दिल्ली में सरकार ने घटाए COVID-19 टेस्ट के दाम, अब इतने रुपए में मरीजों की होगी जांच
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्ली में सरकार ने घटाए COVID-19 टेस्ट के दाम, अब इतने रुपए में मरीजों की होगी जांच
राजस्थान में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक होने के दावे किए जा रहे हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गुरुवार से दिल्ली (Delhi) में रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से कोरोना टेस्ट शुरू होंगे. यह तकनीक नई है जिसकी ICMR ने कंटेनमेंट जोन और अस्पताल में इस्तेमाल करने के लिए मंजूरी दी है. दिल्ली को यह टेस्ट किट प्राथमिकता के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी. इसके लिए दिल्ली भर में 169 केंद्र बनाए गए हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 17, 2020, 10:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना वायरस टेस्ट (Corona Test) के दाम तय कर दिए गए हैं. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) द्वारा गठित कमेटी के सुझावों के बाद दिल्ली में कोरोना की जांच की कीमत 2,400 रुपए तय कर दी गई है. गृह मंत्रालय ने बताया कि दिल्ली में कोरोना मरीज के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के लिए 15-16 जून के बीच 1,77,692 की आबादी के लिए स्वास्थ्य सर्वेक्षण किया गया. गृह मंत्री के फैसले के बाद कोरोना (COVID-19) की जांच के लिए 15-16 जून को दिल्ली में 16,618 नमूने एकत्र किए गए. 14 जून तक 4,000-4,500 नमूनों की जांच हो रही थी.

गुरुवार 18 जून से दिल्ली में रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से कोरोना टेस्ट शुरू होंगे. यह तकनीक नई है जिसकी मंजूरी ICMR ने कंटेनमेंट जोन और अस्पताल आदि में इस्तेमाल करने के लिए दी है. इसमें टेस्ट रिपोर्ट 30 मिनट के अंदर आ जाती है. इसके तहत अगर कोई नेगेटिव पाया जाता है तो उसका कंफर्मेशन RT-PCR टेस्ट से किया जाता है. लेकिन अगर कोई व्यक्ति इस टेस्ट में पॉजिटिव पाया जाता है तो उसको पॉजिटिव मान लिया जाता है. अमित शाह के ज्यादा टेस्टिंग और जल्द नतीजों के निर्देश के तहत यह फैसला लिया गया है.
दिल्ली में रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से कोरोना टेस्ट शुरू होंगुरुवार 18 जून से दिल्ली में रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से कोरोना टेस्ट शुरू होंगे. यह तकनीक नई है जिसकी ICMR ने कंटेनमेंट जोन और अस्पताल में इस्तेमाल करने के लिए मंजूरी दी है. दिल्ली को यह टेस्ट किट प्राथमिकता के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी. इसके लिए दिल्ली भर में 169 केंद्र बनाए गए हैं.इसमें टेस्ट रिपोर्ट 30 मिनट के अंदर आ जाती है. इसके तहत अगर कोई नेगेटिव पाया जाता है तो उसका कंफर्मेशन RT-PCR टेस्ट से किया जाता है. लेकिन अगर कोई व्यक्ति इस टेस्ट में पॉजिटिव पाया जाता है तो उसको पॉजिटिव मान लिया जाता है. अमित शाह के ज्यादा टेस्टिंग और जल्द नतीजों के निर्देश के तहत यह फैसला लिया गया है.

दिल्ली में एक्शन मोड में आए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह



बता दें कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा होने के बाद गृह मंत्री अमित शाह एक्शन मोड में आ गए हैं. उन्होंने बीते रविवार को दिल्ली के उपराज्यपाल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ बैठक कर हालात और बीमारी के रोकथाम के उपायों पर चर्चा की. इसके अलावा उन्होंने दिल्ली सरकार के एलएनजेपी अस्पताल का भी दौरा कर यहां चिकित्सकों और मेडिकल स्टाफ के साथ बातचीत कर ब्यौरा लिया था. अमित शाह अस्पताल के कई वार्डों में भी गए और वहां का जायजा लिया था.

महाराष्ट्र और तमिलनाडु के बाद कोरोना पॉजिटिव के मामलों में दिल्ली का स्थान तीसरा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading