Home /News /delhi-ncr /

delhi cm arvind kejriwal to flag off 150 dtc electric ac buses tomorrow may 24

Delhi की सड़कों पर कल उतरेगी 150 नई इलेक्‍ट्र‍िक बसों की खेप, सीएम केजरीवाल द‍िखाएंगे हरी झंडी

द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल कल 150 बसों को हरी झंड़ी द‍िखाकर रवाना करेंगे. 
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल कल 150 बसों को हरी झंड़ी द‍िखाकर रवाना करेंगे. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

DTC Electric AC Buses: केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) की ओर से कल मंगलवार को 150 नई इलेक्‍ट्र‍िक वातानुकूलत‍ि बसों (DTC Electric AC Buses) की बड़ी खेप को उतारा जा रहा है. द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल कल इन बसों को हरी झंड़ी द‍िखाकर रवाना करेंगे. इन बसों के सड़कों पर उतरने के बाद द‍िल्‍लीवालों को और इलेक्‍ट्र‍िक बसें म‍िल सकेंगी. मौजूदा समय में स‍िर्फ दो इलेक्ट्र‍िक बसें (E-Buses) ही चल रही हैं. इन नई बसों के पर‍िचालन के बाद इनकी संख्‍या 152 हो जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली की सड़कों पर अब इलेक्‍ट्र‍िक बसों (Electric Buses) की संख्‍या में लगातार इजाफा क‍िया जा रहा है. केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) की ओर से कल मंगलवार को 150 नई इलेक्‍ट्र‍िक वातानुकूलत‍ि बसों (DTC Electric AC Buses) की बड़ी खेप को उतारा जा रहा है. द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल कल इन बसों को हरी झंड़ी द‍िखाकर रवाना करेंगे.

इन बसों के सड़कों पर उतरने के बाद द‍िल्‍लीवालों को और इलेक्‍ट्र‍िक बसें म‍िल सकेंगी. मौजूदा समय में स‍िर्फ दो इलेक्ट्र‍िक बसें (E-Buses) ही चल रही हैं. इन नई बसों के पर‍िचालन के बाद इनकी संख्‍या 152 हो जाएगी.

Delhi की सड़कों पर जल्‍द उतरेंगी DTC की नई इलेक्‍ट्र‍िक बसें, रज‍िस्‍ट्रेशन वर्क पूरा होने के बाद सीएम केजरीवाल द‍िखाएंगे हरी झंडी

बताते चलें क‍ि दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के बेड़े में अभी तक स‍िर्फ दो इलेक्‍ट्र‍िक बसें ही सड़कों पर दौड़ रही हैं. ऐसे में नई बसों की खेप आने से ई-बस सार्वजन‍िक सेवा में इनकी संख्‍या बढ़कर अब 150 हो जाएगी. इन इलेक्ट्रिक बसों का आधिकारिक उद्घाटन मुख्यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) करेंगे. इस अवसर पर परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत और पर‍िवहन व डीटीसी के वर‍िष्‍ठ अध‍िकारी भी प्रमुख रूप से उपस्‍थ‍ित रहेंगे.

इस बीच देखा जाए तो दिल्ली सरकार ने प‍िछले द‍िनों क्लस्टर सेवाओं के तहत करीब 200 नई बसों को सड़कों पर उतारा है. डीटीसी के बेड़े में शामिल होने जा रही इन इलेक्ट्रिक बसों में आधुनिक तकनीकों और यात्री सुरक्षा सुविधाओं जैसे एयर कंडीशनर, सीसीटीवी कैमरे, रैंप सुविधाएं, पैनिक बटन और व्हीलचेयर के लिए जगह के साथ अत्याधुनिक सुविधाओं को मुहैया करवाया जा रहा है. नई बसों में मह‍िलाओं के ल‍िए गुलाबी रंग की सीट भी होगी.

एक बार पूरा चार्ज होने पर 140km तक चल सकेगी बस 
सूत्रों के मुताबिक एक बार पूरा चार्ज होने के बाद बसों का कम से कम 140 किमी तक संचालन हो सकेगा. ऑपरेटर चालक प्रदान करेगा और डीटीसी बसों में अपना कंडक्टर तैनात करेगा. ऑपरेटर 10 साल तक बसों या बैटरी के रखरखाव के लिए जिम्मेदार होगा.

ऑपरेटर समय पर बैटरी बदलने के लिए बाध्य होगा, जो सामान्य रूप से 5 साल बाद बदली जाती है. इन बसों के संचालन के लिए बिजली की खपत का खर्च डीटीसी द्वारा वास्तविक बसों पर 14 किलोवाट/किमी तक वहन किया जाएगा. हालांकि, 14 किलोवाट प्रति किमी से अधिक की दक्षता के लिए बिजली की अधिक खपत की राशि वार्षिक खपत के आधार पर ऑपरेटर से वसूल की जाएगी.

Tags: Arvind kejriwal, Delhi news, Delhi transport department, Electric Bus, Electric City Bus, Electric Vehicles, Public Transportation

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर