दिल्‍ली ने आज साल की सबसे साफ हवा में ली सांस, 42 रहा AQI
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्‍ली ने आज साल की सबसे साफ हवा में ली सांस, 42 रहा AQI
दिल्ली-एनसीआर में सुबह दस बजे पीएम10 का स्तर 32.7 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया जोकि पिछले छह महीने में सबसे कम है. (File Photo)

पिछले साल दिल्ली में वायु प्रदूषण को लेकर हाहाकार मचा हुआ था. लोगों का खुली हवा में सांस लेना मुश्किल हो रहा था. ऐसे में शनिवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 42 दर्ज की गया. जो अच्छी श्रेणी में आता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को साल की सबसे साफ हवा की गुणवत्ता देखी गई, जो कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) के साथ 'अच्छी' श्रेणी में है. सेंटर-रन सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग (SAFAR) के अनुसार, शहर में बुधवार से बारिश होने के कारण वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में सुधार हुआ है. पूरी दिल्ली का AQI शनिवार की सुबह 'अच्छा' श्रेणी में रहा. यह साल का सबसे स्वच्छ वायु गुणवत्ता वाला दिन है.

शनिवार को भी हो सकती है बारिश
वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान के केंद्र-संचालित प्रणाली (SAFAR) के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से इस क्षेत्र में कई स्थानों पर बारिश हुई. जिससे क्षेत्रीय वायु की गुणवत्ता में सुधार हुआ है. वहीं मौसम विभाग ने शनिवार को भी बारिश होने की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग ने कहा, "शनिवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे. दिन में हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने का अनुमान है."

सामान्य से एक डिग्री कम रहा तापमान
शनिवार को न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम था, जबकि अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. शहर में पिछले 24 घंटों में सुबह 8.30 बजे तक 30.1 मिमी बारिश हुई है.



बता दें, दिल्ली में पिछले साल सर्दियों के दौरान सबसे खराब वायु गुणवत्ता वाले दिन देखे गए थे. राष्ट्रीय राजधानी में दीवाली के बाद हवा इतनी जहरीली थी कि पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण (EPCA) ने दिल्ली-एनसीआर में स्वास्थ्य को लेकर अलर्ट जारी किया गया था. सरकार की ओर से लोगों, विशेषकर बच्चों और वृद्धों को सलाह दी थी कि वे मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें.

ये भी पढ़ें--

नोएडा: प्लास्टिक फैक्ट्री में लगी भयंकर आग, मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की चार गाड़ियां

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading