लाइव टीवी

Delhi: लॉकडाउन में एसेंशियल सर्विस देने वालों के लिए केजरीवाल ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: March 25, 2020, 7:12 PM IST
Delhi: लॉकडाउन में एसेंशियल सर्विस देने वालों के लिए केजरीवाल ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर
एसेंशियल सर्विस प्रोवाइड करने वालों के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. (फाइल फोटो)

दिल्ली में दूध, सब्जी, रासन की दुकान, रोजमर्रा और दवाई के दुकानों या फिर इनकी मैनुफेक्चरिंग और ट्रांसपोर्टेशन में लगे लोगों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. जरूरी सप्लाई में लगे लोग अब 1031 (Dial-1031) पर डायल कर ई-पास ले सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2020, 7:12 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली में लॉकडाउन (Delhi Lockdown) की स्थिति में अगर एसेंशियल सर्विस प्रोवाइडर (Essential Service Providers) को किसी तरह की दिक्कत आ रही है तो वह अब निराश न हों. उनके लिए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने एक नया हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. दूध, सब्जी, राशन की दुकान, रोजमर्रा और दवाई के दुकानों या फिर इनकी मैनुफेक्चरिंग और ट्रांसपोर्टेशन में लगे लोग अब 1031 पर डायल कर अपनी समस्या बता सकते हैं. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली पुलिस और दिल्ली सरकार मिलकर उनकी समस्या का तुरंत निवारण करेगी. केजरीवाल ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) का ऐलान कर चुके हैं. सभी को इसका पालन करना चाहिए. घरों में रहने की हिदायत पर अमल करनी चाहिए, लेकिन इसके साथ ही कुछ जरूरी सामान की खरीदारी के लिए लोग बाजार जा सकते हैं.

1031 पर एसेंशियल सर्विस प्रोवाइडइर फोन कर सकते हैं

केजरीवाल ने कहा कि गरीबों के लिए खाने की व्यवस्था कराई जा रही है. लोग सोशल डिस्टेंशिग का पालन करें. लोगों को अपने-अपने इलाकों का जिम्मेदारी लेनी होगी. लोगों को सुनिश्चित करना होगा कि उनके इलाके में कोई भूखा न सोए. इसके साथ ही लोग ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं. लेकिन, सामान की डिलीवरी के दौरान कोई दिक्कत न हो, इसके लिए सरकार के साथ मिलकर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) और ई-कॉमर्स कंपनियों (E commerce company) ने एक प्लान बनाया है. इसी के तहत दिल्ली वालों के घरों तक सामान की सप्लाई की जाएगी.



घर के दरवाजे तक ऐसे सप्लाई होगा जरूरी सामान
बुधवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, दिल्ली पुलिस के अफसर और ई-कॉमर्स कंपनियों के अधिकारियों की एक मीटिंग हुई. मीटिंग में तय किया गया है कि लॉकडाउन के दौरान लोगों को ऑनलाइन खरीदारी के लिए जागरूक किया जाए. रसोई और जरूरत का दूसरा सामान ऑनलाइन बुक किया जाए. इसके बाद कंपनी के डिलीवरी बॉय बुक किया सामान घर तक पहुंचाएंगे.

इस पर ई-कॉमर्स कंपनियों के अधिकारियों का कहना था कि मौजूदा हालात को देखते हुए जिस तरह से पुलिस लॉकडाउन का पालन करा रही है उससे डिलीवरी बॉय को घर-घर तक पहुंचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

इस परेशानी का हल निकालते हुए दिल्ली पुलिस के अफसरों और सीएम केजरीवाल ने कहा कि इसके लिए दिल्ली पुलिस के अफसरों ने एक वॉट्सअप ग्रुप बनाया है. ग्रुप से ई-कॉमर्स कंपनियों के अधिकारियों को भी जोड़ा गया है. अगर किसी भी डिलीवरी बॉय को सामान की सप्लाई देने में कहीं कोई दिक्कत आती है तो कंपनी के अफसर ग्रुप पर अपडेट देंगे. उसके बाद तुरंत ही उस परेशानी को दूर किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: 

COVID-19: DMRC का बड़ा फैसला, 31 मार्च तक नहीं चलेगी मेट्रो

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 6:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर