Home /News /delhi-ncr /

Delhi में शॉर्ट सर्क‍िट से नहीं लगेगी आग, ब‍िजली कंपनी BRPL ने बनाया ये प्‍लान

Delhi में शॉर्ट सर्क‍िट से नहीं लगेगी आग, ब‍िजली कंपनी BRPL ने बनाया ये प्‍लान

बीआरपीएल गली-मोहल्लों के 1,000 लोकल इलेक्ट्र्शियनों को हाउस वायरिंग इंस्टॉल करने और उसे रिपेयर करने की ट्रेन‍िंग दिलवाएगी. (File Photo)

बीआरपीएल गली-मोहल्लों के 1,000 लोकल इलेक्ट्र्शियनों को हाउस वायरिंग इंस्टॉल करने और उसे रिपेयर करने की ट्रेन‍िंग दिलवाएगी. (File Photo)

BRPL Power Company: घरों में दोषपूर्ण वायरिंग की वजह से स्पार्किंग, शॉर्ट सर्किट (short circuit) व आग लगने की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए बीआरपीएल (BRPL) गली-मोहल्लों के 1,000 लोकल इलेक्ट्र्शियनों (Local Electricians) को हाउस वायरिंग इंस्टॉल करने और उसे रिपेयर करने की ट्रेन‍िंग दिलवाएगी. इसके लिए बीआरपीएल ने हैवल्स के साथ समझौता किया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. घरों में दोषपूर्ण वायरिंग की वजह से स्पार्किंग, शॉर्ट सर्किट (short circuit) व आग लगने की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए बीआरपीएल (BRPL) गली-मोहल्लों के 1,000 लोकल इलेक्ट्र्शियनों (Local Electricians) को हाउस वायरिंग इंस्टॉल करने और उसे रिपेयर करने की ट्रेन‍िंग दिलवाएगी. इस प्रोग्राम में थ्योरी और प्रैक्टिकल, दोनों स्तरों पर इलेक्ट्र‍िशियनों को प्रशिक्षित किया जाएगा. इसके लिए बीआरपीएल ने हैवल्स के साथ समझौता किया है.

    यह विशेष ट्रेनिंग प्रोग्राम, नैशनल स्किल डेवलपमेंट काउंसिल द्वारा अप्रूव्ड है, जिसमें मुख्य तौर पर लोकल इलेक्ट्र‍िशियनों और आरडब्लूए द्वारा नामित इलेक्ट्र‍िशियनों को ट्रेनिंग दी जाएगी.उन्हें बताया जाएगा कि हाउस वायरिंग लगाने और उनमें आई खराबियों को दूर करने के बेहतर तरीके कौन-से हैं. और कैसे उपभोक्ता शॉर्ट सर्किट व बिजली जनित आग से बच सकते हैं. इलेक्ट्र‍िशियनों को प्रशिक्षित करने के बाद उनकी लिस्ट बीएसईएस वेबसाइट और मोबाइलन ऐप पर अपलोड कर दी जाएगी.

    ये भी पढ़ें: BSES : अब दिल्ली में बिजली जाने पर नहीं होगी टेंशन, सोलर माइक्रो ग्रिड से होगी पावर सप्लाई

    इलेक्ट्र‍िशियनों का तीन साल तक 2 लाख का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा भी होगा मुफ्त
    ट्रेनिंग के बाद सभी इलेक्ट्र‍िशियनों को हैवल्स इंडिया लिमिटेड की ओर से एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा. यही नहीं, ट्रेनिंग पूरी करने के बाद तीन साल तक के लिए इन इलेक्ट्र‍िशियनों का 2 लाख रुपए का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा भी मुफ्त में कराया जाएगा. इसमें मृत्यु और स्थायी द‍िव्‍यांगता कवर होगी. प्रमाणित प्रतिभागियों को इंश्योरेंस सुविधा की उपलब्ध कराने के लिए लिए नैशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ने न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ साझेदारी की है.

    साथ ही, उनके अकाउंट में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत 500 रुपए भी जमा करवाएं जाएंगे. एक दिवसीय ट्रेनिंग लेने से उन्हें दिहाड़ी के तौर पर कोई आर्थिक नुकसान न हो, इसलिए उन्हें ऐसी सुविधा दी जा रही है. आने वाले 5-6 महीनों तक इस ट्रेनिंग प्रोग्राम को जारी रखा जाएगा.

    आरसीसीबी व ईएलसीबी की दी जाएगी ट्रेन‍िंग
    इलेक्ट्र‍िशियनों को घरों में आरसीसीबी यानी रेसिड्यूअल करंट सर्किट ब्रेकर और ईएलसीबी यानी अर्थ लीकेज सर्किट ब्रेकर लगाने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा, क्योंकि ये उपकरण अगर घरों में लगे हों, तो करंट व आग लगने जैसी दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है. आरसीसीबी/ईएलसीबी उपभोक्ताओं के घरों में बिजली की छोटी-से-छोटी लीकेज को भी पकड़ लेगा और बिजली को ट्रिप कर उसे डिस्कनेक्ट कर देगा.

    आरसीसीबी/ ईएलसीबी व्यक्ति को करंट व शॉक लगने से बचाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. यह घरों की दोषपूर्ण वायरिंग को भी डिटेक्ट कर लेगा. साथ ही, वायर अगर आपस में इंटरमिक्स हो रहे हैं, तो भी यह उपकरण बिजली को डिसकनेक्ट कर देगा, और दुर्घटनाओं से बचाएगा.

    हैवल्स के साथ साझेदारी के बारे में बीआरपीएल के सीईओ अमल सिन्हा ने कहा क‍ि बीएसईएस में हम एनर्जी एफिशिएंसी, सस्टेनेबल विकास और उपभोक्ताओं की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. इसी को ध्यान में रखते हुए हम लगातार इस दिशा में पहल कर रहे हैं. हैवल्स के साथ हमारी यह साझेदारी हमारे इन्हीं पयासों का एक उदाहरण है. मुझे विश्वास है कि हमारी इस साझेदारी से न सिर्फ हम एक-दूसरे की ताकत का लाभ उठा पाएंगे, बल्कि सेफ्टी को बढ़ाने के हमारे प्रयासों को भी इससे बल मिलेगा.

    ये भी पढ़ें: AT&C Loss: बिजली चोरी करने में मामले में जम्‍मू-कश्‍मीर टॉप, लोअर लेवल पर आई द‍िल्‍ली

    हैवल्स इंडिया लिमिटेड के प्रेसिडेंट सौरभ गोयल ने इस साझेदारी के बारे में कहा क‍ि हम नैशनल सेफ्टी वीक के दौरान, बिजली से संबंधित सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए बीएसईएस के साथ साझेदारी से काफी उत्साहित हैं. हम बीएसईएस के प्रोग्राम आपके द्वार का भी हिस्सा बनेंगे, जिसके माध्यम से हमें बिजली उपभोक्ताओं के बीच, करंट लीकेज प्रोटेक्शन उपकरणों के बारे में जागरूकता फेलाने में मदद मिलेगी.

    Tags: Delhi news, Electricity Department, Fire, Power consumers

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर