दिल्‍ली: अनुमान से कम रहे CORONA के मामले, केजरीवाल ने बीजेपी को कहा शुक्रिया
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्‍ली: अनुमान से कम रहे CORONA के मामले, केजरीवाल ने बीजेपी को कहा शुक्रिया
मुख्‍यमंत्री केजरीवाल के अनुसार, होम आइसोलेशन की वजह से लोग बिना डरे टेस्ट करवाने के लिए सामने आए हैं. (फाइल फोटो)

दिल्ली (Delhi) में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के चलते मौत (Death) के आंकड़े बेहद कम हुए हैं. जून में 100 से ऊपर मौत हुईं थी, अब 30 से 35 मौत हो रही हैं.

  • Share this:
दिल्‍ली. दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने बीजेपी को शुक्रिया कहा है. मुख्‍यमंत्री केजरीवाल ने इस शुक्रिया की वजह दिल्‍ली में कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के खिलाफ जारी जंग में बीजेपी (BJP) का सहयोग बताया है. बीजेपी के साथ-साथ मुख्‍यमंत्री केजरीवाल ने कांग्रेस (Congress) को भी शुक्रिया कहा है. उन्‍होंने बताया है कि दिल्‍ली में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) पर नियंत्रण पा लिया गया है. फिलहाल दिल्‍ली में करीब 18600 कोरोना एक्टिव केस हैं. जून में जिस तरह से मामलों में बढ़ोत्‍तरी हो रही थी, उसे देखकर अनुमान था कि इस वक्‍त तक दिल्‍ली में कोरोना केस का आंकड़ा 2.15 लाख तक पहुंच सकता था.

उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार के अनुमान के अनुसार, अब तक दिल्‍ली में कोरोना एक्टिव केस की संख्‍या करीब 1 लाख 34 हजार एक्टिव केस होने थे. ऐसी स्थिति में हमें दिल्‍ली में करीब 34 हजार बेड की ज़रूरत पड़ती, लेकिन दिल्ली और केंद्र सरकार ने लगातार डेढ़ महीने तक दिन-रात मेहनत कर केस को बढ़ने से रोक लिया है. आज दिल्ली में आज केवल 4000 बेड की जरूरत है, जबकि हम 15000 बैड तैयार कर चुके हैं. कोरोना संक्रमण के चलते मौत के आंकड़ों का जिक्र करते हुए उन्‍होंने बताया कि दिल्ली में मौत के आंकड़े बेहद कम हुए हैं. जून में 100 से ऊपर मौत हुईं, अब 30 से 35 मौत हो रही हैं. उन्‍होंने बताया कि मौत को रोकने के लिए टेस्टिंग बढ़ा दी है, ताकि तुरंत बीमारी के बारे में पता लग जाये और इलाज हो सके.

इन तीन सिद्धांतों से कोरोना पर पाया गया काबू
मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अनुसार, इस संक्रमण पर काबू पाने के लिए दिल्‍ली तीन सिद्धांतों पर काम किया है. पहला सिद्धांत था कि अकेले इस लड़ाई को लड़ा नही जा सकता. उन्‍होंने कहा कि आज बीजेपी, कांग्रेस सबका धन्यवाद करना चाहता हूं, उन्‍होंने हमें जो कमियां गिनाई, हमने नाराज़गी जाहिर क‍िए बगैर उन गलतियों को सुधारा है. एनएनजेपी अस्पताल में जितने नुख्स निकाले गए, उन्हें एक एक करके ठीक किया गया. दूसरा सिद्धांत था कि बुराई और गलती बताने वालों से नाराज़ नही हुए. तीसरे सिद्धांत के तहत, हम कभी हार नही माने. अब हमारे दिल्‍ली मॉडल की तारीफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कर दी है. उन्‍होंने कहा कि दिल्ली में अब कोरोना स्थिति नियंत्रण में है. दिल्ली में कोरोना वायरस ने में केंद्र सरकार बीजेपी कांग्रेस सभी ने हमारा साथ दिया, जिसके लिए मैं सबका शुक्रिया करता हूं.
होम आइसोलेशन से कोरोना मरीजों को मनोबल


मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में होम आइसोलेशन के दौरान सरकार ने बेहतर सुविधा दी हैं. मेडिकल टीम मरीज को फोन करती है. मरीजों को ऑक्सीमीटर मुहैया कराया गया है और समय-समय पर उनकी काउंसिलिंग भी की जा रही है. उन्‍होंने कहा कि पहले लोगों को डर था कि पॉजिटिव आये तो कहीं क्वारंटाइन सेंटर में नही भेज दिया जाएगा. होम आइसोलेशन की वजह से लोग बिना डरे टेस्ट करवाने के लिए सामने आए हैं. उन्‍होंने बताया कि जिन मरीजों को ऑ‍क्‍सीजन की जरूरत होती है, उन्‍हें पास एम्बुलेंस आधे घंटे में पहुंचती है. अस्पताल में पहुंचने के बाद एम्बुलेंस मरीज को होल्डिंग एरिया में ले जाती है, जहां ऑक्सीजन उपलब्‍ध कराई जाती है. मुख्‍यमंत्री केजरीवाल के अनुसार, प्लाज़्मा थेरेपी के अच्छे रिजल्ट आये हैं और प्लाज़्मा बैंक से काफी मदद मिल रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading