दिल्ली में आज से खुल जाएंगे बॉर्डर, बिना रोक-टोक होगी आवाजाही, सरकार ने जारी किया आदेश
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्ली में आज से खुल जाएंगे बॉर्डर, बिना रोक-टोक होगी आवाजाही, सरकार ने जारी किया आदेश
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ आज हुई. उच्च स्तरीय बैठक के बाद CM केजरीवाल ने सोशल मीडिया के जरिए यह घोषणा की है. (फाइल फोटो)

दिल्ली सरकार (Delhi Government) के आदेश में कहा गया है कि 8 जून से दिल्ली के बॉर्डर खोले दिए जाएंगे, जिसके बाद दूसरे राज्यों के लोगों की आवाजाही बिना रोक-टोक के हो सकेगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी के बॉर्डर (Border Open) सोमवार से खोल दिए जाएंगे. रविवार की रात दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने इस बाबत आदेश जारी कर दिया है. सरकार के आदेश में कहा गया है कि 8 जून से दिल्ली के बॉर्डर खोले दिए जाएंगे, जिसके बाद दूसरे राज्यों के लोगों की आवाजाही बिना रोक-टोक के हो सकेगी. इसके अलावा सरकार ने सोमवार से रेस्टोरेंट, धार्मिक स्थल, शॉपिंग मॉल्स को भी खोलने का आदेश जारी कर दिया है. हालांकि नोएडा और गाजियाबाद बॉर्डर पर यूपी पुलिस की सख्‍ती पहले की तरह रहेगी. साफ है कि इन दोनों जगह के लिए लोगों के पास परमिट या फिर ई-पास अभी भी जरूरी है.

परमिट, ई-पास या किसी की अनुमति की जरूरत नहीं
दिल्ली सरकार के डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी द्वारा जारी किए आदेश में कहा गया है कि 1 जून को बॉर्डर सील करने के संबंध में दिए गए आदेश में बदलाव किए गए हैं. नए आदेश में कहा गया है कि डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 2005 के तहत सोमवार 8 जून से दिल्ली में रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल्स, धार्मिक स्थल और पूजास्थल खोले जा सकेंगे. इन जगहों को खोले जाने के अलावा दिल्ली के बॉर्डर सील करने का आदेश वापस ले लिया गया है. सरकार ने कहा है कि दिल्ली के सभी बॉर्डर 8 जून से खोल दिए जाएंगे. इसके बाद दूसरे राज्यों के लोगों की आवाजाही बेरोक-टोक हो सकेगी. सरकार ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि अब से दिल्ली में आने के लिए परमिट, ई-पास या किसी की अनुमति की जरूरत नहीं होगी.

कंटेनमेंट जोन्स में छूट नहीं
दिल्ली सरकार ने दूसरे राज्यों से लगी सीमाएं खोलने का आदेश भले जारी कर दिया है, लेकिन कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए कंटेनमेंट जोन्स में पाबंदियों में ढील नहीं दी है. सरकार के आदेश में कहा गया है कि स्वास्थ्य मंत्रालय और भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के तहत कंटेनमेंट जोन्स में रेस्टोरेंट या शॉपिंग मॉल्स या धार्मिक स्थल खोले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. आपको बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 1 जून को राष्ट्रीय राजधानी के बॉर्डर खोलने को लेकर लोगों से राय मांगी थी. इसके अलावा उन्होंने दिल्ली के अस्पतालों में दिल्लीवासियों का ही इलाज कराने को लेकर भी लोगों से सुझाव मांगे थे. दिल्ली सरकार ने इस बाबत 5 डॉक्टरों की कमेटी बनाई थी, जिसने बीते दिनों सौंपी अपनी रिपोर्ट में दिल्ली के अस्पतालों में दिल्ली में रहने वालों का ही इलाज कराने का सुझाव दिया था. कमेटी ने कहा था कि अगर बाहरी लोगों को आने की अनुमति दी गई तो 3 दिनों के भीतर दिल्ली के सभी अस्पतालों के बेड भर जाएंगे.



यूपी के बॉर्डर फिलहाल सील रहेंगे
पहले की तरह यूपी बॉर्डर पर यथास्थिति बरकरार रहेगी. यानी जिनके पास गौतम बुद्धनगर जिला प्रसाशन का पास होगा उन्ही को गौतम बुद्धनगर जिला में प्रवेश करने की इजाजत होगी. जरूरी सर्विसेज को बॉर्डर पर नहीं रोका जाएगा. जबकि पुलिस कमिश्नर गौतम बुद्ध नगर के मुताबिक यही स्थिति है. उनका कहना है कि बॉर्डर खोलने का कोई आदेश उनके पास नहीं आया है. लिहाजा अभी पहले वाली स्थिति ही बरकरार रहेगी.

यही नहीं, दिल्ली सरकार ने भले ही यूपी दिल्ली बॉर्डर को खोल देने के आदेश दे दिए हों, लेकिन गाजियाबाद पुलिस अभी भी बॉर्डर पर दिल्ली से आने वालों के पास चेक करके ही जाने देगी. अगर आप दिल्ली से यूपी गाज़ियाबाद की तरफ जा रहे हैं तो आपके पास आवश्यक सेवाओं से जुड़ा हुआ पास या आधिकारिक पास होना जरूरी है तभी गाज़ियाबाद पुलिस जाने की परमिशन देगी.

ये भी पढ़ें

13 महीने में एक करोड़ रुपये वेतन लेने वाली शिक्षिका को लेकर योगी सरकार सख्‍त
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading