• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Delhi के सर्क‍िल रेट में तीन माह और म‍िल सकती है 20 फीसदी छूट, मकान-दुकान खरीदना होगा सस्‍ता

Delhi के सर्क‍िल रेट में तीन माह और म‍िल सकती है 20 फीसदी छूट, मकान-दुकान खरीदना होगा सस्‍ता

द‍िल्‍ली सरकार सर्क‍िल रेटों पर दी जा रही 20 फीसदी की कटौती को आने वाले तीन माह के ल‍िए और बढ़ा सकती है. (सांके‍त‍िक तस्‍वीर)

द‍िल्‍ली सरकार सर्क‍िल रेटों पर दी जा रही 20 फीसदी की कटौती को आने वाले तीन माह के ल‍िए और बढ़ा सकती है. (सांके‍त‍िक तस्‍वीर)

Circle Rate reduce in Delhi: द‍िल्‍ली सरकार की ओर से रेज‍िडेंस‍ियल, कमर्शियल और इंडस्‍ट्रि‍यल और अन्‍य प्रॉपर्टीज के सर्क‍िल रेटों पर दी जा रही 20 फीसदी की कटौती को आने वाले तीन माह के ल‍िए और बढ़ा सकती है. यह सुव‍िधा अभी 30 स‍ितंबर तक ही लागू की गई है. बताते चलें क‍ि सर्क‍िल रेट में 20 फीसदी कटौती की पॉल‍िसी को द‍िल्‍ली सरकार ने गत फरवरी माह में लागू क‍िया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली में प्रॉपर्टी खरीदने वाले इच्‍छुक लोगों को द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) और राहत देने की तैयारी में है. द‍िल्‍ली सरकार की ओर से रेज‍िडेंस‍ियल, कमर्शियल और इंडस्‍ट्रि‍यल और अन्‍य प्रॉपर्टीज के सर्क‍िल रेटों (Circle Rates) पर दी जा रही 20 फीसदी की कटौती को आने वाले तीन माह के ल‍िए और बढ़ा सकती है. यह सुव‍िधा अभी 30 स‍ितंबर तक ही लागू की गई है. बताते चलें क‍ि सर्क‍िल रेट में 20 फीसदी कटौती की पॉल‍िसी को द‍िल्‍ली सरकार ने गत फरवरी माह में लागू क‍िया था.

    आध‍िकार‍िक सूत्रों की माने तो द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) कोरोना महामारी (Corona pandemic) के दौरान राजस्‍व में घाटे और लोगों को राहत देने के चलते इस सुव‍िधा को अगले तीन माह के लि‍ए और व‍िस्‍तार दे सकती है. इस संबंध में द‍िल्‍ली कैब‍िनेट (Delhi Cabinet) की ओर से प्रस्‍ताव लगाकर तीन माह की और मंजूरी द‍िए जाने की संभावना जताई जा रही है.

    इस फैसले से प्रॉपर्टी खरीदने वाले इच्‍छुक लोगों को बड़ा फायदा होगा. साथ ही इससे र‍ियल इस्‍टेट (Real Estate) में आई मंदी को थोड़ी उछाल म‍िलने की उम्‍मीद जताई जा रही है. कोरोना महामारी की वजह से र‍ियल इस्‍टेट में भी बुरी तरह से मंदी छा गई है. इस फैसले से इस क्षेत्र को बढ़ावा म‍िलने की प्रबल संभावना जताई जा रही है.

    ये भी पढ़ें: जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करने जाएंगे Greater Noida के फ्लैट बायर्स, जानिए वजह

    इस फैसले के बाद लोगों को अचल प्रॉपर्टी में इंवेस्‍टमेंट करने के ल‍िए लोगों को प्रोत्‍साह‍ित क‍िया जा सकेगा. वहीं रियल इस्टेट में आई स्थिरता दूर हो सकेगी और अधिक लोगों को खरीद-बिक्री करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा. सर्किल रेट में 20 फीसदी की कमी से स्टांप ड्यूटी (Stamp Duty) और रजिस्ट्रेशन फीस (Registration Charges) में 1 फीसदी के का असर पड़ेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज