• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • MCD Elections-2022: स्‍मॉर्ट फोन ऑपरेट नहीं करने वाले BLOs चुनावी ड्यूटी से हटेंगे!

MCD Elections-2022: स्‍मॉर्ट फोन ऑपरेट नहीं करने वाले BLOs चुनावी ड्यूटी से हटेंगे!

ज‍िलाध‍िकार‍ियों को न‍िर्देश द‍िए हैं क‍ि उन सभी बीएलओ को चुनाव कार्य से हटा दें ज‍िनको स्‍मार्टफोन तकनीक की समझ नहीं है. (फाइल फोटो)

ज‍िलाध‍िकार‍ियों को न‍िर्देश द‍िए हैं क‍ि उन सभी बीएलओ को चुनाव कार्य से हटा दें ज‍िनको स्‍मार्टफोन तकनीक की समझ नहीं है. (फाइल फोटो)

MCD Elections-2022: द‍िल्‍ली नगर न‍िगम के 272 वार्डों पर अगले साल होने जा रहे हैं. द‍िल्‍ली के सीईओ कार्यालय की ओर से वोटर रज‍िस्‍ट्रेशन से लेकर उसमें सुधार और दूसरे कार्य करने को लेकर अध‍िकार‍ियों को द‍िशा न‍िर्देश जारी क‍िए जा रहे हैं. न‍िर्देश द‍िए हैं क‍ि वह उन सभी बीएलओ को इस कार्य से हटा दें ज‍िनको स्‍मार्टफोन तकनीक की समझ नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई द‍िल्‍ली. आगामी द‍िल्‍ली नगर निगम चुनावों (MCD Election) को लेकर जहां राजनीत‍िक दल चुनावी मैदान में उतर चुके हैं. वहीं अब चुनाव आयोग (Election Commission) ने भी इसको लेकर अभी से अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. द‍िल्‍ली के मुख्‍य न‍िर्वाचन अध‍िकारी (Chief Electoral Officer) कार्यालय की ओर से वोटर रज‍िस्‍ट्रेशन से लेकर उसमें सुधार करने और अध‍िकार‍ियों को इस द‍िशा में क‍िस तरह से कार्य करने हैं, इसको लेकर द‍िशा न‍िर्देश जारी क‍िए जा रहे हैं.

    सीईओ डॉ. रणबीर स‍िंह ने द‍िल्‍ली के सभी जिला चुनाव अधिकारी (District Election Officer) और ईआरओ के साथ आगामी व‍िशेष सारांश संशोधन-2022 को लेकर वीड‍ियो कॉन्‍फ्रेंस‍ के जर‍िये अहम मीट‍िंग की है. मीट‍िंग में सभी डीईओ और ईआरओ को न‍िर्देश द‍िए गए हैं क‍ि वह सभी बूथ लेवल अध‍िका‍र‍ियों के कार्यों की व्‍यापक समीक्षा करें.

    साथ ही ज‍िलाध‍िकार‍ियों को यह भी न‍िर्देश द‍िए हैं क‍ि वह उन सभी बीएलओ को इस कार्य से हटा दें ज‍िनको स्‍मार्टफोन तकनीक की समझ नहीं है. या यह कहा जाए क‍ि जो स्‍मॉर्टफोन को अच्‍छे से ऑपरेट करना नहीं जानते हैं. उनकी जगह पर स्‍मार्टफोन की अच्‍छी समझ रखने वाले बीएलओ को इस कार्य में लगाया जाए. उन्‍होंने न‍िर्देश द‍िए हैं क‍ि चुनाव प्रक्र‍िया में तकनीकी प्रगत‍ि की आवश्‍यकता पर व‍िशेष बल द‍िया जाए.

    ये भी पढ़ें: दिल्ली: केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ कांग्रेस की 2024 तक लगातार प्रदर्शन की योजना 

    दो त‍िहाई बीएलओ कर चुके हैं गरुड़ ऐप के यूजर्स अकाउंट पर लॉग‍िन
    सीईओ डॉ. सिंह ने कहा क‍ि भारत न‍िर्वाचन आयोग की ओर से गरुड़ ऐप की शुरूआत की है. इस ऐप के जर‍िए सभी बीएलओ का काम और तेज, स्मार्ट और पारदर्शी हो जाएगा. साथ ही इससे वोटर रज‍िस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया आसान और सटीक हो जाएगी. करीब दो त‍िहाई बीएलओ पहले ही गरुड़ ऐप के यूजर्स अकाउंट पर लॉग‍िन कर चुके हैं.

    2-3 द‍िनों के भीतर पोल‍िंग स्‍टेशनों की सुव‍िधाओं को करना होगा टैग
    इसके अत‍िर‍िक्‍त सभी डीईओ को यह भी न‍िर्देश द‍िए गए हैं क‍ि यह सुन‍िश्‍च‍ित क‍िया जाए क‍ि सभी बीएलओ गरुड़ ऐप पर अपने अकाउंट को लॉग‍िन करें. वहीं अगले दो से तीन द‍िनों के भीतर अपने पोल‍िंग स्‍टेशनों के संबंध में उन सभी सुव‍िधाओं ज‍िनमें लेट -लॉन्‍ग, फोटो और सुन‍िश्‍च‍ित/व‍िस्‍तार‍ित न्यूनतम सुव‍िधाएं हैं, को टैग करेंगे.

    BLO को बूथ की भूम‍िका के ल‍िए ज‍िम्‍मेदार व जवाबदेह बनाया जाए
    इसके अलावा बीएलओ को ज्‍यादा ड‍िज‍िटल तकनीक से जोड़ने का प्रयास करते हुए उनके साथ वर्चुअल प्‍लेटफॉर्म पर इंटरेक्‍ट करने के न‍िर्देश भी सभी डीईओ को द‍िए गए हैं. इसके जरिए उनको वोटर ल‍िस्‍ट में समावेश‍िता, शुद्धता और सटीकता में और सुधार करने के ल‍िए श‍िक्ष‍ित और प्रेर‍ित क‍िया जा सकेगा.

    ये भी पढ़ें: कोरोना काल के बाद क्या दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों से सरकारी स्कूलों की तरफ छात्रों का हो रहा है पलायन? 

    भारत के न‍िर्वाचन आयोग द्वारा व‍िशेष सारांश संशोधन-2022 के ल‍िए न‍िर्धारित उन सभी उद्देश्‍यों को प्राप्‍त करने की दृष्‍ट‍ि से चुनावी मशीनरी को प्रभावी नेतृत्‍व प्रदान करने के ल‍िए डीईओ और ईआरओ का आह्वान क‍िया. साथ ही उन सभी बीएलओ को मतदाता सूची की गुणवत्‍ता आद‍ि हेतु उनके न‍ियत बूथ की भूम‍िका के ल‍िए ज‍िम्‍मेदार और जवाबदेह ठहराया जाए.

    हर मतदान केंद्र की 6 इमेज को करना होगा अपलोड
    इसके अलावा सीईओ द‍िल्‍ली की ओर से सभी डीईओ को यह भी न‍िर्देश द‍िए हैं क‍ि हर मतदान केंद्र की 6 छव‍ियों को ईसीआई के न‍िर्देशों का अनुपालन करते हुए अपलोड क‍िया जाए. वहीं मतदाताओं की सुव‍िधा के ल‍िए मतदान केंद्र का वर्चुअल टूर भी कराया जाए. इसके साथ ही सभी बीएलओ यह भी सुन‍िश्‍च‍ित कर मतदाताओं को मतदान केंद्र की पूरी जानकारी प्रदान करने के ल‍िए गरुड़ ऐप पर पुल‍िस स्‍टेशन, फायर स्‍टेशन, अस्‍पताल, बस स्‍टैंड, पार्किंग आद‍ि जैसी व‍िस्‍तार‍ित न्‍यूनतम सुव‍िधाओं को उसमें टैग करने की आवश्‍यकता पर भी बल देने के न‍िर्देश द‍िए हैं.

    बताते चलें क‍ि द‍िल्‍ली में अगले साल मार्च व अप्रैल माह में द‍िल्‍ली नगर न‍िगम के 272 वार्डों पर चुनाव होने हैं. इस द‍िशा में द‍िल्‍ली के मुख्‍य चुनाव अध‍िकारी कार्यालय की ओर से वोटर रज‍िस्‍ट्रेशन को लेकर समरी र‍िवीजन का काम भी शुरू क‍िया जा रहा है. हालांकि द‍िल्‍ली नगर न‍िगम चुनाव द‍िल्‍ली राज्‍य चुनाव आयोग की ओर से करवाए जाते हैं. लेक‍िन चुनाव से संबंधी सभी कार्रवाई सीईओ कार्यालय की ओर से ही क‍िए जाते हैं. साथ ही ईसीआई की ओर से भी गरुड़ ऐप शुरू होने के बाद इस द‍िशा में भी ज्‍यादा टेक्‍नॉलोजी के प्रयोग करने के न‍िर्देश भी द‍िए जा रहे हैं. वहीं अगले देश के कई राज्‍यों में व‍िधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज