Home /News /delhi-ncr /

मुस्लिम लड़कियों की तस्‍वीरों वाले सुल्‍ली डील्‍स मामले पर दिल्‍ली पुलिस को नोटिस

मुस्लिम लड़कियों की तस्‍वीरों वाले सुल्‍ली डील्‍स मामले पर दिल्‍ली पुलिस को नोटिस

दिल्‍ली में सुल्‍ली डील्‍स एप पर मुस्लिम महिलाओं की तस्‍वीरें शेयर करने का मामला सामने आया है.  सांकेतिक फोटो (pickpik)

दिल्‍ली में सुल्‍ली डील्‍स एप पर मुस्लिम महिलाओं की तस्‍वीरें शेयर करने का मामला सामने आया है. सांकेतिक फोटो (pickpik)

दिल्‍ली महिला आयोग ने गिटहब नाम के एक होस्टिंग प्‍लेफॉर्म के माध्‍यम से बनाए गए सुल्‍ली डील्‍स एप पर अपलोड की गई मुस्लिम लड़कियों और महिलाओं की तस्‍वीरों को लेकर चार प्रमुख जानकारियां मांगी हैं.

    नई दिल्‍ली. मुस्लिम लड़कियों (Muslim Girls) और महिलाओं की तस्‍वीरों के गलत इस्‍तेमाल वाले सुल्‍ली डील्‍स एप मामले में दिल्‍ली महिला आयोग (Delhi Commission For Women) ने स्‍वत: संज्ञान लेते हुए दिल्‍ली पुलिस (Delhi Police) को नोटिस (Notice) जारी किया है. मीडिया में छपी कई खबरों के बाद आयोग ने इस मामले पर दिल्‍ली पुलिस से कई जानकारियां मांगी हैं. मामले की गंभीरता को देखते हुए आयोग ने पुलिस को 12 जुलाई तक का समय दिया है.

    दिल्‍ली महिला आयोग ने गिटहब (GitHub) नाम के एक होस्टिंग प्‍लेफॉर्म के माध्‍यम से बनाए गए सुल्‍ली डील्‍स एप (Sulli Deals App) पर अपलोड की गई तस्‍वीरों को लेकर चार प्रमुख जानकारियां मांगी हैं. आयोग ने पुलिस से इस मामले में एफआईआर (FIR) की कॉपी के साथ ही आरोपियों की पहचान और गिरफ्तारी को लेकर जानकारी मांगी है. आयोग ने पुलिस से आरोपी गिरफ्तार नहीं होने की स्थिति में उनकी गिरफ्तारी के लिए उठाए गए कदम और विस्‍तार से एक्‍शन टेकन रिपोर्ट (Action Taken Report) देने के लिए कहा है.

    बता दें कि गिटहब एक होस्टिंग प्लेटफॉर्म है, जिसमें ओपन सोर्स कोड का भंडार है. इसी पर ऐप 'सुली डील्स' बनाया गया था और उस पर डील्‍स ऑफ द डे (Deals of the Day) नाम से सैकड़ों मुस्लिम लड़कियों की तस्‍वीरें इधर से उधर शेयर की जा रही थीं. यह सब चार जुलाई को उस वक्‍त सामने आया जब लोगों ने ट्विटर (Twitter) पर डील्‍स ऑफ द डे शेयर करना शुरू कर दिया.

    ऐसे में ट्विटर पर लड़कियों की फोटो शेयर होने के बाद उन्‍होंने अपना सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म (Social Media Platform) छोड़ना शुरू कर दिया. लिहाजा यह एक गंभीर साइबर क्राइम के रूप में सामने आया. गौरतलब है कि सुल्‍ली डील्‍स मुस्लिम महिलाओं (Muslim Women) के लिए इस्‍तेमाल किया जाने वाला अपमानजनक (Derogatory) शब्‍द है.

    बता दें कि गिटहब अपने यूजर्स (Ugers) को व्यक्तिगत या प्रशासनिक नामों के तहत ऐप बनाने की अनुमति प्रदान करता है. यूजर्स को इन ऐप्स को गिटहब मार्केट प्लेस में साझा करने या बेचने की भी अनुमति है. लेकिन 'सुल्ली डील्स' ऐप किसने बनाया, इस पर अभी भी गिटहब की ओर से स्‍पष्‍ट बयान नहीं आया. हालांकि यह जानकारी जरूर दी गई कि इस एप को अब हटा दिया गया है.

    Tags: Delhi Commission for Women, Muslim, Muslim Woman, Twitter

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर