Home /News /delhi-ncr /

Dengue in Delhi : दिल्‍ली में डेंगू का कहर, अब तक 6 की हुई मौत, मामले बढ़कर 1,537 हुए

Dengue in Delhi : दिल्‍ली में डेंगू का कहर, अब तक 6 की हुई मौत, मामले बढ़कर 1,537 हुए

डेंगू से प‍िछले सप्‍ताह में 5 मौत र‍िकार्ड की गई हैं ज‍िससे अब द‍िल्‍ली में मौतों का आंकड़ा बढ़कर अब एक से 6 हो गया है.

डेंगू से प‍िछले सप्‍ताह में 5 मौत र‍िकार्ड की गई हैं ज‍िससे अब द‍िल्‍ली में मौतों का आंकड़ा बढ़कर अब एक से 6 हो गया है.

Dengue Cases in Delhi: दि‍ल्‍ली डेंगू (Dengue) और मलेर‍िया (Malaria) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. वहीं अब मौतों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ने लगा है. डेंगू से प‍िछले सप्‍ताह में 5 मौत र‍िकार्ड की गई हैं ज‍िससे अब द‍िल्‍ली में मौतों का आंकड़ा बढ़कर अब एक से 6 हो गया है. डेंगू के नए मामलों की संख्‍या भी प‍िछले एक सप्‍ताह के भीतर 531 र‍िकॉर्ड की गई है. ज‍िसके बाद अब कुल मामलों की संख्‍या 1537 को पार गई है. वहीं, मलेर‍िया और च‍िकनगुन‍िया के मामलों में इजाफा दर्ज क‍िया जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. दि‍ल्‍ली डेंगू (Dengue) और मलेर‍िया (Malaria) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. वहीं अब मौतों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ने लगा है. डेंगू से प‍िछले सप्‍ताह में 5 मौत र‍िकार्ड की गई हैं, ज‍िससे अब द‍िल्‍ली में मौतों का आंकड़ा बढ़कर अब एक से 6 हो गया है. डेंगू के नए मामलों की संख्‍या भी प‍िछले एक सप्‍ताह के भीतर 531 र‍िकॉर्ड की गई है. ज‍िसके बाद अब कुल मामलों की संख्‍या 1537 को पार गई है. वहीं, मलेर‍िया और च‍िकनगुन‍िया के मामलों में इजाफा दर्ज क‍िया जा रहा है.

    अब मलेर‍िया के 160 और च‍िकनगुन‍िया के 73 से बढ़कर 81 हो गई है. यान‍ि च‍िकनगुन‍िया के आठ मामले नए सामने आए हैं. डेंगू, मलेर‍िया और च‍िकनगुन‍िया के तेजी से बढ़ते मामलों से हालात अब च‍िंताजनक बनते जा रहे हैं.

    ये भी पढ़ें: Dengue के लगातार बढ़ रहे मामले, द‍िल्‍ली सरकार ने महामारी एक्‍ट के तहत घोष‍ित की अधिसूचित बीमारी 

    द‍िल्‍ली नगर न‍िगम की ओर से सोमवार को जारी की गई र‍िपोर्ट के आंकड़ों की माने तो द‍िल्‍ली में अब तक कुल 1,537 डेंगू के मामले र‍िकॉर्ड क‍िए जा चुके हैं. बीते सप्‍ताह में कुल आंकड़ों में बहुत तेजी के साथ मरीजों की हुई भर्ती र‍िकॉर्ड की गई है. यानि बीते सप्‍ताह में तीनों नगर न‍िगमों के अलावा नई द‍िल्‍ली नगरपाल‍िका पर‍िषद्, द‍िल्‍ली छावनी बोर्ड और एयरपोर्ट ऑथोर‍िटी ऑफ इंडि‍या के अंतर्गत आने वाले एर‍िया में 531 नए मामले डेंगू के र‍िकार्ड क‍िए गए हैं. वहीं पांच लोगों की डेंगू से मौत भी र‍िकार्ड की गई है.

    द‍िल्‍ली नगर न‍िगम की ओर से सोमवार को जारी की गई र‍िपोर्ट.

    द‍िल्‍ली नगर न‍िगम की ओर से सोमवार को जारी की गई र‍िपोर्ट.

    सबसे ज्‍यादा मामले एनडीएमसी के छह जोन में दर्ज क‍िए
    र‍िपोर्ट की माने तो तीनों नगर न‍िगमों नॉर्थ, ईस्‍ट व साउथ एमसीडी के अधीनस्‍थ 12 जोन में से प‍िछले सप्‍ताह सबसे ज्‍यादा डेंगू के मामले NDMC के छह जोन में र‍िकार्ड क‍िए हैं. एनडीएमसी के अकेले छह जोन से 134 नए मामले पिछले सप्‍ताह र‍िकार्ड क‍िए गए हैं. वहीं साउथ एमसीडी के 4 जोन में 127 और ईस्‍ट एमसीडी के दो जोन में 69 नए मामले र‍िकार्ड क‍िए गए हैं. वहीं, नई द‍िल्‍ली नगरपाल‍िका पर‍िषद् एर‍िया में 8 और रेलवे/एयरपोर्ट ऑथोर‍िटी ऑफ इंडिया के अंतर्गत 4 और द‍िल्‍ली छावनी एर‍िया में 5 मामले प‍िछले सप्‍ताह दर्ज क‍िए गए हैं. कुल 531 नए मामलों में से अभी 100 मामलों को ट्रेस नहीं क‍िया जा सका है.

    वेक्‍टर जन‍ित बीमारी को अध‍िसूच‍ित बीमारी घोष‍ित क‍िया जा चुका है
    इस बीच देखा जाए तो द‍िल्‍ली में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के काबू आने के बाद डेंगू के बढ़ते मामलों के चलते द‍िल्‍ली सरकार ने इसको लेकर शन‍िवार को जहां कोरोना मरीजों के अस्‍पतालों में र‍िजर्व बेड्स में से एक त‍िहाई पर डेंगू मरीजों (Dengue Patients) का इलाज करने का फैसला क‍िया. वहीं अब एहत‍ियातन द‍िल्‍ली सरकार ने डेंगू के बढ़ते मामलों के बी

    तीनों द‍िल्‍ली नगर न‍िगम की नोडल एजेंसी के रूप में एसडीएमसी की ओर से यह जारी की गई र‍िपोर्ट.

    तीनों द‍िल्‍ली नगर न‍िगम की नोडल एजेंसी के रूप में एसडीएमसी की ओर से यह जारी की गई र‍िपोर्ट.

    च महामारी रोग अधिनियम के तहत वेक्टर जनित बीमारियों डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया को अधिसूचित बीमारी घोषित कर दिया है. इसको लेकर स्वास्थ्य सेवाएं महानिदेशालय की ओर से नोट‍िफिकेशन जारी कर द‍िया गया है.

    Tags: Death due to dengue, Delhi MCD, Dengue, Dengue death, Dengue in Delhi, Health News, MCD

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर