Home /News /delhi-ncr /

पिता ने 6 दिन की बच्‍ची को बेचा, अब चार महीने बाद DCW ने कराया रेस्‍क्‍यू

पिता ने 6 दिन की बच्‍ची को बेचा, अब चार महीने बाद DCW ने कराया रेस्‍क्‍यू

दिल्‍ली महिला आयोग ने 4 महीने की बच्‍ची को रेस्‍क्‍यू किया है. इसे तब बेचा गया था जब यह 6 दिन की थी.

दिल्‍ली महिला आयोग ने 4 महीने की बच्‍ची को रेस्‍क्‍यू किया है. इसे तब बेचा गया था जब यह 6 दिन की थी.

दिल्‍ली महिला आयोग को बच्‍ची की मां ने बताया कि इससे पहले भी उसने एक बेटी को जन्‍म दिया लेकिन उसके पति ने उसे भी एक दूर के रिश्‍तेदार को दे दिया था और उस बेटी की मौत हो गई थी.

    नई दिल्‍ली. एक पिता भी निर्दयी हो सकता है इस घटना ने साबित कर दिया है. दिल्ली महिला आयोग (DCW) ने एक 4 महीने की बच्ची को रेस्क्यू करवाया है जिसे उसके पिता ने ही तब बेच दिया था जब बच्ची सिर्फ 6 दिन की थी. इतना ही नहीं इससे पहले भी यह शख्‍स अपनी एक बेटी को जन्‍म के तुरंत बाद अपने किसी रिश्‍तेदार को दे चुका था जिसकी कुछ दिन बाद मौत हो गई थी. अब इस पिता के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए आयोग ने दिल्‍ली पुलिस को नोटिस जारी किया है.

    दिल्‍ली महिला आयोग की ओर से बताया गया कि पिछले हफ्ते आयोग के शाहबाद डेयरी स्थित महिला पंचायत दफ्तर में एक फोन आया, जिसमें बताया गया कि एक शख्‍स ने अपनी 6 दिन की बेटी को बेच दिया है. सूचना मिलते ही आयोग की टीम दिल्‍ली पुलिस के साथ उस जगह पहुंची और बच्‍ची की मां से मिली. उसने बताया कि वह मिर्गी की मरीज है और अपने माता-पिता के पास रहती है. जब उसकी बेटी ने जन्‍म लिया तो उसके पति ने मधु नाम की एक महिला को उस बच्‍ची को बेच दिया और उसे यहां अकेला छोड़कर रांची चला गया.

    महिला ने बताया कि इससे पहले भी उसने एक बेटी को जन्‍म दिया लेकिन उसके पति ने उसे भी एक दूर के रिश्‍तेदार को दे दिया था और उस बेटी की मौत हो गई थी.

    इस मामले पर संज्ञान लेते हुए दिल्‍ली महिला आयोग ने शाहबाद डेयरी स्थित पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज कराई. इसके बाद दिल्‍ली पुलिस ने मधु नाम की महिला को हिरासत में लेकर उससे पूछताछ की तो उसने बताया कि उसने बच्‍ची को पानीपत, हरियाणा के किसी व्‍यक्ति को बेचा था. इसके बाद पुलिस मधु को लेकर पानीपत पहुंची लेकिन वहां बच्‍ची नहीं मिली. इस मामले पर आयोग और पुलिस दोनों ही नजर बनाए हुए थे, इसके बाद बच्‍ची दिल्‍ली के जहांगीरपुरी स्थित एक वकील के यहां से 26 अक्‍टूबर को बरामद हुई.

    पूछताछ में वकील ने बताया कि उन्‍होंने यह बेटी पानीपत के महेश और मीनाक्षी के माध्‍यम से खरीदी थी. आयोग ने बताया कि बच्‍ची का पूरा मेडिकल परीक्षण कराया गया है और अभी उसे शेल्‍टर होम में रखा गया है. बच्‍ची को आगे की कार्रवाई के लिए सीडब्‍ल्‍यूसी के आगे पेश किया जाएगा.

    Tags: Delhi Commission for Women, Delhi police, Girl Child Record, Swati Maliwal

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर