होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /

Delhi सीएम अरव‍िंद केजरीवाल ने फहराया 166 फीट ऊंचा त‍िरंगा, बोले- शहर में 500 त‍िरंगे लगाने का वादा पूरा

Delhi सीएम अरव‍िंद केजरीवाल ने फहराया 166 फीट ऊंचा त‍िरंगा, बोले- शहर में 500 त‍िरंगे लगाने का वादा पूरा

दिल्ली सरकार ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर राजधानी में जगह-जगह 500 विशाल तिरंगे लगाने का वादा पूरा क‍िया.

दिल्ली सरकार ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर राजधानी में जगह-जगह 500 विशाल तिरंगे लगाने का वादा पूरा क‍िया.

Azadi ka Amrit Mahotsav: द‍िल्‍ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आज दिल्ली सरकार ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर राजधानी में जगह-जगह 500 विशाल तिरंगे लगाने का वादा पूरा क‍िया. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज पटपड़गंज में स्थापित 166 फीट ऊंचा 500वां तिरंगा फहराकर इस वादे को पूरा किया.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. देशभर में स्‍वतंत्रता द‍िवस की 75वीं वर्षगांठ पर आजादी का अमृत महोत्‍सव (Azadi ka Amrit Mahotsav) मनाया जा रहा है. हर घर त‍िरंगा (Har Ghar Tiranga) अभ‍ियान के तहत लोगों में देशभक्‍त‍ि की भावना को और जागृत करने का प्रयास क‍िया जा रहा है. इस द‍िशा में द‍िल्‍ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) के नेतृत्व में आज दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर राजधानी में जगह-जगह 500 विशाल तिरंगे लगाने का वादा पूरा क‍िया. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज पटपड़गंज में स्थापित 166 फीट ऊंचा 500वां तिरंगा फहराकर इस वादे को पूरा किया.

Azadi ka Amrit Mahotsav: त‍िरंगे की शान में कमी ना आए, सभी जोनल डीसी को MCD ने जारी क‍िए गए ये खास न‍िर्देश 

इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आजादी की 75वीं सालगिरह सभी देशवासियों को मुबारक हो. अभी हम जब अपने राष्ट्रीय ध्वज को उपर चढ़ते हुए देख रहे थे, तो उस वक्त कितना शानदार दृश्य था. भगवान करें, हमारा यह तिरंगा हमेशा के लिए ऐसे ही बुलंदियों पर रहे और ऐसे ही लहराता रहे और इस तिरंगे की आन-बान-शान के लिए अगर हमें अपनी जान भी न्यौछावर करनी पड़े, तो छोटी बात होगी. एक साल पहले, हम लोगों ने प्रण लिया था कि दिल्ली के अंदर इतने तिरंगे लगाएंगे कि अगर कोई दिल्ली वासी अपने घर से बाहर निकल कर सब्जी, दूध लेने या दफ्तर के लिए निकलेगा, तो उसको कहीं न कहीं एक तिरंगा जरूर दिखाई देना चाहिए.

Azadi ka Amrit Mahotsav: हर घर त‍िरंगा अभ‍ियान के ल‍िए MCD ने तैयार की योजना, 12 जोन में 1,000 जगहों पर लहराएगा त‍िरंगा  

हमारा मकसद था कि लोग जब अपने घर से निकलें, तो दिन में तीन या चार बार उनको तिरंगे दर्शन हो जाएं. जब हम तिरंगा देखते हैं, तो दिल के अंदर धक-धक होती है. देशभक्ति जागती है. देश के लिए कुछ कर गुजरने की इच्छा जागती है. आदमी कुछ गलत काम कर भी रहा हो, तो एक बार हिचक जाता है कि देश के लिए मेरे को यह नहीं करना चाहिए. इस भावना से हमने यह शुरू किया.

सरकारी स्कूल अच्छे और शानदार हो सकते हैं, तो पूरे देश में भी हो सकता है ये काम
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर हमें एक प्रण और लेना है कि हम अपने भारत देश को दुनिया का नंबर वन देश बनाकर रहेंगे. 75 साल में कई ऐसे देश हैं, जो हमारे बाद आजाद हुए, लेकिन हमसे आगे निकल गए. कई ऐसे देश हैं, जो द्वितीय विश्व युद्ध में ध्वस्त हो गए. द्वितीय विश्व युद्ध में जापान, जमर्नी खत्म हो गए थे, लेकिन हमसे आगे निकल गए. हमसे आगे क्यों निकल गए, हम में क्या कमी है.

उन्‍होंने कहा क‍ि हमारे पास सबकुछ है. दुनिया के सबसे अधिक बुद्धिमान लोग भारत में रहते हैं. सबसे मेहनती लोग भारत में रहते हैं, फिर भी हम पीछे क्यों रह गए? इसीलिए आजादी की इस 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर हम सब लोगों को प्रण लेना है कि हमें जो भी करना पड़े, हम अपने देश को आगे बढ़ाएंगे.

हमारा देश कैसे आगे बढ़ेगा? हमारे देश के अंदर आज इतने सारे बच्चे हैं, उनको अच्छी शिक्षा नहीं मिलती है, क्योंकि वो गरीबों के बच्चे हैं. पूरे देश के अंदर कई ऐसे सरकारी स्कूल हैं, जिनका बेड़ा गर्क है. कई ऐसे सरकारी स्कूल हैं, जो बिल्कुल खंडहर बने पड़े हैं. दिल्ली में भी पहले यही हाल था. हमने दिल्ली में सभी सरकारी स्कूल अच्छे और शानदार कर दिए. अगर दिल्ली में सरकारी स्कूल अच्छे और शानदार हो सकते हैं, तो पूरे देश में भी हो सकता है.

Tags: 75th Independence Day, Amrit Mahotsav, Arvind kejriwal, Azadi Ka Amrit Mahotsav, Delhi Government, Delhi news

अगली ख़बर