होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /

Delhi Free Electricity: फ्री ब‍िजली पर बड़ा फैसला, 1 अक्‍टूबर से सभी को नहीं म‍िलेगी सब्स‍िडी, जानें पूरा मामला

Delhi Free Electricity: फ्री ब‍िजली पर बड़ा फैसला, 1 अक्‍टूबर से सभी को नहीं म‍िलेगी सब्स‍िडी, जानें पूरा मामला

अरव‍िंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की अध्‍यक्षता में आज कैबिनेट की मीट‍िंग आयोजि‍त की गई.  (File Photo)

अरव‍िंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की अध्‍यक्षता में आज कैबिनेट की मीट‍िंग आयोजि‍त की गई. (File Photo)

Delhi Free Electricity Scheme: मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल की अध्‍यक्षता में आज हुई कैबिनेट मीट‍िंग में कई अहम फैसलों को मंजूरी दी गई है. द‍िल्‍ली सरकार ने अपनी महत्‍वाकांक्षी 'दिल्ली स्टार्ट-अप नीति' को मंजूरी दी गई है. साथ ही मुफ्त ब‍िजली (Free Electricity) पर सब्‍स‍िडी प्राप्‍त करने वाले ब‍िजली उपभोक्‍ताओं के ल‍िए भी अहम फैसला ल‍िया है. अगर कोई उपभोक्‍ता ब‍िजली पर सब्स‍िडी छोड़ना चाहता है तो उसको यह व‍िकल्‍प द‍िया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. द‍िल्ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की अध्‍यक्षता में आज कैबिनेट मीट‍िंग आयोजि‍त की गई. मीट‍िंग में कई अहम फैसलों को मंजूरी दी गई है. द‍िल्‍ली सरकार की ओर से जहां अपनी महत्‍वाकांक्षी ‘दिल्ली स्टार्ट-अप नीति’ को मंजूरी दी गई है. साथ ही मुफ्त ब‍िजली (Free Electricity) पर सब्‍स‍िडी प्राप्‍त करने वाले ब‍िजली उपभोक्‍ताओं के ल‍िए भी अहम फैसला ल‍िया है. अगर कोई उपभोक्‍ता ब‍िजली पर सब्स‍िडी छोड़ना चाहता है तो उसको यह व‍िकल्‍प द‍िया जाएगा.

Delhi: इन 16 सड़कों का होगा कायाकल्‍प, यूरोपियन स्‍टाइल में तैयार होगा 540 क‍िमी लंबा स्‍ट्रेच, जानें क्‍या है सरकार का पूरा प्‍लान

द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल ने मीट‍िंग के बाद जानकारी देते हुए बताया क‍ि कैबिनेट ने अहम फैसला लिया है कि हम दिल्ली में बिजली पर फ्री सब्सिडी देते है, हम अब लोगों को विकल्प देंगे अगर वो सब्सिडी नहीं लेना चाहते हैं तो उनको सब्सिडी नहीं दी जाएगी. उन्‍होंने कहा क‍ि आगामी 1 अक्टूबर से उन्हें ही बिजली मिलेगी जो लोग सब्सिडी मांगेंगे.

स्‍टार्टअप के ल‍िए बिना गारंटी के लोन देगी सरकार
कैब‍िनेट की ओर से मंजूर की गई द‍िल्‍ली स्‍टॉर्टअप पॉल‍िसी पर सीएम केजरीवाल ने कहा क‍ि बच्चों की मदद की जाएगी. बच्चों को किराए की जगह, वेतन, पेटेंट और अन्य खर्चों में मदद की जाएगी. उन्‍होंने कहा क‍ि इनक्यूबेशन सेंटर चालू क‍िए जाएंगे और बिना गारंटी के लोन दिया जाएगा. एक चीज देखी ग‌ई है क‍ि स्टार्ट अप का 90% समय मंजूरी के कामों में चला जाता है. दिल्ली सरकार ने तय किया है कि हम कुछ एजेंसियों को हायर करेंगे, जोकि इनकी मदद करेगी.

20 लोगों की एक टास्क फोर्स बनाएगी सरकार
सीएम ने बताया क‍ि मान लीजिए हमने चार्टेड एकाउंटेंट का एक पैनल बनाया तो वो उनकी मदद करेगा, पैसा दिल्ली सरकार देगी. स्टार्ट अप करने वाले युवाओं को सभी मदद फ्री में दी जाएंगी. दिल्ली सरकार जो सामान खरीदती है, उसमें हम इन युवाओं के लिए नियम में ढिलाई देंगे. लेकिन सामान की क्वालिटी में समझौता नहीं होगा. अगर कोई छात्र कॉलेज की पढ़ाई के दौरान कोई उत्पाद बनाता है तो उसे 2 साल तक की छुट्टी भी दी जा सकती है. 20 लोगों की एक टास्क फोर्स बनाई जा रही है.

Tags: AAP Government, Arvind kejriwal, Delhi Government, Delhi news, Free electricity, Indian startups

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर