लाइव टीवी

दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट २०२० (2020 Delhi Election Result Live)- शुरू हुई लाइव काउंटिंग, CM केजरीवाल ने की अपील- 'जश्न में पटाखे न जलाएं'

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 10:03 AM IST
दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट २०२० (2020 Delhi Election Result Live)- शुरू हुई लाइव काउंटिंग, CM केजरीवाल ने की अपील- 'जश्न में पटाखे न जलाएं'
सीएम केजरीवाल ने कार्यकर्ताओं से जीत के जश्न में पटाखे न जलाने की सलाह दी है (फाइल फोटो)

Delhi Election Result 2020/दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट २०२०: विधानसभा चुनाव के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे. सुबह 8 बजे से लाइव वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. CM अरविंद केजरीवाल ने अपने कार्यकर्ताओं को जीत के जश्न में पटाखे न चलाने की सलाह दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 10:03 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव २०२० के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे. मतगणना की कड़ी में सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी.  मतगणना के लिए केंद्रों की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. दिल्ली में कुल 70 विधानसभा सीटें हैं. इस चुनाव में कुल 672 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनके भाग्य का फैसला आज होगा.

चुनाव में  मुख्य मुकाबला आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच देखा जा रहा है. मतदान पश्चात आए सभी एक्जिट पोल में आम आदमी पार्टी (आप) को दोबारा दिल्ली की सत्ता मिलने की संभावना जताई गई है. ज्यादातर सर्वे एजेंसियों का अनुमान है कि 70 सीटों वाले विधानसभा में AAP 55 या इससे ज्यादा सीटें जीत सकती है. एक्जिट पोल देखकर आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता भी काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं. इस बीच सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने सोमवार को अपील की कि कोई भी कार्यकर्ता जीत के जश्न में पटाखे न जलाए.

62.59% हुआ था मतदान
दिल्ली विधानसभा के लिए शनिवार को मतदान हुआ था. मतदान के बाद 593 पुरुष उम्मीदवारों और 79 महिला प्रत्याशियों की राजनीतिक तकदीर ईवीएम में कैद हो गई. मतदान के करीब 24 घंटे बाद चुनाव आयोग ने रविवार को घोषणा की कि अंतिम मतदान प्रतिशत 62.59 रहा, जो 2015 की तुलना में पांच फीसद कम है. आम आदमी पार्टी के आरोपों पर चुनाव आयोग ने कहा कि उसने आंकड़े संकलन की निर्धारित प्रक्रिया का पालन किया.

मतगणना के लिए 33 पर्यवेक्षक होंगे
मतगणना केंद्र- पूर्वी दिल्ली के सीडब्ल्यूजी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स, पश्चिम दिल्ली के एनएसआईटी, दक्षिणपूर्वी दिल्ली के मीराबाई इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और जी बी पंत इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मध्य दिल्ली में सर सी वी रमण आईटीआई, धीरपुर और उत्तरी दिल्ली के बवाना में राजीव गांधी स्टेडियम एवं अन्य स्थान हैं. अधिकारियों के अनुसार, मतगणना के लिए 33 पर्यवेक्षक होंगे. सुरक्षाकर्मियों ने स्ट्रांग रूमों की कड़ी निगरानी की, जहां इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनें रखी गयी हैं.

केजरीवाल लगाएंगे हैट्रिक?गौरतलब है कि 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 70 में से 67 सीटों पर जीत दर्जी की थी. वहीं बीजेपी को महज तीन सीटों पर सिमट कर रह गई थी. जबकि कांग्रेस का खाता भी नहीं सका था. अगर इस बार AAP की जीत होती है तो यह हैट्रिक होगी. अरविंद केजरीवाल पहली बार 2013 में 49 दिनों के लिए और दूसरी बार 2015 में पूरे 5 साल सरकार चला चुके हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 6:24 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर