Home /News /delhi-ncr /

Delhi Budget: दिल्ली का बजट कैसा हो? सरकार को दीजिए सुझाव, 15 फरवरी तक सुनेगी आपके मन की बात

Delhi Budget: दिल्ली का बजट कैसा हो? सरकार को दीजिए सुझाव, 15 फरवरी तक सुनेगी आपके मन की बात

दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर जाकर आप आसानी से अपनी राय दे सकते हैं. (सांकेतिक फोटो)

दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर जाकर आप आसानी से अपनी राय दे सकते हैं. (सांकेतिक फोटो)

Delhi Budget 2022-23: देश के सभी राज्यों की तरह दिल्ली सरकार ने भी आगामी बजट की तैयारियां शुरू कर दी हैं. इस बार दिल्ली सरकार के बजट की खास बात यह है कि सरकार जनता से पूछ रही है कि वो बताए कैसा हो ‘आप’ की सरकार का बजट. इसके लिए जनता से 8 बिंदुओं पर सुझाव मांगे गए हैं. सभी दिल्ली निवासी अपनी राय सरकार को 15 फरवरी तक भेज सकते हैं. इस बार दिल्ली का बजट मुख्य रूप से महिला सुरक्षा, व्यापार और रोजगार पर केंद्रित रहने की उम्मीद है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. अब दिल्ली की जनता राजधानी का बजट तय कर सकेगी. वर्ष 2022-23 के लिए दिल्ली सरकार ने बजट की तैयारी शुरू कर दी है और सीएम अरविंद केजरीवाल ने राजधानी की जनता से बजट पर सुझाव मांगें हैं. दिल्ली का कोई भी निवासी अब सरकार को बजट संबंधी अपनी राय दे सकता है और सरकार लोगों से मिली राय के अनुसार ही बजट को तैयार करेगी. केजरीवाल सरकार ने दिल्ली निवासियों से 8 मुद्दों पर राय मांगी है. जिनमें प्रदूषण, महिला सुरक्षा और व्यापार व रोजगार मुख्य रूप से हैं. इस बार का बजट इसलिए भी खास माना जा रहा है, क्योंकि दिल्ली सरकार राजधानी को बिजनेस हब के तौर पर विकसित करने की ओर ध्यान दे रही है और बजट भी उसी अनुरूप बनाया जाएगा.

दिल्ली सरकार तक आप अपनी राय 15 फरवरी तक पहुंचा सकते हैं. आपकी राय पर ही दिल्ली सरकार आगामी बजट तैयार करेगी. इसके लिए https://delhi.gov.in पर लॉगिन कर के आप आसानी से अपनी राय सरकार तक पहुंचा सकते हैं. दिल्ली सरकार इस बार के बजट के लिए हर व्यक्ति की राय पर गौर करेगी और उसी अनुरूप बजट को बनाया जाएगा.

इन 8 मुद्दों पर मांगी जनता की राय

  • दिल्ली के व्यापारियों का बिजनेस कैसे आगे बढ़े.
  • अंतरराष्ट्रीय खरीददारों को कैसे दिल्ली के बाजार लाया जाए.
  • आमदनी बढ़ाने के लिए बजट में क्या नए प्रावधान किए जाएं.
  • नई नौकरियों के लिए बजट.
  • प्रदूषण से निजात के लिए बजट.
  • दिल्‍ली को खूबसूरत बनाने के लिए बजट.
  • महिला सुरक्षा के लिए बजट.
  • शिक्षा और स्वास्‍थ्य सुविधा के लिए बजट.

बिजनेस हब बनाने की तैयारी

इस बार के बजट में दिल्ली सरकार का एक और महत्वपूर्ण कदम रहेगा. सरकार दिल्ली को अंतरराष्ट्रीय बिजनेस हब बनाने की दिशा में काम कर रही है और इसी को लेकर दिल्ली बजट बनाया जाएगा. इस दौरान ये ध्यान रखा जाएगा कि कैसे दिल्ली के व्यापारियों व व्यापार को अंतरराष्ट्रीय बाजार से जोड़ा जाए.

Tags: Arvind kejriwal, Delhi news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर