Home /News /delhi-ncr /

delhi became number one state accross india in green cover area

Delhi: फॉरेस्‍ट कवर मामले में द‍िल्‍ली बना देश का नंबर वन राज्‍य, 8 साल में ग्रीन कवर में भी बनाया ये र‍िकॉर्ड

द‍िल्ली सरकार ने इस साल 35.38 लाख पौधे लगाने का लक्ष्‍य न‍िर्धार‍ित क‍िया है. (File Photo)

द‍िल्ली सरकार ने इस साल 35.38 लाख पौधे लगाने का लक्ष्‍य न‍िर्धार‍ित क‍िया है. (File Photo)

Mega Plantation Drive: द‍िल्ली के ग्रीन कवर एर‍िया (Green Cover Area) को बढ़ाने के ल‍िए केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) की ओर से लगातार प्रयास क‍िए जा रहे हैं. सरकार ने इस साल 35.38 लाख पौधे लगाने का लक्ष्‍य न‍िर्धार‍ित क‍िया है. जुलाई माह में मेगा प्लांटेशन ड्राइव शुरू किया जाएगा. द‍िल्‍ली का ग्रीन कवर एर‍िया 20 फीसदी से बढ़कर अब 23.06 फीसदी हो गया है. इसके चलते शहरों के प्रति व्यक्ति फॉरेस्ट कवर के मामले में दिल्ली पूरे देश में नंबर वन हो गया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. द‍िल्ली को हरा भरा बनाने और ग्रीन कवर एर‍िया (Green Cover Area) को बढ़ाने के ल‍िए केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) की ओर से लगातार प्रयास क‍िए जा रहे हैं. द‍िल्ली सरकार (Delhi Government) ने इस साल 35.38 लाख पौधे लगाने का लक्ष्‍य न‍िर्धार‍ित क‍िया है ज‍िसमें सभी संबंध‍ित 19 व‍िभाग ह‍िस्‍सेदारी लेंगे. इसके ल‍िए जुलाई माह में मेगा प्लांटेशन ड्राइव (Mega Plantation Drive) शुरू क‍िया जाएगा.

द‍िल्‍ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज इस दिल्ली सचिवालय में वृक्षारोपण (Tree Plantation) को लेकर सभी संबंध‍ित विभागों के साथ हाईलेवल मीट‍िंग की. मीट‍िंग में खासकर वन विभाग, एमसीडी, डीडीए, रेलवे, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन, सीपीडब्लूडी, डीएसआईआईडीसी, बीएसईएस, एनडीपीएल आदि व‍िभागों के अधिकारियों ने श‍िरकत की.

ये भी पढ़ें: Single Use Plastic: एक जुलाई से दिल्ली में बंद होंगी प्‍लास्‍ट‍िक इंडस्‍ट्रीज, सरकार स्‍कीम से जुड़ने वालों को देगी फंड 

मंत्री गोपाल राय ने बताया क‍ि व‍ित्‍तीय वर्ष 2022-23 में 35.38 लाख पौधे लगाने का लक्ष्‍य न‍िर्धार‍ित क‍िया है. इसमें करीब 29 लाख पौधे व‍िभागों की ओर से लगाए जाएंगे. साथ ही करीब 7 लाख पौधों का मुफ्त वितरण भी किया जाएगा. वृक्षारोपण अभियान के तहत मई और जून महीने के दौरान मिट्टी तैयार करना, गड्ढे खोदना, पौधों की सैपलिंग तैयार करना, मिट्टी में खाद डालने का काम करने जैसे अहम काम किए जाएंगे. इसके बाद जुलाई महीने में मेगा प्लांटेशन ड्राइव शुरू कर दिया जाएगा. उन्‍होंने यह भी कहा क‍ि इस अभियान से ना केवल दिल्ली के हरित क्षेत्र (Green Area) में वृद्धि होगी बल्कि भविष्य में प्रदूषण की समस्या से लड़ने का रोडमैप तैयार होगा.

मंत्री ने बताया क‍ि द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) की ओर से लगातार क‍िए जा रहे उपायों से ग्रीन कवर एर‍िया में बड़ा इजाफा हुआ है. उन्होंने बताया कि दिल्ली में जहां साल 2013 में हरित क्षेत्र यानी ग्रीन कवर एर‍िया मात्र 20 फीसदी था. वह केजरीवाल सरकार के प्रयासों से साल 2021 में बढ़कर 23.06 फीसदी हो गया है. साथ ही शहरों के प्रति व्यक्ति फॉरेस्ट कवर के मामले में दिल्ली पूरे देश में नंबर वन हो गया है.

केजरीवाल सरकार ने जारी किया ग्रीन हेल्पलाइन नंबर
वृक्षारोपण महाअभियान में सभी नागर‍िकों से इसमें बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने का आग्रह क‍िया है. साथ ही सभी आरडब्लूए, गैर सरकारी संगठन और अन्य सभी संबंध‍ित एजेंसी जो इस क्षेत्र में काम कर रहे हो, को भी इस अभियान का हिस्सा बनने की अपील की है. इसी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने ग्रीन हेल्पलाइन नंबर 1800118600 जारी किया है, जहां कॉल करके मेगा प्लांटेशन ड्राइव के बारे में डिटेल जानकारी ली जा सकती है.

सभी विभागों की थर्ड पार्टी ऑडिट कराने का निर्देश
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने यह भी कहा कि वृक्षारोपण अभियान के तहत दिल्ली में पिछले वर्ष लगाए गए पौधों की जीवित रहने की दर की जाँच करने के लिए सभी संबंधित विभागों को थर्ड पार्टी ऑडिट कराने का निर्देश दिया गया है. यदि किसी विभाग ने अभी तक थर्ड पार्टी ऑडिट (Third Party Audit) ना कराया हो तो ,उसका ऑडिट महात्मा गॉंधी इंस्टिट्यूट ऑफ कम्बेटिंग क्लाइमेट चेंज (MGICCC) से कराने के निर्देश जारी किए गए हैं. उन्होंने कहा कि आगे पौधारोपण से संबंधित थर्ड पार्टी ऑडिट इसी इंस्टिट्यूट से कराए जाएंगे.

Tags: Air pollution, Delhi Government, Delhi news, Gopal Rai, Plantation

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर