दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पत्नी के साथ की अक्षरधाम मंदिर में दिवाली की पूजा

अक्षरधाम मंदिर में दिवाली की पूजा-अर्चना करते सीएम अरविंद केजरीवाल. उनके साथ उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल मौजूद हैं.

दिवाली पूजा के लिए अक्षरधाम मंदिर के गेट नंबर चार के पास पंडाल बनाया गया था. इस सजे पंडाल में पूजा की गई. इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सपरिवार शामिल हुए.

  • Share this:
    नई दिल्ली. वायु प्रदूषण (air pollution) और कोरोना महामारी (Corona epidemic) के बीच दिल्ली में दिवाली (Diwali 2020) मनाई जा रही है. सरकार ने दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण को देखते हुए पटाखे खरीदने और इस्तेमाल करने पर रोक लगा रखी है. आज शनिवार को दिवाली के मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) अपनी पत्नी सुनीता केजरीवाल के साथ अक्षरधाम मंदिर (Akshardham Temple) पहुंचे. वहां उन्होंने विधिवत पूजा-अर्चना की. इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मंत्रिमंडल के सहयोगी भी अक्षरधाम मंदिर परिसर में हुई दीपावली पूजा में शामिल हुए.

    गेट नंबर चार के पास बनाया गया था पूजा पंडाल

    दिवाली पूजा के लिए अक्षरधाम मंदिर के गेट नंबर चार के पास पंडाल बनाया गया था. इस सजे पंडाल में पूजा की पूरी व्यवस्था की गई थी. इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सपरिवार शामिल हुए. मंदिर परिसर में बने पंडाल में मंच भी बनाया गया था, जहां विधि विधान के साथ लक्ष्मी की पूजा की गई. दिल्ली की जनता के स्वास्थ्य की कामना के लिए मंत्रोच्चारण भी किया गया. पूजा के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पूरा ध्यान रखा गया.



    ट्विटर पर दिल्ली वालों को आमंत्रण

    इससे पहले ट्विटर पर वीडियो जारी कर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की सवा दो करोड़ जनता से अपील की थी कि वे सीधे प्रसारण के समय टेलीविजन के सामने आकर इस पूजन में शामिल हों. बाद में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपने निजी ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लोगों को दीपावली की शुभकामनाएं दीं. उन्होंने ट्वीट किया, 'आप सभी के घर में माँ लक्ष्मी का वास हो, सभी का मंगल हो. अक्षरधाम मंदिर से "दिवाली पूजन"'

    कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

    अक्षरधाम मंदिर के आसपास और परिसर में कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे. वहां किसी बाहरी व्यक्ति के प्रवेश की इजाजत नहीं थी. मंत्रिमंडल के अलावा वही लोग शामिल हुए, जिनको वहां बुलाया गया था. या फिर वे अधिकारी या कर्मचारी वहां मौजूद थे, जिन्हें दीवाली पूजन की व्यवस्था की कमान सौंपी गई थी. गेट नंबर चार पर तैनात अक्षरधाम मंदिर के सुरक्षाकर्मियों को इस बारे में सख्त हिदायतें दी जा चुकी थीं.

    सीएम योगी ने भी की पूजा-अर्चना

    इसी तरह, उत्तर प्रदेश से खबर है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर पहुंचे और दिवाली की पूजा की. गोरक्षपीठाधीश्वर और सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर के प्रथम तल पर स्थित शक्तिपीठ में श्री गणेश, माता लक्ष्मी और धन कुबेर का पूजन कर लोकमंगल और जगत समृद्धि की कामना की. शनिवार की शाम 6 बजे से शुरू हुआ पूजन 7:30 बजे तक चला. मंदिर के प्रधान पुरोहित आचार्य रामानुज त्रिपाठी ने सभी अनुष्ठान सम्पन कराए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.