामले दर्ज रहे हैं और आठ के खिलाफ अभद्र भाषा सबंधित मामले दर्ज हो चुके हैं.'

जानिए कितने हैं करोड़पति उम्मीदवार

दिल्ली विधानसभा चुनाव में बड़ी संख्या में करोड़पति प्रत्याशी भी उतरे हुए हैं. यहां ऐसे उम्मीदवारों की संख्या 243 के करीब है. दिल्ली के मुंडका से चुनाव लड़ रहे आम आदमी पार्टी उम्मीदवार धर्मपाल लकड़ा की कुल संपत्ति तकरीबन 292 करोड़ है, जबकि आरके पुरम से आप की उम्मीदवार प्रमिला टोकस की कुल संपत्ति 80 करोड़ है. वहीं, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (अठावले) की टिकट पर चुनाव लड़ रहे राजेश कुमार की कुल संपत्ति मात्र 3600 रुपए है. शालीमार बाग सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रही पूनम कौशिक छह हजार की मालिकन हैं. एडीआर की स्टडी के अनुसार, दिल्ली में विधानसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 4.34 करोड़ रूपये की है.

चुनाव मैदान में महिलाओं को नहीं मिली पूरी भागीदारी
दिल्ली चुनाव में महिलाओं की भागीदारी काफी कम है. राजनीतिक दलों से हमेशा अपना प्रतिनिधित्व मांगने वाली महिलाओं की कैंडिडेट के रूप में संख्या उम्मीद से काफी कम है. कुल प्रत्याशियों में महिला उम्मीदवारों की संख्या महज 79 (लगभग 12 प्रतिशत) है. चुनाव लड़ने वाली महिलाओं की संख्या से साफ जाहिर हो रहा है कि राजनीतिक दल महिलाओं को आबादी के अनुसार भागीदारी देने में असफल रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Delhi Assembly Election 2020: दिल्ली के दंगल में ताल ठोक रहे प्रत्याशी 3,600 से 292 करोड़ के मालिक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 8:46 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर