दिल्‍ली में फिर से सस्‍ती मिलेगी शराब, इस तारीख से हट जाएगा 70% Corona टैक्‍स
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्‍ली में फिर से सस्‍ती मिलेगी शराब, इस तारीख से हट जाएगा 70% Corona टैक्‍स
यह 10 जून से प्रभावी होगा. साथ ही 70% सेस वापस लिया जाएगा और 5% VAT बढ़ाया जाएगा. (फाइल फोटो)

अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) सरकार ने शराब पर लगी 70% विशेष कोरोना टैक्‍स (Corona tax) को खत्‍म करने का फैसला किया है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्‍ली. देश की राजधानी और आसपास के इलाकों के सुरा प्रेमियों के लिए बड़ी राहत वाली खबर है. दिल्‍ली की अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) सरकार ने शराब पर लगी 70% विशेष कोरोना टैक्‍स (Corona tax) को खत्‍म करने का फैसला किया है. यह 10 जून से प्रभावी होगा. केजरीवाल सरकार ने शराब पर से 70% सेस वापस लेने का फैसला करने के साथ ही VAT बढ़ाने का ऐलान भी कर दिया. अब शराब पर 5% अतिरिक्‍त VAT वसूला जाएगा. अभी 20% वैट होता है, इसे बढ़ाकर 25% किया जाएगा. बता दें कि 70% सेस खुदरा बिक्री (MRP) पर लगया गया था. इसे ि‍विशेष शुल्‍क के हटने के बाद दिल्‍ली में फिर से शराब सस्‍ती मिलने लगेगी. हालांकि, अभी तक इसको लेकर आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

दरअसल, अरविंद केजरीवाल ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान शराब पर लगी 70% विशेष कोरोना सेस को हटाने की घोषणा की. बता दें कि लॉकडाउन के कारण प्रदेश के खजाने पर प्रतिकूल असर पड़ा था. हालात यहां तक पहुंच गए कि सरकारी कर्मचारी को वेतन देना भी मुश्किल लगने लगा था. इसे देखते हुए दिल्‍ली सरकार ने केंद्र से 5000 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद भी मांगी थी. रविवार को प्रेस कांफ्रेंस के दौरान सीएम ने कहा कि सोमवार से दिल्ली के अंदर सभी रेस्तरां, शॉपिंग मॉल्स और पूजा स्थल खुल जाएंगे. लेकिन इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. केजरीवाल ने कहा कि अभी राष्ट्रीय राजधानी में होटल और बैंकेट हॉल बंद रहेंगे. इसे खोलने की अभी अनुमति नहीं दी गई है.





दिल्ली के अस्पतालों पर बड़ा फैसला
इसके साथ ही केजरीवाल ने कहा कि दिल्‍ली सरकार के अधीन आने वाले अस्‍पतालों में सभी बेड दिल्‍ली के निवासियों के लिए सुरक्षित रहेंगे, जबकि केंद्र के अंतर्गत आने वाले हॉस्पिटल्‍स दिल्‍ली के बाहर वालों के लिए भी होंगे. आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले हफ्ते हमने दिल्ली के लोगों को पूछा था कि क्या दिल्ली के अस्पताल सभी राज्य के लिए खुलने चाहिए? लगभग 90 % लोगों का कहना है कि जब तक कोरोना है तब तक दिल्ली के अस्पताल दिल्ली के लोगों के लिए ही आरक्षित होने चाहिए. वहीं, केजरीवाल ने कहा कि कल से दिल्ली के बाॅडर खोल दिए जाएंगे. उनके मुताबिक, कैबिनेट मीटिंग में कमेटी और लोगों के सुझाव के अनुसार ये फैसला लिया गया है.

ये भी पढ़ें- 

झारखंड में तुगलकी फैसला मजदूरों से कहा-काम करने बाहर जाना है तो पहले लो मंजूरी

झारखंड में कोरोना विस्फोट, एक दिन रिकॉर्ड 79 मामले मिले, 922 पर पहुंचा आंकड़ा

 
First published: June 7, 2020, 12:07 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading