Home /News /delhi-ncr /

Delhi curfew update: दिल्‍ली में मिनी लॉकडाउन लागू, जानें 6 दिन की 'तालाबंदी' में क्‍या खुलेगा, किस पर पाबंदी

Delhi curfew update: दिल्‍ली में मिनी लॉकडाउन लागू, जानें 6 दिन की 'तालाबंदी' में क्‍या खुलेगा, किस पर पाबंदी

देश की राजधानी दिल्‍ली में लॉकडाउन लागू हो गया है. (फोटो साभार-News18 English)

देश की राजधानी दिल्‍ली में लॉकडाउन लागू हो गया है. (फोटो साभार-News18 English)

Delhi Curfew News Update: दिल्ली में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए रात 10 बजे से लेकर सोमवार 26 अप्रैल सुबह 5 बजे तक रहेगा कर्फ्यू. इससे पहले जान लें कि 6 दिनों के मिनी-लॉकडाउन के दौरान किन्हें मिलेगी छूट और किस पर रहेगी पाबंदी.

अधिक पढ़ें ...
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्‍ली में बढ़ती कोरोना महामारी की बेलगाम रफ्तार पर ब्रेक लगाने के लिए केजरीवाल सरकार की पाबंदियां शुरू हो गई हैं. दिल्‍ली में 6 दिन का लॉकडाउन सोमवार रात 10:00 बजे से शुरू हो गया है, जो 26 अप्रैल तक जारी रहेगा. दिल्ली सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू को ही विस्तार देते हुए कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए मिनी-लॉकडाउन का ऐलान किया था. दिल्ली में बीते रविवार को कोरोना संक्रमण के 25000 से ज्यादा मामले सामने आने के बाद आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक हफ्ते के कर्फ्यू की घोषणा की.

दिल्ली में लॉकडाउन का ऐलान करते हुए मुख्‍यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि जिस तेजी से दिल्ली में कोरोना के नए केस आ रहे हैं, उसको देखते हुए सख्ती बरती जा रही है. इस सख्ती के पीछे सरकार की कोशिश है कि राजधानी में कोरोना को पूरी तरह से नियंत्रित किया जा सके. लॉकडाउन के आदेश के तहत सरकार ने कहा कि सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को छोड़कर बाकी सभी चीजों पर पाबंदी रहेगी. इस आदेश के तहत दिल्ली में दवा दुकानें खुली रहेंगी. वहीं पुलिस, सिविल डिफेंस, होमगार्ड, फायर ब्रिगेड विभाग से जुड़े कर्मचारियों को भी आवाजाही की छूट मिलेगी. जानें इस दौरान किसे मिलेगी छूट और किन चीजों पर रहेगी पाबंदी...
भारत सरकार के अफसरों और PSU में काम करने वाले कर्मचारियों को वैध आईकार्ड पर आने-जाने की छूट दी जाएगी. दिल्‍ली सरकार के अंतर्गत आने वाले सभी ऑटोनोमस बॉडीज/कॉरपोरेशन इस अवधि में बंद रहेंगे.
आवश्‍यक सेवाएं जैसे स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं से जुड़े संस्‍थान, दवा की दुकानें, पुलिस, होमगार्ड, अग्निशमन, सिविल डिफेंस आदि को छूट रहेगी.
दिल्‍ली मेट्रो, ऑटो और बस सेवा पर प्रतिबंध लागू नहीं होगा.
दिल्‍ली सरकार के सभी विभागों के प्रमुखों को ऑफिस जाने की छूट रहेगी. जरूरत पड़ने पर वे अन्‍य कर्मचारियों को भी बुला सकेंगे, ताकि जरूरी सेवाएं प्रभावित न हों. आवागमन के दौरान इन्‍हें आईकार्ड दिखाना होगा.
सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट समेत अन्‍य अदालत से जुड़े न्‍यायिक कर्मचारियों को सर्विस आईकार्ड, फोटो एंट्री पास, कोर्ट एडमिनिस्‍ट्रेशन की ओर से जारी परमिशन लेटर आदि दिखाने पर छूट दी जाएगी.
गर्भवती महिलाओं, मरीजों और उनके अटेंडेंट को वैलिड आईकार्ड या डॉक्‍टर की पर्ची दिखाने पर छूट प्रदान की जाएगी.
कोरोना का टीका लेने जा रहे लोगों को वैध दस्‍तावेज दिखाने पर आने-जाने में छूट दी जाएगी.
एयरपोर्ट, रेलवे स्‍टेशन या फिर बस अड्डे से आने वाले लोगों को वैध टिकट दिखाने पर आने-जाने की छूट प्रदान की जाएगी.
विभिन्न देशों के राजनयिकों के कार्यालयों में काम करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को आईकार्ड दिखाने पर पाबंदी से राहत दी जाएगी.
इलेक्‍ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया में कार्यरत पत्रकारों को वैध आईकार्ड दिखाने पर लॉकडाउन के सख्‍त प्रावधानों से छूट प्रदान की जाएगी. परीक्षा देने वाले छात्रों और परीक्षा में ड्यूटी निभाने वाले स्‍टाफ को भी वैध आईकार्ड पर छूट प्रदान की जाएगी.

Tags: Corona curfew, Coronavirus Lockdown, Delhi Corona Case, Delhi corona update

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर