लाइव टीवी

Delhi Election Result 2020: तिमारपुर (TIMARPUR) सीट से आप के दिलीप पांडे जीते
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 10:59 PM IST
Delhi Election Result 2020: तिमारपुर (TIMARPUR) सीट से आप के दिलीप पांडे जीते
दिलीप पांडे तिमारपुर से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी हैं

दिल्ली विधानसभा चुनाव परिणाम 2020: दिलीप पांडे दिल्ली चुनाव में तिमारपुर विधानसभा सीट से 'आप' के प्रत्याशी हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 10:59 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आम आदमी पार्टी के नेता दिलीप पांडे (Dilip Pandey) ने तिमारपुर से निर्णायक बढ़त बना ली है. आप के दिलीप पांडे ने बीजेपी के सुरिंदर पाल सिंह "बिट्टू' को 24,000 से ज्यादा वोटों से हरा दिया. दिलीप पांडे को 71345 जबकि सुरिंदर पाल को 47136 वोट मिले.

दिल्ली पांडे ने आप के मुद्दों बिजली-पानी और शिक्षा, स्वास्थ्य के मसले पर चुनाव लड़ा. हालांकि पहले यहां की जनता का रुझान 2015 की तरह आम आदमी पार्टी की ओर नहीं दिखाई दे रहा था. तब पार्टी को बीजेपी के मुकाबले 20647 वोट से जीत मिली थी. ऐसा इसलिए दिख रहा है क्योंकि केजरीवाल ने यहां अपने पुराने विधायक की टिकट काटकर पांडे को दिल्ली की राजनीति में एंट्री दिलाने की कोशिश की. इसलिए पांडे को भितरघात का भी सामना करना पड़ रहा है.

तिमारपुर सीट कांग्रेस का गढ़ रही है. फिर भी इस बार यहां मुकाबला आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच है. यहां हुए कुल सात चुनावों में से चार बार कांग्रेस के विधायक बने हैं. दो बार आम आदमी पार्टी और एक बार बीजेपी भी खाता खोला है. बीजेपी प्रत्याशी सुरेंद्र सिंह बिट्टू दूसरे नंबर पर बने हुए हैं. जबकि कांग्रेस की अमरलता सांगवान काफी पीछे हैं.

कौन हैं दिलीप पांडे?  

दिलीप पांडे आम आदमी पार्टी के बड़े नेताओं में से एक हैं. 2014 में वो आम आदमी पार्टी की दिल्ली इकाई के संयोजक बने थे. लेकिन 2017 के नगर निगम चुनाव में पार्टी की बुरी तरह से हार के बाद पार्टी से इस्तीफा दे दिया था. हालांकि बाद वे फिर पार्टी में शामिल हो गए. 2019 के लोकसभा चुनाव में केजरीवाल ने पांडे को उत्तर पूर्वी सीट से चुनाव लड़वाया. लेकिन वो बीजेपी के मनोज तिवारी और 3 बार कांग्रेस से दिल्ली की सीएम रह चुकीं शीला दीक्षित का मुकाबला नहीं कर पाए.

दिलीप अन्ना आंदोलन के समय से ही अरविंद केजरीवाल से जुड़े रहे हैं. 2012 में जब आम आदमी पार्टी का गठन हुआ तो वे भी इस टीम में शामिल रहे थे. एक अक्टूबर 1980 को पूर्वी उत्तर प्रदेश के जमनिया तहसील में पैदा हुए दिलीप हांगकांग में एक आईटी कंपनी में नौकरी करते थे. 2011 में वे नौकरी छोड़कर स्वदेश लौट आए. भ्रष्टाचार के खिलाफ अन्ना आंदोलन में शामिल हुए और केजरीवाल के साथ जुड़ गए.

ये भी पढ़ें:दिल्ली विधानसभा चुनाव: BJP के सामने पांच बड़ी चुनौतियां!

दिल्ली की वो चार सीटें जिन पर 5 हजार वोट से कम में हुआ था हार-जीत का फैसला!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 11:20 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर