लाइव टीवी

Delhi Election Result 2020: जानिए- किस सीट पर दर्ज हुई सबसे बड़ी जीत तो कहां मिली सबसे कम वोटों से हार

Ravishankar Singh | News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 7:56 PM IST
Delhi Election Result 2020: जानिए- किस सीट पर दर्ज हुई सबसे बड़ी जीत तो कहां मिली सबसे कम वोटों से हार
दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों के नतीजे में AAP को 62 और BJP को 8 सीटें मिली हैं.

बुराड़ी (Burari) से आम आदमी पार्टी (AAP) के उम्मीदवार संजीव झा (Sanjeev Jha) ने इस विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा मार्जिन से जीत दर्ज की है. झा ने बीजेपी की सहयोगी पार्टी जेडीयू के शैलेंद्र कुमार को तकरीबन 90 हजार वोटों के अंतर से हराया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 7:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 (Delhi Assembly Election 2020) में सारे नतीजे आ गए हैं. आम आदमी पार्टी (AAP) ने 62 और बीजेपी (BJP) ने 8 सीटों पर जीत दर्ज की है. इस चुनाव की सबसे खास बात यह है कि बुराड़ी से आम आदमी पार्टी के विधायक संजीव झा ने इस चुनाव में सबसे बड़ी जीत दर्ज की है. संजीव झा ने बीजेपी की सहयोगी पार्टी जेडीयू के शैलेंद्र कुमार को तकरीबन 90 हजार के मतों से हरा दिया है. इसी तरह आम आदमी पार्टी के ही ओखला से मौजूदा विधायक और पार्टी के उम्मीदवार अमानतुल्लाह खान (Amanatullah Khan) ने भी बड़ी जीत दर्ज की है.

बुराड़ी के आप प्रत्याशी ने सबसे बड़े अंतर से जीत दर्ज की

अगर बात करें सबसे कम अंतर से हारने की तो बिजवासन सीट से 'आप' के भूपेंदर सिंह जून ने दर्ज की है. भूपेंदर सिंह जून ने बीजेपी के सत्य प्रकाश राणा को 753 वोटों से हराया है. वहीं लक्ष्मी नगर विधानसभा सीट से 'आप' के नितिन त्यागी भी बीजेपी के अभय वर्मा से मात्र 880 वोट से हार गए. इस चुनाव में एक हजार के कम अंतर से हारने वाली सीट बिजवासन और लक्ष्मी नगर है.

अमानतुल्लाह खान भी बड़े अंतर से जीते

बिजवासन विधानसभा सीट दक्षिणी दिल्ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में आता है. साल 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के कर्नल देवेंद्र सहरावत ने बीजेपी और कांग्रेस को करारी शिकस्त दी थी. इस बार आम आदमी पार्टी ने यहां से भूपेंदर सिंह जून को प्रत्याशी बनाया था. वहीं नितिन त्यागी लक्ष्मी नगर विधानसभा सीट से जीतने में इस बार नाकामयाब रहे. त्यागी को बीजेपी के अभय कुमार वर्मा ने 880 वोटों से हरा दिया.

aap candidate, amanatullah khan, shaheen bagh, delhi assembly election, CAA, NRC, muslim, muslim candidate, okhla, आप के उम्मीदवार, अमानतुल्लाह खान, शाहीन बग्घ, दिल्ली विधानसभा चुनाव, सीएए, एनआरसी, मुस्लिम, मुस्लिम उम्मीदवार, ओखला,
खान ने बीजेपी उम्मीदवार ब्रह्म सिंह को 85 हजार से भी ज्यादा वोटों के अंतर से हराया है.


अगर बात करें अमानतुल्लाह खान की तो उन्होंने साल 2015 में भी इस विधानसभा सीट से जीत दर्ज की थी. एक लाख से अधिक वोट पाकर उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रत्याशी ब्रह्म सिंह को करारी शिकस्त दी है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि दिल्ली के विधानसभा चुनाव 2020 की यह सबसे बड़ी जीत है. गौरतलब है कि शाहीन बाग ही वो जगह है जहां बीते 55 दिन से महिलाएं नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (NRC) के खिलाफ प्रदर्शन कर रही हैं.वहीं आम आदमी पार्टी की शानदार जीत पर विरोधी नेताओं के भी बधाई संदेश मिल रहे हैं. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि दिल्ली की जनता ने विधानसभा चुनाव में अपना निर्णय लिया है, हम उस निर्णय का सम्मान करते हैं और अरविंद केजरीवाल जी व उनकी पार्टी को शुभकामनाएं देते हैं.

बिजवासन से आप प्रत्याशी कम मार्जिन से जीते

कांग्रेस के दिग्गज नेता अहमद पटेल ने भी ट्वीट कर कहा है कि, मैं अरविंद केजरीवाल को बीजेपी की नफरत और धनबल के खिलाफ शानदार जीत पर बधाई देता हूं. हमलोग जनता के फैसले का सम्मान करते हैं.' कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी सीएम केजरीवाल को दी जीत की बधाई दी है.

Delhi Assembly Election results 2020, OKHLA ASSEMBLY SEAT, AMANATULLAH KHAN, NITIN TYAGI, BIJWASAN, BHUPENDRA SINGH JUNE, SATYAPAL RANA, Delhi Assembly Election, rajpath, BJP, AAP, Congress, Patparganj constituency, Patparganj ASSEMBLY SEAT, manish sisodia, ravi negi, ravindra singh negi, lakshman rawat, dehi metro, amit shah, jp nadda, aam aadmi party, दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020, दिल्ली विधानसभा चुनाव, भाजपा, आप, कांग्रेस, पटपड़गंज निर्वाचन क्षेत्र, पटपड़गंज विधानसभा क्षेत्र, पटपरपड़गंज विधानसभा, नोएडा, गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश, मनीष सिसोदिया, रवि नेगी, विनोद कुमार बिन्नी, लक्ष्मण रावत, आम आदमी पार्टी
बिजवासन सीट से आप के भूपेंदर सिंह जून ने दर्ज की है.


बता दें कि ओखला विधानसभा सीट पर 8 फरवरी को कुल 58.84 फीसद वोटिंग हुई थी. लेकिन 11 फरवरी को जब वोटों की गिनती शुरू हुई तो वोटों का पिटारा आप के अमानतुल्लाह के खाते में गया. वोटों की गिनती शुरू होने से शायद दो या तीन मौके ही ऐसे आए होंगे जब 'आप' उम्मीदवार पिछड़े हों.

ये भी पढ़ें: 

Delhi Assembly Election Result 2020: कौन हैं रविंद्र नेगी, जिन्होंने सिसोदिया की आसान जीत को मुश्किल बना दिया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 7:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर