केजरीवाल का बड़ा ऐलान-रविवार को लागू नहीं होगा ऑड ईवन, नियम तोड़ने पर लगेगा 4 हजार का जुर्माना
Delhi-Ncr News in Hindi

केजरीवाल का बड़ा ऐलान-रविवार को लागू नहीं होगा ऑड ईवन, नियम तोड़ने पर लगेगा 4 हजार का जुर्माना
अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, रविवार को लागू नहीं होगी ऑड ईवन स्कीम

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में प्रदूषण (Pollution) के बढ़ते स्तर को देखते हुए दूसरे राज्यों की गाड़ियों पर भी ऑड ईवन (odd-even)लागू किए जाने की घोषणा की गई है. साथ ही ऑड ईवन का उल्लंघन करने पर चार हजार रुपये जुर्माने का भी प्रावधान किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 17, 2019, 2:35 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) में आगामी 4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन (Odd-Even) स्कीम एक बार फिर से लागू होने जा रही है. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने ऑड-ईवन को लेकर बड़ा ऐलान किया है. नई व्यवस्था के मुताबिक, रविवार को ऑड ईवन लागू नहीं होगा. इसी के साथ दो पहिया वाहनों को भी ऑड ईवन से बाहर रखा गया है. सीएम केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में ऑड-ईवन स्कीम 4 नवंबर से 15 नवंबर तक सुबह 8 बजे से लेकर शाम 8 बजे तक लागू रहेगी. ये नियम दिल्ली में आनेवाली बाहर की गाड़ियों पर भी लागू होगा. इस बार भी दोपहिया वाहनों को छूट दी गई है. वहीं, रविवार को ये स्कीम लागू नहीं होगी.

दिल्ली में 4 नवंबर से शुरू होने वाले ऑड ईवन स्कीम पर अभी से चर्चाएं शुरू हो गई हैं. दिल्ली में अभी से प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. मामले की गंभीरता को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने साफ किया है कि दूसरे राज्यों की गाड़ियों पर भी ऑड ईवन लागू होगा. सीएम केजरीवाल ने बताया कि जिस गाड़ी में मरीज बैठे होंगे उस गाड़ी पर ऑड ईवन लागू नहीं होगा. इसी के साथ रविवार को भी ऑड ईवन लागू नहीं किया जाएगा. जिस भी गाड़ी में कोई बच्चा स्कूल यूनिफॉर्म में बैठा होगा उसे ऑड ईवन स्कूल से छूट मिलेगी.

delhi air pollution air quality to start dipping by 5 october smoke dust blowing over
दिल्ली में अभी से प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है.




दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ऑड-ईवन से दिव्यांग लोगों को छूट दी है. दरअसल, एक शख्स ने ट्वीट कर सीएम केजरीवाल से पूछा था, 'सर मैं दिव्यांग हूं और मेट्रो में बैठने में असमर्थ हूं. ऐसे में मैं 4 से 15 नवंबर के बीच कैसे सफर कर सकता हूं.' इसके बाद केजरीवाल ने ट्वीट के जवाब में लिखा कि जी हां दिव्यांग लोगों को ऑड-ईवन योजना से निश्चित तौर पर छूट दी जाएगी. मालूम हो कि पिछले हफ्ते अरविंद केजरीवाल ने महिलाओं को इससे छूट देने की घोषणा की थी. आज उन्होंने दिव्यांगों को ऑड-ईवन योजना से राहत दी है.



इसे भी पढ़ें :- महिलाओं के बाद अब CM केजरीवाल ने ऑड-ईवन स्कीम से इनको दी छूट

Odd Even Scheme In Delhi
4 से 15 नवंबर के बीच दिल्ली में ऑड-ईवन स्कीम लागू रहेगा. (फाइल फोटो)


एक्शन प्लान को लागू करने के लिए तैयार है
दिल्ली बीते कुछ सालों से पराली के कारण आने वाले धुएं का सामना कर रही है. चूंकि दिल्ली सरकार एक्शन प्लान को लागू करने के लिए तैयार है. इसलिए सवाल यह है कि वाहन चालकों के किस सेगमेंट को वैकल्पिक दिन छूट दी जानी चाहिए? दिल्ली सरकार के मुताबिक, जनता के साथ-साथ संबंधित विभागों से भी इस मामले पर विभिन्न विचार सामने आए हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली के सीएम ने परिवहन विभाग से स्पष्ट राय मांगी है. केजरीवाल ने विभाग को अगले 3 दिनों के भीतर अपने विचार प्रस्तुत करने को कहा है. इसमें सबसे महत्वपूर्ण है महिलाओं का मसला. महिलाओं की सुरक्षा के दृष्टिकोण से वर्ष 2016 में इस योजना को लागू किया गया था तो सभी वाहनों में केवल महिला यात्रियों को ही छूट दी गई थी. सरकार का मानना है कि दिल्ली में महिलाएं अपने वाहनों में ज्यादा सुरक्षित महसूस करती हैं, इस कारण पिछली बार ऐसा किया गया था.

इसे भी पढ़ें :- दिल्ली में Odd-Even: किया नियम का उल्लंघन तो देना होगा इतने हजार का जुर्माना
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading