होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /

दिल्ली: पर्यावरण की रक्षा के लिए बच्चों की अनोखी पहल, आप भी बन सकते हैं भागीदार

दिल्ली: पर्यावरण की रक्षा के लिए बच्चों की अनोखी पहल, आप भी बन सकते हैं भागीदार

File Photo

File Photo

लगभग 17 हजार पेड़ों की कटाई की खबर को आए अब एक साल हो गए हैं. दिल्ली के चिपको आंदोलन में हिस्सा लेने वाले बच्चे एक बार फिर उस जगह पर खास मकसद के साथ साल भर बाद वापस जा रहे हैं.

    ठीक एक साल पहले लगभग इसी समय दिल्ली में 17 हजार पेड़ काटे जाने की खबर आई थी. योजना थी कि सरोजनी नगर समेत राष्ट्रीय राजधानी की 6 सरकारी कॉलोनियों के आस-पास के पेड़ काटकर नए आवास बनाए जाएंगे. इसके लिए राज्य की सरकार ने अनुमति भी दे दी थी. लेकिन मीडिया में खबर आने के बाद दिल्ली के नागरिकों खासकर बच्चों ने पेड़ों की कटाई के खिलाफ मुहिम छेड़ दी. यहां पर बच्चों ने चिपको आंदोलन के तर्ज पर अपना विरोध दर्ज कराना शुरू कर दिया.

    लगभग 17 हजार पेड़ों की कटाई की खबर को आए अब एक साल हो गए हैं. दिल्ली के चिपको आंदोलन में हिस्सा लेने वाले बच्चे एक बार फिर उस जगह पर साल भर बाद वापस जा रहे हैं. 45 डिग्री की चिलचिलाती दिल्ली की गर्मी में बच्चे उन इलाकों की तस्वीर लेंगे. इन बच्चों को लुप्त हो रहे जानवरों और एयर मास्क के रूप में ड्रेस किया जाएगा. इसके माध्यम से लोगों में एक संदेश देने की कोशिश होगी. ये बच्चे सिर्फ उसी आंदोलन में शामिल नहीं हुए बल्कि साफ सुथरी हवा में सांस लेने के अपने अधिकार के लिए अन्य प्रदर्शनों में भी हिस्सा लेते रहे हैं.

    बच्चे 4 जून को 8 से 10 बजे तक सरोजनी नगर में इकट्ठा होंगे. पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए कोई भी इसमें हिस्सा ले सकता है.

    दिल्ली की जहरीली हवा को देखते हुए पेड़ काटकर फ्लैट बनाने को विकास कहना हास्यास्पद लगता है. इस बार इन बच्चों के पास पर्यावरण दिवस मनाने का कोई कारण नहीं बचा है क्योंकि आगे भी पेड़ काटे जाएंगे और इसका असर इन बच्चों और इनके फेफड़ा (लंग्स) पर पड़ेगा. बता दें कि हर साल पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है.

    ये भी पढ़ें-

    NDA और महागठबंधन में जबरदस्त उहापोह, क्या फिर दांव-पेंच में फंस गई बिहार की राजनीति?

    आजमगढ़ में भाषण खत्म कर तुरंत निकले अखिलेश, सवालों का नहीं दिया जवाब

    जुलूस में हथियार लहराने पर VHP कार्यकर्ताओं पर मामला दर्ज

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Air pollution, Air pollution delhi, Delhi, Delhi news, World environment day

    अगली ख़बर