होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /Delhi Air Pollution: दिल्ली में फिर बिगड़ी हवा, GRAP की स्टेज 3 लागू, निर्माण कार्यों पर लगी रोक

Delhi Air Pollution: दिल्ली में फिर बिगड़ी हवा, GRAP की स्टेज 3 लागू, निर्माण कार्यों पर लगी रोक

दिल्ली की वायु गुणवत्ता एक बार बेहद खराब श्रेणी में चली गई. (Photo-ANI)

दिल्ली की वायु गुणवत्ता एक बार बेहद खराब श्रेणी में चली गई. (Photo-ANI)

दिल्ली में रविवार को वायु गुणवत्ता (Delhi AQI) एक बार फिर 400 के पार चल गई, जिसे देखते हुए CAQM ने GRAP की तीसरी स्टेज ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. दिल्ली में वायु प्रदूषण की बिगड़ती स्थिति के मद्देनजर शहर में एक बार से कई तरह की पांबदियां लागू कर दी गई हैं. दिल्ली में रविवार को वायु गुणवत्ता (Delhi AQI) एक बार फिर 400 के पार चल गई, जिसे देखते हुए CAQM ने GRAP की तीसरी स्टेज लागू कर दी. इसके तहत शहर में निर्माण कार्यों और तोड़फोड़ की गतिविधियों पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा.

पिछले महीने ही केंद्र के वायु गुणवत्ता पैनल (CAQM) ने अधिकारियों को आवश्यक परियोजनाओं को छोड़कर, दिल्ली-एनसीआर में सभी निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया था. इसके बाद वायु गुणवत्ता में थोड़ी सुधार के बाद उस प्रतिबंध को वापस ले लिया गया था. हालांकि दिल्ली की हवा एक बार फिर बिगड़ने के बाद जीआरएपी स्टेज 3 के प्रतिबंध एक बार फिर से लागू कर दिए गए हैं.

बेहद खराब स्थिति में वायु गुणवत्ता
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली के कई इलाकों में एक्यूआई गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है. आनंद विहार इलाके में एक्यूआई 429 रिकॉर्ड किया गया. इससे पहले शहर में शनिवार को 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 370 (बहुत खराब) दर्ज किया गया था.

बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है.

राष्ट्रीय राजधानी में एक्यूआई 26 नवंबर को “बहुत खराब” श्रेणी में आ गया था. तब से वायु गुणवत्ता का स्तर 300 अंक से ऊपर बना हुआ है. मौसम विभाग ने बताया कि शाम साढ़े पांच बजे सापेक्षिक आर्द्रता 73 प्रतिशत रही. (भाषा इनपुट के साथ)

Tags: Delhi air pollution, Delhi AQI

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें