Home /News /delhi-ncr /

delhi commission for women summons for sexual harassment of girls in north mcd school dlpg

दिल्‍ली नगर निगम के स्‍कूल में बच्चियों के यौन उत्‍पीडन, दिल्‍ली महिला आयोग ने भेजा समन

दिल्‍ली नगर निगम के स्‍कूल में बच्चियों के यौन उत्‍पीडन का मामला सामने आया है.

दिल्‍ली नगर निगम के स्‍कूल में बच्चियों के यौन उत्‍पीडन का मामला सामने आया है.

दिल्‍ली महिला आयोग ने मामले की गंभीरता को देखते हुए तुरंत ही दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर मामले में आरोपी की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की और पूर्वी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त को भी तलब किया है. आयोग ने नगर निगम से मामले की विस्तृत रिपोर्ट मांगते हुए आयोग के सामने पेश होने के लिए 48 घंटे का समय दिया.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. दिल्‍ली नगर निगम के एक स्‍कूल में बच्चियों के यौन उत्‍पीडन का चौंकाने वाला मामला सामने आया है. पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा संचालित स्कूल में आठ साल की दो लड़कियों के यौन उत्पीड़न के मामले का संज्ञान लेते हुए अब दिल्ली महिला आयोग ने इस मामले में पूर्वी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त को समन और दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है. आयोग को सूचना मिली कि ये शर्मनाक घटना दिल्ली के भजनपुरा इलाके में स्थित एक पूर्वी दिल्ली नगर निगम के स्कूल में 30 अप्रैल 2022 को घटित हुई.

    जानकारी के मुताबिक जब सब छात्राएं स्कूल की सभा के बाद कक्षा के अंदर अपने शिक्षक का इंतजार कर रही थीं. तभी एक अज्ञात व्यक्ति कक्षा में आया और फिर उसने एक लड़की के कपड़े उतारे और उसके साथ अश्लील बातें करने लगा. इसके बाद वह आरोपी दूसरी लड़की के पास गया और उसके कपड़े भी उतार दिए और फिर अपने कपड़े उतार कर आरोपी सब बच्चों के बीच कक्षा में ही पेशाब करने लगा. यही नही बल्कि इस दुर्भाग्य पूर्ण घटना के बाद जब बच्चियों ने घटना के बारे में कक्षा शिक्षक और प्रिंसिपल को सूचित किया, तो उन्होंने बच्चियों को चुप रहने तथा इसके बारे में भूल जाने के लिए कहा.

    आयोग ने मामले की गंभीरता को देखते हुए तुरंत ही दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर मामले में आरोपी की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की और पूर्वी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त को भी तलब किया है. आयोग ने नगर निगम से मामले की विस्तृत रिपोर्ट मांगते हुए आयोग के सामने पेश होने के लिए 48 घंटे का समय दिया. आयोग ने एमसीडी से स्कूल सुरक्षा में हुई इस भारी चूक के कारणों को बताने तथा इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की भी मांग की. आयोग ने दिल्ली पुलिस एवं एमसीडी से अपराध को पुलिस को नहीं बताने तथा उसे छिपाने का प्रयास करने के लिए POCSO अधिनियम के तहत स्कूल के प्रिंसिपल और कक्षा शिक्षक के खिलाफ की गई कार्रवाई का विवरण भी मांगा है.

    आयोग ने नगर निगम से स्कूल के सीसीटीवी फुटेज के साथ-साथ स्कूल में आगंतुकों पर नजर रखने के लिए किए गए प्रावधानों का ब्योरा देने को भी कहा और साथ ही अगर स्कूल में सीसीटीवी कैमरे न होने की सूरत में निगम आयुक्त को इसका कारण बताने के लिए भी कहा. इसके अलावा आयोग ने निगम से स्कूल द्वारा सीसीटीवी कैमरे लगाने हेतु पूर्वी निगम को भेजे गए लंबित प्रस्तावों की भी विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा.

    दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने मामले पर अपनी पीड़ा व्यक्त करते हुए कहा, ‘मैं इस बात से बेहद दुखी हूं कि स्कूल परिसर के अंदर, जो कि बच्चों के लिए बहुत सुरक्षित जगह मानी जाती है वहां छोटे बच्चों के साथ यौन उत्पीड़न की ऐसी गंभीर और चौंकाने वाली घटना हुई है. यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है कि इस तरह का घोर अपराध पूर्वी निगम के स्कूल में दिन दिहाड़े हुआ और इसकी सूचना देने के बजाय, स्कूल के प्रधानाचार्य और शिक्षकों ने मामले को दबाने की कोशिश की. एमसीडी को अवश्य बताना होगा कि ये दरिंदगी स्कूल में और वो भी ऐसे दिन दिहाड़े कैसे हो गई ? मैने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर आरोपी को तुरंत गिरफ्तार करने एवं मामले को छिपाने की कोशिश करने वालों के खिलाफ पोक्सो एक्ट के तहत जल्द से जल्द कार्रवाई करने की मांग की है. इसके अलावा मैंने मामले में जवाबदेही सुनिश्चित करने हेतु पूर्वी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त को भी समन जारी किया है.’

    Tags: Delhi Commission for Women, Delhi MCD, Delhi School, Sexual Harassment

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर