Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    Delhi Cold Alert: हाड़ कंपाने वाली ठंड के लिए रहें तैयार, 3 से 4 डिग्री तक गिर सकता है पारा

    उन्होंने कहा कि तापमान दिसंबर के स्तर तक नहीं गिरेगा लेकिन तीन से चार डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जाएगी. (सांकेतिक फोटो)
    उन्होंने कहा कि तापमान दिसंबर के स्तर तक नहीं गिरेगा लेकिन तीन से चार डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जाएगी. (सांकेतिक फोटो)

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने कहा कि सोमवार से पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 16, 2020, 7:36 AM IST
    • Share this:
    नई दिल्ली. देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस साल समय से बहुत पहले ही हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ सकती है. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते सोमवार से दिल्ल्ली में तापमान में गिरावट होगी. उनके मुताबिक सोमवार से राष्ट्रीय राजधानी में तापमान नीचे गिरने लगेगा, जिससे अचानक ठंड में वृद्धि हो जाएगी. आरके जेनामनी ने कहा है कि आने वाले दिनों में तापमान 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक नीचे गिर सकता है.

    जेनामनी ने कहा कि सोमवार से पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी. उनके मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ पंजाब, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा के मैदानी इलाकों को मुख्य रूप से प्रभावित करता है. उन्होंने कहा कि तापमान दिसंबर के स्तर तक नहीं गिरेगा लेकिन तीन से चार डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जाएगी.



    प्रदूषण से बिगड़ा मौसम का मिजाज


    बता दें कि दिल्ली में वायु प्रदूषण से भी लोगों का हाल बेहाल हो गया है. वायु गुणवत्ता (AQI) धीरे-धीरे बेहद खराब होती जा रही है. इससे लोगों का स्‍वच्‍छ हवा में सांस लेना दूभर हो गया है. प्रदूषण का आलम यह है कि कई स्थानों पर विजिबिलिटी काफी कम हो गई है. रविवार सुबह दिल्ली के कई इलाकों में धुंध छाई हुई थी. इससे किसी भी चीज को देख पाना मुश्किल हो गया. प्रदूषण की वजह से लोगों की आंखों में जलन हो रही है. वहीं, प्रदूषण को कम करने के लिए पानी का छिड़काव भी किया जा रहा है.

    एक्‍यूआई 400 के पार
    दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) के अनुसार, रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) आनंद विहार में 481, IGI हवाई अड्डे के क्षेत्र में 444 में, ITO में 457, और लोधी रोड क्षेत्र में 414 दर्ज किया गया जो कि गंभीर श्रेणी में हैं. जबकि, शनिवार को उत्तरी दिल्ली नगर निगम द्वारा सदर बाज़ार क्षेत्र में वायु प्रदूषण के खिलाफ उपाय के रूप में पानी का छिड़काव किया गया. मेयर जय प्रकाश (Mayor Jai Prakash) का कहना है कि प्रदूषण को नियंत्रित करने की ज़िम्मेदारी दिल्ली सरकार की है, लेकिन वह सो रही है. वहीं, हम दूसरी ओर काम कर रहे हैं.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज