Assembly Banner 2021

दिल्ली में Corona Vaccination कल से, जानें रजिस्ट्रेशन से लेकर टीका लगवाने की पूरी प्रक्रिया

एक महिला को कोरोना टीका लगाता एक स्वास्थ्यकर्मी. (AP File Photo)

एक महिला को कोरोना टीका लगाता एक स्वास्थ्यकर्मी. (AP File Photo)

Delhi Corona Vaccination: दिल्ली के 136 प्राइवेट हॉस्पिटल में टीके लगाने के लिए पैसे चुकाने होंगे. जबकि 56 सरकारी अस्पतालों में यह सुविधा मुफ्त होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2021, 7:40 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. दिल्ली में 60 वर्ष से ज़्यादा और पुरानी गंभीर बीमारी वाले 45+ लोगों के लिए 1 मार्च दोपहर 12:00 बजे से कोविड वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा. दिल्ली के कुल 192 अस्पतालों में यह वैक्सीनेशन शुरू होगा, जहां लोग कोरोना का टीका लगवा सकेंगे. 136 प्राइवेट हॉस्पिटल होंगे जहां टीके के पैसे चुकाने होंगे. यहाँ प्रति डोज अधिकतम ₹250, यानी दो डोज के अधिकतम 500 ₹ देने होंगे, जबकि 56 सरकारी अस्पताल होंगे जहां मुफ्त टीके लगेंगे.


सरकारी केंद्रों पर कोई भी व्यक्ति (60 साल से ऊपर या 20 तरह की बीमारियों से ग्रस्त 45 साल से अधिक उम्र का) टीका लगवा सकेगा. टीका लगवाने वाले की मर्जी होगी कि वह सरकारी में लगवाना चाहता है या प्राइवेट में. हफ्ते में 6 दिन यह टीकाकरण का अभियान चलेगा.


दिल्ली में टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी: टीकाकरण करवाने के लिए दिल्ली में फिलहाल रजिस्ट्रेशन CoWin पोर्टल पर पहले ही करवाना होगा और फिर टाइम स्लॉट के हिसाब से टीका लगवाने के लिए जाना होगा. यानी रजिस्ट्रेशन के बाद प्रत्येक व्यक्ति को एक समय बताया जायेगा, उसी के मुताबिक उसे टीकाकरण के लिए जाना होगा.


1 मार्च को दोपहर 12:00 बजे से लेकर दोपहर 3:00 बजे तक Cowin पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन होंगे, जबकि 2 मार्च के बाद से सुबह 9:00 बजे से लेकर दोपहर 3:00 बजे तक रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा.


45-59 वर्ष के लोग 20 तरह की पुरानी गंभीर बीमारी का फॉर्म रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर से सत्यापित करा कर लाना होगा, तभी उनको टीका लगेगा. 60 साल के उम्र से अधिक के लोग अपना जन्म प्रमाण पत्र दे सकेंगे, जिसके आधार पर टीका लग सकेगा. फिलहाल ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा दिल्ली में नहीं दी गई है, लेकिन आने वाले समय मे ये सुविधा भी शुरू की जा सकती है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज