लाइव टीवी

Delhi Election Result 2020: राखी बिड़लान ने मंगोलपुरी (MANGOLPURI) सीट पर जीत हासिल की
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 6:35 PM IST
Delhi Election Result 2020: राखी बिड़लान ने मंगोलपुरी (MANGOLPURI) सीट पर जीत हासिल की
दिल्ली विधानसभा चुनाव में मंगोलपुरी विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी की प्रत्याशी हैं राखी बिडलान

दिल्ली विधानसभा चुनाव परिणाम 2020: राखी बिलडान दिल्ली चुनाव में मंगोलपुरी विधानसभा सीट से 'आप' की प्रत्याशी हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 6:35 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेत्री राखी बिड़लान ने मंगोलपुरी सीट जीत ली है.  उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी प्रत्याशी कर्म सिंह कर्मा को 30116 वोटों से हरा दिया. राखी ने जीत की हैट्रिक लगाई है. बीजेपी प्रत्याशी करमा बीजेपी से पहले ‘आप’ में रह चुके हैं. कांग्रेस के राजेश लिलोठिया तीसरे नंबर पर रहे. मंगोलपुरी ऐसी सीटों में शामिल है जहां आज तक बीजेपी का खाता ही नहीं खुला.

यह कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे राजकुमार चौहान की पारंपरिक सीट है. चौहान इस सीट पर चार बार जीत चुके हैं. मंत्री भी रहे हैं. लेकिन 2013 के चुनाव में केजरीवाल की लहर में राखी कांग्रेस के चौहान से चुनाव जीत गईं. राखी ने 2015 के चुनाव में भी जीत हासिल की और इस तरह राजकुमार की बादशाहत खत्म हो गई. यह सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है.

राखी ने अरविंद केजरीवाल के काम पर चुनाव लड़ा है. बिजली बिल और पानी के मुद्दे पर राखी ने मंगोलपुरी के वोटरों को रिझाने की पूरी कोशिश की थी. यहां कभी कांग्रेस की तूती बोलती थी, लेकिन अब यह पार्टी काफी पीछे चली गई है.

Delhi assembly Election Result 2020, दिल्ली विधानसभा चुनाव परिणाम 2020, राखी बिडलान, मंगोलपुरी विधानसभा सीट, आम आदमी पार्टी, दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020, Rakhi Bidlan, mangolpuri constituency seat, Aam Aadmi Party, New Delhi candidate, Delhi assembly election 2020, Vidhan Sabha elections 2020
दिल्ली विधानसभा की डिप्टी स्पीकर हैं राखी बिडलान


मंगोलपुरी में 2015 में 72.12% वोट डाले गए थे. 2015 के चुनाव में आम आदमी पार्टी की राखी बिडलान ने कांग्रेस प्रत्याशी राजकुमार चौहान को 22699 वोटों से हराया था. इस सीट पर आप का वोट शेयर 46.94 फीसदी रहा था.

राखी बिडलान राजनीति में आने से पहले पत्रकारिता करती थीं. वो दिल्ली यूनिवर्सिटी के शिवाजी कॉलेज पढ़ी हैं. पत्रकारिता में एमए किया है. एक न्यूज चैनल में काम करती थीं. अरविंद केजरीवाल ने अपनी पार्टी की इस युवा नेत्री को विधानसभा का डिप्टी स्पीकर बनवाया हुआ है. राखी आम आदमी पार्टी की 2013 वाली सरकार में मंत्री थीं लेकिन दोबारा उन्हें मंत्री बनाने की जगह डिप्टी स्पीकर बनाने का तोहफा दिया गया.

ये भी पढ़ें:दिल्ली विधानसभा चुनाव: BJP के सामने पांच बड़ी चुनौतियां!

दिल्ली की वो चार सीटें जिन पर 5 हजार वोट से कम में हुआ था हार-जीत का फैसला!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 11:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर