अपना शहर चुनें

States

दिल्ली BJP अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने पराली से खाद बनाने के केजरीवाल सरकार के दावे को बताया गलत

दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने केजरीवाल सरकार पर निशाना साधा है.
दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने केजरीवाल सरकार पर निशाना साधा है.

दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष (Delhi BJP President) आदेश गुप्ता ने केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) के पराली से खाद (Compost) बनाने के दावे को झूठा बताया है. उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार को किसानों (Farmer) को पराली नहीं जलाने के लिए मुआवजा (Compensation) देना चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2020, 7:26 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने दिल्ली सरकार (Delhi Government) के उस दावे को झूठा बताया है, जिसमें केजरीवाल सरकार के द्वारा किसानों की पराली (Parali) से खाद बनाने की दवा वितरित की जा रही है. केजरीवाल सरकार के इस बारे में किए जा रहे दावों की सच्चाई जानने के लिए दिल्ली भाजपा अध्यक्ष (Delhi BJP President) आदेश गुप्ता के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने आज दिल्लीक के कई गांवों का दौरा कर रियलिटी चेक किया.

आदेश गुप्ता को किसानों ने बताया कि वहां पराली को खाद में नहीं बदला जा रहा क्योंकि यह तुरंत संभव नहीं है. ऐसे में खेतों में पराली भारी मात्रा में जमा है. अगर कोई किसान अपने खेतों में पराली जलाता है तो उस पर सरकार 50 हजार रुपए का जुर्माना लगा रही है. गुप्ता ने कहा कि किसानों ने बताया कि अगर सरकार ने उन्हें  मुआवजा नहीं दिया तो वे मुख्यमंत्री और उनके मंत्रियों के आवास पर पराली डालेंगे और उनसे पराली से खाद बनाकर देने की मांग करेंगे. दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता का दावा है कि उन्होंने केजरीवाल सरकार के झूठे प्रचार को बेनकाब किया है. गुप्ता ने आरोप लगाया कि इस मुद्दे पर सरकार लगातार झूठा प्रचार कर रही है.

सत्येंद्र जैन ने कहा- दिल्ली में बढ़ गए हैं इतने ICU बेड, आ रही है Corona मामलों में गिरावट



आदेश गुप्ता ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि करोड़ों रुपए खर्च करके मुख्यमंत्री केजरीवाल पराली से खाद बनाने का टीवी पर प्रचार कर रहे हैं, लेकिन किसानों ने बताया कि किसी भी क्षेत्र में पराली से खाद नहीं बनाया जा रहा है. न ही केजरीवाल सरकार की ओर से किसी भी किसान को इस बाबत संपर्क किया गया है. अपने स्वार्थ के लिए मुख्यमंत्री केजरीवाल दिल्ली के किसानों को लेकर झूठ फैला रहे हैं और अन्य राज्यों में भी जाकर झूठा प्रचार कर रहे हैं. दिल्ली के हर गांव में पराली का ढेर लगा है और मुख्यमंत्री केजरीवाल देशवासियों को झांसा देने के लिए प्रचार करवा रहे हैं. पराली से खाद बनाने का, यह केजरीवाल सरकार के झूठ की पराकाष्ठा है.
आदेश गुप्ता ने कहा कि केजरीवाल सरकार पराली से खाद तो नहीं बना रही, लेकिन किसानों को 50,000 रुपए जुर्माने का नोटिस जरूर भेज रही है. केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के किसानों को किसान का दर्जा नहीं दिया. उन्हें खेती के लिए ट्यूबवेल लगवाने की अनुमति नहीं दी, कृषि उपकरणों की खरीद पर सब्सिडी भी नहीं दी. हैरानी की बात यह है कि जहां मुख्यमंत्री केजरीवाल गए वहां भी पराली से खाद नहीं बनाया गया. उन्होंने बताया कि पूसा इंस्टीट्यूट ने भी साफ किया है कि केजरीवाल सरकार की ओर से  पराली से खाद बनाने की एक पैसे की दवा नहीं खरीदी गई.

BJP का आरोप: दिल्ली के अस्पताल में हाथ-पैर बांधकर हो रहा COVID-19 मरीजों का इलाज

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री केजरीवाल जनता की गाढ़ी कमाई को झूठे प्रचार में खर्च कर रहे हैं, लेकिन जनहित की समस्याओं के समाधान के लिए एक भी पैसा नहीं खर्च कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली भाजपा का प्रतिनिधिमंडल दिल्ली के अन्य गांवों का भी दौरा करेगा और भाजपा केजरीवाल सरकार के झूठ का पर्दाफाश करेगी. उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार हर मामले में झूठ बोलती है और समस्या का समाधान करने की बजाय प्रचार में करोड़ों खर्च कर झूठ को सही बताने में जुटी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज