Home /News /delhi-ncr /

दिल्ली BJP अध्यक्ष ने चुनाव सुधार पर दिया बल, कहा- 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' देश की आवश्यकता

दिल्ली BJP अध्यक्ष ने चुनाव सुधार पर दिया बल, कहा- 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' देश की आवश्यकता

दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्‍ता ने केजरीवाल से एनवायरमेंट सेस का हिसाब मांगा है.  (फाइल फोटो)

दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्‍ता ने केजरीवाल से एनवायरमेंट सेस का हिसाब मांगा है. (फाइल फोटो)

आदेश गुप्ता (Delhi BJP President Adesh Gupta) ने अटल बिहारी वाजपेयी फाउंडेशन (Atal Bihari Vajpayee Foundation) द्वारा आयोजित वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा कि पूरे देश में लोकसभा और राज्यों के विधानसभा के चुनाव एक साथ होंगे जिससे चुनाव व्यवस्था में अमूल-चूल परिवर्तन आअदी, चुनाव खर्च कम होगा और लोकतंत्र अधिक स्वस्थ होगा

अधिक पढ़ें ...
नई दिल्ली. दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता (Delhi BJP President Adesh Gupta) ने देश में चुनाव सुधार की आवश्यकता पर बल दिया है. बुधवार को अटल बिहारी वाजपेयी फाउंडेशन (Atal Bihari Vajpayee Foundation) के द्वारा आयोजित एक वेबिनार (Webinar) को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि समय आ गया है कि देश में एक राष्ट्र, एक चुनाव (One Nation, One Election) की कल्पना को क्रियान्वित किया जाए. इसके अंतर्गत पूरे देश में लोकसभा और राज्यों के विधानसभा के चुनाव एक साथ होंगे जिससे चुनाव व्यवस्था में अमूल-चूल परिवर्तन, चुनाव खर्च कम होगा और लोकतंत्र अधिक स्वस्थ होगा.

आदेश गुप्ता ने कहा कि आज देश में हर वर्ष दो-चार राज्यों के विधानसभा के चुनाव होते हैं जिससे इस दौरान लगने वाले चुनाव प्रतिबंधों के कारण विकास प्रकिया बाधित होती है. यह संवैधानिक आवश्यकता तो हो सकती है पर देश के विकास हित में उचित नहीं है. उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति स्व. प्रणब मुखर्जी का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने भी एक राष्ट्र, एक चुनाव पहल का समर्थन किया था.



दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मई 2014 में सत्ता में आने के बाद एक राष्ट्र, एक चुनाव की पद्धति का जिक्र किया था इसलिए इस पर बहस आवश्यक हो गई है. अनेक पश्चिमी देशों में यह पद्धति लागू है और इसके सफल परिणाम सामने आए हैं. आधुनिक समय में भारत ही नहीं वैश्विक स्तर पर चुनाव सुधार की बात चल रही है. उन्होंने कहा कि वर्तमान चुनावी प्रणाली की खामियों को ’एक राष्ट्र, एक चुनाव’ के प्रस्ताव से दूर करने की संभावना है. एक साथ चुनाव मौजूदा निर्वाचन प्रणाली का सुगम विकल्प है. कुछ साल और महीनों के अंतराल में होने वाले चुनावों को यदि पूरे देश में एक साथ कराया जाए तो चुनाव में होने वाले खर्च और लगने वाले संसाधनों को कम किया जा सकता है. एक मतदाता एक ही दिन लोकसभा और राज्य विधानसभा सदस्यों को चुनने के लिए अपना मत दे सकेंगे.

दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि देश में चुनाव सुधार लागू करना आवश्यक हो गया है (फाइल फोटो)


दुनिया के कई देश ’एक चुनाव’ की प्रक्रिया को अपनाते हैं

उन्होंने कहा कि उदहारण के तौर पर आज स्वीडन, दक्षिण अफ्रीका, बेल्जियम और इटली ’एक चुनाव’ के आयोजन के सकारात्मक निहितार्थ को प्रदर्शित करते हैं. इस प्रस्तावित चुनावी प्रणाली के माध्यम से देश अपने (अतिरिक्त) चुनाव व्यय को कम करने, राष्ट्रीय पहचान को मजबूत करने, संविधानिक प्रक्रिया एवं राज्य प्रशासन को स्थिर करने और सार्वजानिक जीवन में हो रहे निरंतर विघटन को कम करने में सक्षम है. आदेश गुप्ता ने कहा कि यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि देश के समग्र विकास और लोकतंत्र के हित में यह आवश्यक है कि एक राष्ट्र, एक चुनाव पर चर्चा हो और इसको शीघ्र देश में लागू किया जाए.undefined

Tags: Assembly Election, Atal Bihari Vajpayee, Delhi news, Indian politics, Narendra modi

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर