होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /जेल में बंद सत्‍येंद्र जैन को CM केजरीवाल ने दी जन्‍मद‍िन की शुभकामना, बोले- सच्चाई की डगर आसान नहीं होती

जेल में बंद सत्‍येंद्र जैन को CM केजरीवाल ने दी जन्‍मद‍िन की शुभकामना, बोले- सच्चाई की डगर आसान नहीं होती

जेल में बंद मंत्री जैन का आज जन्‍मद‍िन है. इस पर ट्वीट करते हुए आम आदमी पार्टी के राष्‍ट्रीय संयोजक और मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल ने उनको बधाई दी है. (File Photo)

जेल में बंद मंत्री जैन का आज जन्‍मद‍िन है. इस पर ट्वीट करते हुए आम आदमी पार्टी के राष्‍ट्रीय संयोजक और मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल ने उनको बधाई दी है. (File Photo)

Satyendar Jain Birthday: सत्‍येंद्र जैन करीब चार माह से जेल में बंद हैं और इस दौरान उनकी एक बार भी जमानत मंजूर नहीं हो ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग के केस में 30 मई को किया था गिरफ्तार
31 मई को ट्रायल कोर्ट ने सत्येंद्र जैन को 9 जून तक ईडी की हिरासत में भेजा था
चार माह से जेल में बंद जैन को नहीं म‍िली एक बार भी जमानत

नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य, ऊर्जा और पीडब्‍लूडी व‍िभाग की ज‍िम्‍मेदारी संभाल चुके मंत्री सत्‍येंद्र जैन मनी लॉन्‍ड्र‍िंग केस (Money Laundering Case) के चलते जेल में बंद हैं. सत्‍येंद्र जैन करीब चार माह से जेल में बंद हैं और इस दौरान उनकी एक बार भी जमानत मंजूर नहीं हो सकी है.

जेल में बंद मंत्री जैन का आज जन्‍मद‍िन (Satyendar Jain Birthday) है. इस पर ट्वीट करते हुए आम आदमी पार्टी के राष्‍ट्रीय संयोजक और मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने उनको बधाई दी है. उन्‍होंने यहां तक कहा है क‍ि सच्चाई की डगर आसान नहीं होती सत्येंद्र. जन्मदिन मुबारक.

सत्‍येंद्र जैन के खिलाफ ED ने दाखिल किया आरोप पत्र, चार्जशीट में 6 आरोपियों और 4 कंपनियों के नाम

द‍िल्‍ली सीएम अरव‍िंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने ट्वीट करते हुए ल‍िखा है-‘आज सत्येंद्र का जन्मदिन है. 4 महीने से फर्जी केस में जेल में है. उसने मोहल्ला क्लिनिक दिये, 24 घंटे फ्री बिजली दी, सबके लिए अच्छे और फ्री इलाज का इंतजाम किया. ये लोग जनहित के ये सब काम रोकना चाहते हैं. ‘ सच्चाई की डगर आसान नहीं होती सत्येंद्र. जन्मदिन मुबारक’

बताते चलें क‍ि सत्येंद्र जैन को ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग के केस में 30 मई को गिरफ्तार किया था और इसके बाद 31 मई को ट्रायल कोर्ट ने सत्येंद्र जैन को 9 जून तक ईडी की हिरासत में भेज दिया था. इसके बाद कोर्ट ने सत्येंद्र जैन को 13 जून तक ईडी की हिरासत में भेज दिया था.

इसके बाद उनके वकील की ओर से जमानत याच‍िका दायर की थी ज‍िसको सीबीआई की व‍िशेष अदालत ने खार‍िज कर द‍िया था और कहा था क‍ि जैन प्रभावशाली व्‍यक्‍ति हैं, उनके जांच से जुड़े सबूतों के साथ छेड़छाड़ की प्रबल संभावना है. इसके बाद अभी तक सत्‍येंद्र जैन को जमानत नहीं दी गई है.

कब से जांच एजेंसी के रडार पर आए थे आम आदमी के वरिष्ठ नेता और मंत्री सतेन्द्र जैन
सतेंद्र जैन के खिलाफ केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने 2017 में एक एफआईआर दर्ज की थी. सीबीआई द्वारा प्रिवेंशन ऑफ करप्‍शन एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था. बाद में उसी मामले को आधार बनाते हुए जांच एजेंसी ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था. उस वक्त सीबीआई द्वारा दर्ज एफआईआर में साफ तौर पर इस बात का जिक्र था कि चार कंपनियों के मार्फत मनी लॉन्ड्रिंग की गई थी, लिहाजा जांच उन्हीं शेल कंपनियों के आसपास घूमनी शुरू हो गई थी.

ईडी के सूत्रों के मुताबिक, जांच एजेंसी ईडी समेत कई अन्य जांच एजेंसियों के रडार पर दिल्ली सरकार के मंत्री सतेंद्र जैन 2015- से 2016 के दौरान ही आ गए थे. जांच के दौरान ये पाया गया था कि 2015-16 के दौरान जब सतेंद्र जैन दिल्ली सरकार में मंत्री थे यानी जब वो लोक सेवक पद पर कार्यरत थे, उसी दौरान उनके स्वामित्व एवं नियंत्रण वाली कंपनियों में ये पाया गया कि कोलकाता के एंट्री ऑपरेटर को हवाला के मार्फत भेजी गई रकम के बदले शेल कंपनियों से तकरीबन चार करोड़ 81 लाख रुपये की प्रविष्टियां मिलीं.

Tags: Aam aadmi party, Arvind kejriwal, Delhi news, Money Laundering Case, Satyendra jain

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें