Home /News /delhi-ncr /

Delhi Assembly का 26 नवंबर से बुलाया जा रहा व‍िशेष सत्र, एंट्री करने को फॉलो करने होंगे ये सभी जरूरी न‍ियम

Delhi Assembly का 26 नवंबर से बुलाया जा रहा व‍िशेष सत्र, एंट्री करने को फॉलो करने होंगे ये सभी जरूरी न‍ियम

द‍िल्‍ली व‍िधानसभा का स्‍पेशल सत्र 26 नवंबर को बुलाया गया है.  (File Photo)

द‍िल्‍ली व‍िधानसभा का स्‍पेशल सत्र 26 नवंबर को बुलाया गया है. (File Photo)

Delhi Assembly Session: आगामी 26 नवंबर, शुक्रवार को बुलाया जा रहा स्‍पेशल सत्र सुबह 11 बजे से आरंभ होगा. कोरोना संक्रमण के चलते सत्र के संबंध में ड‍िटेल में एडवाइजरी शेड्यूल भी जारी क‍िया गया है. साथ ही यह भी स्‍पष्‍ट क‍िया गया है क‍ि 26 नवंबर के ल‍िए व‍िधानसभा सत्र अस्‍थायी रूप से तय क‍िया गया है. व‍िधानसभा की कार्यवाही के द‍िनों को ट्रांजेक्‍शन ऑफ ब‍िजनेस के तहत आगे भी व‍िस्‍तार‍ित क‍िया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से शुरू होने जा रहा है. इसके 23 दिसंबर को समाप्त होने की संभावना है. वहीं अब द‍िल्‍ली व‍िधानसभा (Delhi Assembly) का स्‍पेशल सत्र 26 नवंबर को बुलाया गया है. द‍िल्‍ली व‍िधानसभा सच‍िवालय की ओर से इस संबंध में बुलेट‍िन अध‍िसूचना जारी कर दी गई है.

    व‍िधानसभा सच‍िव की ओर से जारी बुलेट‍ि‍न के मुताब‍िक 26 नवंबर, शुक्रवार को बुलाया जा रहा स्‍पेशल सत्र सुबह 11 बजे से आरंभ होगा. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के चलते सत्र के संबंध में ड‍िटेल में एडवाइजरी शेड्यूल भी जारी क‍िया गया है. साथ ही यह भी स्‍पष्‍ट क‍िया गया है क‍ि 26 नवंबर के ल‍िए व‍िधानसभा सत्र (Assembly Session) अस्‍थायी रूप से तय क‍िया गया है. व‍िधानसभा की कार्यवाही के द‍िनों को ट्रांजेक्‍शन ऑफ ब‍िजनेस के तहत आगे भी व‍िस्‍तार‍ित क‍िया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें: Delhi Assembly: दिल्ली विधानसभा में मिली अंग्रेजों के जमाने की ‘गुप्त सुरंग’, लाल किला है अंतिम स्‍थान, जानें सबकुछ

    कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने और कोरोना गाइडलाइंस का सख्‍ती से अनुपालन करने के ल‍िए भी न‍िर्देश द‍िए गए हैं. सभी व‍िधायकों को मास्‍क पहनने और सोशल ड‍िस्‍टेंस‍िंग का अनुपालन करने का आग्रह भी क‍िया गया है. साथ ही उनको फोटो पहचान पत्र कार्ड को भी पहनने का आग्रह क‍िया गया है.

    एंट्री से पहले सभी व‍िधायकों को कराना होगा कोरोना टेस्‍ट
    सदन में प्रवेश करने से पहले सभी सदस्‍यों को अपना कोरोना टेस्‍ट कराना अनिवार्य होगा. इसके ल‍िए स्‍वयं आरटी-पीसीआर टेस्‍ट कराने के अलावा सदस्‍यों के ल‍िए व‍िधानसभा सच‍िवालय के कमेटी रूम नंबर-1 में 26 नवंबर को सुबह 9.30 से 11.30 बजे तक रेप‍िड एंटीजन कोव‍िड टेस्‍ट-19 की व्‍यवस्‍था भी की गई है. आरटी-पीसीआर की र‍िपोर्ट 48 घंटे से ज्‍यादा पुरानी नहीं होनी चाह‍िए. या वह अपनी कोव‍िड वेक्‍सीनेशन की फाइनल सर्टिफ‍िकेट कॉपी भी अपने साथ रखें.

    सदस्‍यों के ल‍िए कुछ ऐसे होगा सदन में सीट‍िंग अरेंजमेंट
    कोरोना संक्रमण के चलते द‍िल्‍ली व‍िधानसभा में सीट‍िंग अरेंजमेंट फर्स्‍ट कम, फर्स्‍ट सर्वड बे‍स‍िज पर होगा. लेक‍िन मुख्‍यमंत्री, उप-मुख्‍यमंत्री, व‍िधानसभा उपाध्‍यक्ष, मंत्र‍ियों, मुख्‍य सचेतक, नेता प्रत‍िपक्ष की सीटें र‍िजर्व रहेंगी. इनमें क‍िसी प्रकार का बदलाव नहीं क‍िया गया है.

    कृषि कानूनों की वापसी पर चर्चा को लाया जा सकता है प्रस्‍ताव
    सूत्र बताते हैं क‍ि द‍िल्‍ली व‍िधानसभा के इस व‍िशेष सत्र में सत्‍ता पक्ष आम आदमी पार्टी की ओर से एक प्रस्‍ताव लाए जाने की संभावना जताई जा रही है ज‍िसमें प्रधानमंत्री की ओर से हाल ही में तीनों कृष‍ि कानूनों को वापस लेने का फैसला क‍िया गया है.

    सूत्रों का कहना है क‍ि आम आदमी पार्टी पहले द‍िन से ही नए कृ‍ष‍ि कानूनों के ख‍िलाफ व‍िधानसभा से लेकर सड़क तक खुल कर व‍िरोध करती रही है. और आम आदमी पार्टी के पुरजोर व‍िरोध के चलते और क‍िसानों की मांग के आगे केंद्र सरकार को इन कानूनों को रद्द करने का फैसला करना पड़ा है.

    Tags: Assembly Session, Delhi Government, Delhi news, Winter Session

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर