Assembly Banner 2021

दिल्लीवालों की बढ़ती गर्मी ने बढ़ाई मुश्किलें, बीते 120 वर्षों में दूसरा सबसे गर्म रहा फरवरी

बीते 120 वर्षों में फरवरी दूसरा सबसे गर्म महीना रहा जब औसत अधिकतम तापमान 27.9 डिग्री तक पहुंच गया (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बीते 120 वर्षों में फरवरी दूसरा सबसे गर्म महीना रहा जब औसत अधिकतम तापमान 27.9 डिग्री तक पहुंच गया (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को दिल्ली (Delhi) का आसमान साफ रहने और सुबह के वक्त कोहरा छाये रहने का पूर्वानुमान जताया है. साथ ही अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 31 और 13 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2021, 11:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली में वर्ष 1901 के बाद इस साल फरवरी में दूसरा सर्वाधिक औसत न्यूनतम तापमान (Average Minimum Temperature) रिकार्ड किया गया. राजधानी में फरवरी में औसत अधिकतम तापमान (Average Maximum Temperature)  27.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जो पिछले 120 वर्षों में इस महीने में दूसरा सबसे अधिक तापमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को यह जानकारी दी. विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली (Delhi) में फरवरी में सर्वाधिक औसत अधिकतम तापमान 29.7 डिग्री वर्ष 2006 में रिकार्ड गया गया था.

विभाग के अनुसार रविवार को शहर में न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम के औसत से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है. जबकि यहां अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री सेल्सियस रहा.

मौसम विभाग ने सोमवार को आसमान साफ रहने और सुबह के वक्त कोहरा छाये रहने का पूर्वानुमान जताया है. साथ ही अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 31 और 13 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है.



केंद्रीय वायु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली की वायु गुणवत्ता पूरे दिन खराब रही और वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 211 दर्ज किया गया.
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान तंत्र (सफर) ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान एक्यूआई मध्यम से खराब के बीच रहने का अनुमान है. (भाषा से इनपुट)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज